Admit Card Kaise Nikale
Education

Admit Card Kaise Nikale – सभी परीक्षाओं के एडमिट कार्ड देखने की प्रोसेस।

5/5 - (1 vote)

अगर आपने किसी भी Exam के लिए आवेदन किया है तो परीक्षा में शामिल होने के लिए आपके पास Admit Card (एडमिट कार्ड) होना जरुरी है। क्योंकि यही वह कार्ड होता है जिसके जरिये हमे परीक्षा हाल में बैठने दिया जाता है। जैसे ही हमारी एग्जाम नजदीक आती है हमे एडमिट कार्ड निकालने की जल्दी होती है, ताकि हम यह जान सके कि हमारा एग्जाम सेंटर, सिटी एवं एग्जाम डेट क्या है। इसलिए इस आर्टिकल में मैं आपको Admit Card Kaise Nikale की जानकारी देने जा रहा हूँ जो आपको जरूर पसंद आएगी।

Admit Card Download करने के लिए आपके पास दो तरीके होते है- एक होता है ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना और दूसरा तरीका है थर्ड-पार्टी वेबसाइट के जरिये ऑफिसियल वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना। हालांकि इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Application Number, DOB या Log In, Password दर्ज करके फिर Admit Card Download ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

बहुत बार स्टूडेंट्स को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी उठाना पड़ती है जैसे- वेबसाइट का काम न करना, किसी ओर वेबसाइट पर रिडाइरेक्ट हो जाना, लिंक न मिलना आदि। अगर आप भी जानना चाहते है कि एडमिट कार्ड कैसे चेक करें या Admit Card Kaise Download Karen तो आगे आपको इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

Admit Card Kaise Nikale

Admit Card Kaise Nikale

हम सभी जानते है कि हर कोई अपने बेहतर भविष्य के लिए विभिन्न सरकारी (SSC, UPSC, Railway, Sub Inspector, Constable), बोर्ड (10th, 12th) और प्रवेश परीक्षा (IIT, JEE, GATE, NEET) आदि के लिए आवेदन करते है। आवेदन करने के पश्चात आपको किसी भी परीक्षा में बैठने के लिए Admit Card की आवश्यकता होती है जिसे निकालने के लिए आपको उस भर्ती निकाय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, और वहां Admit Card Download करके लिंक या ऑप्शन खोजना होगा।

जब आप उस लिंक या ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तब आपके सामने एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपको Application Number, DOB (जन्म तिथि), या User ID, Password आदि डिटेल्स दर्ज करना होगी और फिर Submit बटन पर क्लिक करना है आपका एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा, जिसकी आप Print निकाल सकते है।

1. Website के जरिये Admit Card Download कैसे करें

  1. सबसे पहले उस भर्ती निकाय (राज्य या केंद्र) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद Notification सेक्शन में Exam Name को चुने।
  3. फिर सामान्य जानकारी जैसे- Application Number, DOB या User ID, Password दर्ज करें।
  4. इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड या Submit बटन पर क्लिक करे।

2. थर्ड-पार्टी Website के जरिये एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें

इंटरनेट पर आपको बहुत सारी थर्ड-पार्टी वेबसाइट मिल जाएगी जो सभी Govt Exam, Entrance Exam और Board Exam आदि की Latest Job, Admit Card, और Result आदि की ऑफिसियल लिंक एक ही जगह पर प्रदान करती है। बस आपको उस वेबसाइट को गूगल पर सर्च करके उसे ओपन करना है, फिर वहां पर आपको Admit Card करके एक सेक्शन मिलगा जिसमें सभी Latest Exam के एडमिट कार्ड दिए गए होते है।

आपने जिस परीक्षा के लिए आवेदन किया था उसकी लिंक पर क्लिक करें, आप उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे। वहां पर आपको Application No., Date of Birth या User ID, Password दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक करना होगा, एडमिट कार्ड आपके सामने होगा जिसकी आप प्रिंटआउट निकाल सकते है।

Conclusion

इन दोनों में से किसी भी तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपना ऑनलाइन एडमिट कार्ड मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है। दोनों ही तरीकों के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना ही होगा और वहां पर पंजीकरण नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। अगर आपको रोल नंबर मिला है तो आप रोल नंबर से एडमिट कार्ड कैसे निकाले यह भी जान सकते है या नाम दिया है तो नाम से एडमिट कार्ड कैसे निकाले यह भी जान सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
DMCA.com Protection Status