App Kaise Banaye
Apps, Tutorials

App Kaise Banaye – फ़ोन से एप्प बनाने का आसान तरीका

Rate this post

आप ये तो जानते है कि वर्तमान में हम सभी एक से बढ़कर एक नई-नई टेक्नोलॉजी का विकास देख रहे है जिनमें Mobile और Computer का इस्तेमाल हम सभी लोग करते है। अगर मोबाइल फोन की बात करें तो उसमें भी Android मोबाइल का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि ये सस्ते और अच्छे फीचर्स के साथ आते है। इसलिए अधिकतर डेवलपर एंड्राइड ऐप बनाने पर ही ज्यादा फोकस करते है। अगर आप भी इस लेख पर App Kaise Banaye यही जानने आये है तो पूरी जानकारी पाने के लिए जुड़े रहे हमारे साथ अंत तक।

ज्यादातर लोग यही जानते है कि App बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानि कोडिंग सीखना पड़ती है जिनमें बहुत सी लैंग्वेजेस शामिल होती है जैसे- Java, Python, HTML, C++ आदि। अब आप सोंच रहे होंगे कि आपको तो ये लैंग्वेजेस नहीं आती, पर चिंता न करें क्योंकि अब आप बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे अपना खुद का Android App बना सकते है वो भी फ्री में। इसलिए एंड्राइड एप कैसे बनाते है की पूरी जानकारी पाने के लिए पूरी पोस्ट को जरूरी पढ़े।

App Kaise Banaye

आजकल ऐसी बहुत सारी वेबसाइट गूगल पर उपलब्ध है जिनकी सहायता से हम मिनटों में कोई भी एंड्राइड अप्प बना सकते है, इन्हीं में से एक वेबसाइट है “AppsGeyser“. हम आपको इस ऐप बिल्डर का उपयोग करके बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के Android App बनाना सिखाएंगे, बस नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: एप्सगीजर डॉट कॉम वेबसाइट को ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने डिवाइस के ब्राउज़र में AppsGeyser की ऑफिसियल वेबसाइट ‘AppsGeyser.com’ को ओपन करना होगा। यह एक लोकप्रिय फ्री ऐप बिल्डर वेबसाइट है।

स्टेप 2: क्रिएट ऐप पर क्लिक करें

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘Create App For Free’ नाम से एक ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

Create Now for Free

स्टेप 3: केटेगरी को चुने

अब अगली स्टेप में आपको अपने Android App के लिए Category सिलेक्ट करना होगी। जैसे अगर आपका कोई बिज़नेस या प्रोडक्ट है तो उनको प्रमोट करने के लिए ऐप बनाना चाहते है तो ‘Create App To Grow’ पर क्लिक करें या अगर आप ऐप को मोनेटाइज करके पैसे कमाना चाहते है तो ‘Create App To Earn’ पर क्लिक करें।

create to grow

हम आपको वेबसाइट के लिए Android App बनाना बता रहे है तो ‘Create App To Grow’ पर क्लिक करके, अगले पेज पर दी गयी विभिन्न केटेगरी से ‘Business Website’ को चुने।

business website

स्टेप 5: अब वेबसाइट की यूआरएल डालें

अपने एंड्राइड ऐप के लिए केटेगरी चुनने के बाद अब आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की URL को डालना है और फिर ‘Next’ पर क्लिक कर दें

enter website & click on next

स्टेप 6: क्रिएट पर क्लिक कर दें

नेक्स्ट पर क्लिक करने बाद अगले पेज पर आपको अपने ऐप के लिए नाम, डिस्क्रिप्शन, आइकॉन आदि डालकर ‘Create’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Create App

स्टेप 7: अब अपना ईमेल और पासवर्ड डालें

अब अगली स्टेप में आपको अपनी Email ID दर्ज करना है और एक नया पासवर्ड देकर ‘Sign Up’ पर क्लिक कर देना है। अब आपके ईमेल पर एक वेरिफिकेशन लिंक आएगी जिसे वेरीफाई करने के बाद आप अपना एंड्राइड ऐप डाउनलोड कर सकते है।

Enter email and tap on sign up

बस हो गया, अब आपका ऐप बनकर तैयार है देखा ना आपने कितना आसान था बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ऐप बनाने का यह तरीका। इस तरह ही आप एप्सगीजर डॉट कॉम से किसी भी तरह का ऐप बना सकते है और उसे मोनेटाइज करके पैसे भी कमा सकते है।

Conclusion

दोस्तों हम यह जानते है की इस वेबसाइट से आप वैसे एप्प नहीं बना पायंगे जो किसी प्रोफेशन एंड्राइड डेवलपर के द्वारा बनाया जाता, किन्तु आप अगर किसी साधारण से एप्प को बनाने के लिए जानना चाहते है तो यह लेख आपके लिए सही है , अगर हम किसी भी प्रकार की जानकारी अच्छी तरह ना दे पाए हो तो कृपया कर कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status