bdo-kaise-bane-hindi

BDO Kaise Bane? – बीडीओ अधिकारी बनने के लिए योग्यता, परीक्षा, सिलेबस पूरी जानकारी हिंदी में

आज के इस प्रतियोगिता के इस दौर में मेहनत करने के बाद भी एक अच्छी नौकरी मिल पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। सभी के अपने अलग-अलग सपने होते है। बहुत से लोगों का सपना होता है की वो तहसीलदार बन जाये या BDO (Block Development Officer) बन जाये जिसके लिए सभी छात्र मेहनत भी बहुत करते है परन्तु सही जानकारी न मिलने की वजह से बहुत से छात्र पीछे रह जाते है। इसलिए ऐसे छात्रों के लिए आज हम BDO Kaise Bante Hai? की जानकारी लाये है।

बीडीओ को सीईओ जनपद (ब्लॉक) के रूप में जाना जाता है और वे जिला स्तर पर सीईओ जिला पंचायत के सभी कार्यों को पूरा करते है। ब्लॉक विकास अधिकारी, ब्लॉक में उन सभी विकासात्मक गतिविधियों में लगे हुए है जो PWD, वन, PHE, स्वास्थ्य विभाग आदि विभागों द्वारा नहीं किए जाते है।

BDO Full Form:

BDO Ka Full Form होता है – Block Development Officer

BDO Ka Full Form In Hindi:

BDO Ki Full Form हिंदी में होती है – खंड विकास अधिकारी

BDO ऑफिसर योजना और अपने अंतर्गत आने वाले Block के विकास से संबंधित सभी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की जाँच करते है। जिले के हर ब्लॉक में योजनाओं के विकास और कार्यान्वयन का समन्वय एक मुख्य विकास अधिकारी यानि Chief Development Officer (CDO) द्वारा प्रदान किया जाता है। ब्लॉक विकास अधिकारी कार्यालय विकास प्रशासन के साथ-साथ नियामक प्रशासन के लिए सरकार का मुख्य संचालन विंग भी होता है।

जरुर पढ़े: IPS Kaise Bane? – आईपीएस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा व परीक्षा की पूरी जानकारी हिंदी में!

BDO Kya Hai (What Is BDO Officer)

ब्लॉक (Block) ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज संस्थानों के उद्देश्य के लिए स्थापित एक जिला उप-विभाग होता है। जिसका निर्माण निर्धारित पंचायतों को मिलाकर किया जाता है। तथा इसके मुख्यालय को सामुदायिक केंद्र कहा जाता है। शहरों में भी शहरी विकास विभाग (Urban Development Department) के तहत इसी तरह की ही व्यवस्था की गयी है।

block development officer

विकास खंड और सामुदायिक विकास केंद्रों की मदद से जन विकास से जुड़ी जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जाता है तथा इन योजनाओं जिस अधिकारी द्वारा लागू किया जाता है उसे ही खंड विकास अधिकारी (BDO) कहा जाता है।

योजना के उद्देश्य से जिले को चार स्तरों में विभाजित किया गया है;

  • तहसीलों
  • ब्लाकों
  • ग्राम पंचायतें
  • गांवों

एक तहसील में एक या अधिक ब्लॉक शामिल हो सकते है।

BDO Ka Matlab तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, चलिए अब आगे जानते है कि BDO ऑफिसर बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए।

BDO Ke Karya (Work Of BDO In Hindi)

ब्लॉक विकास में BDO बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। BDO का मुख्य फोकस सही और सही तरीके से ब्लॉक के विकास पर काम करना है।

bdo-in-hindi

 

  • बीडीओ प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित योजनाओं और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में मदद करते हैं।
  • कृषि, शिक्षा, स्टोर और कृषि आपूर्ति का वितरण का कार्य देखना।
  • पंचायत समिति और ग्राम सभा की बैठकों में भाग लेना तथा जरुरी निर्णय लेना।
  • सहकारी समितियों और अन्य सहायक एजेंसियों जैसे- युवा क्लबों, बाल मंदिरों और महिला मंडलों का आयोजन करना व उसमें शामिल होना
  • वह ब्लॉक के रिपोर्ट और रिटर्न भेजता है और रिकॉर्ड बनाए रखता है।
  • बीडीओ अधिकारी ऊपर से दिए गए निर्देशों के अनुसार योजना तैयार करता है, ग्राम सभा की बैठकों को बुलाता है, ग्राम सभा को योजना की व्याख्या करता है और ग्राम सभा द्वारा योजना के सुधार के बाद इसे ग्राम योजना के रूप में लागू करता है।

इसके अलावा भी BDO Officer को अन्य बहुत से कार्य करने होते है। बीडीओ अधिकारी का काम बहुत ही ज़िम्मेदारी वाला होता है तो यदि आप कभी BDO पद के चुने जाये तो इन सभी कार्यों कामों को पूरी ज़िम्मेदारी व निष्ठाभाव से करे।

BDO Ke Liye Qualification

जिन भी उम्मीदवारों का सपना BDO ऑफिसर बनने का है तो सबसे पहले उन्हें लोक सेवा आयोग (PSC) द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन करना होगा लेकिन इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास निचे बताई गयी BDO Ke Liye Yogyata होना अनिवार्य है।

BDO-Qualification

BDO या खंड विकास अधिकारी की परीक्षा ने भाग लेने के लिए उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय (कला, विज्ञान, वाणिज्य या गणित) में स्नातक की डिग्री पूरी की हो।

BDO या खंड विकास अधिकारी की परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 21 वर्ष से 35 वर्ष तक होना चाहिए है। हालांकि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को प्रदान की गई ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

AGE RELAXATION :

  • FOR SC/ST : 5 YEARS
  • FOR OBC : 3 YEARS

तो यदि आपके पास पास बताई गयी यह सभी योग्यताएं है तो आप बीडीओ की भर्ती के लिए निकलने वाली परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। अगर आपने सफलता पूर्वक परीक्षा के लिए आवेदन कर दिया है तो उसके पश्चात् आपको परीक्षा के किन-किन चरणों से गुजरना होगा यह बताया गया है।

जरुर पढ़े: NDA Kaise Join Kare? – NDA के लिए योग्यता, सिलेबस व एग्जाम पैटर्न हिंदी में!

BDO Kaise Bane (BDO Selection Process)

BDO के लिए चयन प्रक्रिया (BDO Selection Process) लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर रखी जाती है। सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। लिखित परीक्षा में पास हुए अभ्यार्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। बीडीओ ऑफिसर के चयन के लिए तीन अलग-अलग प्रक्रिया रखी गई है। जो आपको आगे बताई गई है:

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination)

बीडीओ अधिकारी बनने के लिए यह लोक सेवा आयोग (PSC) द्वारा आयोजित परीक्षा का प्रथम चरण होता है जिसमें आवेदन करने वाले सभी अभ्यार्थियों का सम्मिलित होना आवश्यक है।

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

जो भी उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते है, केवल वे ही इसके अगले चरण यानि की मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है। मुख्य परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है।

साक्षात्कार (Interview)

इन दोनों परीक्षाओं को क्वालीफाई करने के पश्चात उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। अर्थात इसी के आधार पर आपका सिलेक्शन निर्धारित होता है। जो उम्मीदवार इस चरण के लिए क्वालीफाई होते है उनसे सिलेक्शन बोर्ड द्वारा सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर, तथा तर्क शक्ति आदि विभिन्न के तरह के प्रश्न पूछे जाते है।

साक्षात्कार के बाद लोक सेवा आयोग के सिलेक्शन बोर्ड द्वारा एक मेरिट सूची तैयार की जाती है। जिन भी उम्मीदवारों को BDO Officer के लिए चुना जाता है उनका नाम इस मेरिट में दिया जाता है।

तो यह थी BDO Officer Kaise Bane के लिए प्रक्रिया, आईये अब आगे जानते है कि आपको BDO ऑफिसर बनने के लिए किन-किन विषयों की पढ़ाई करनी होगी।

BDO Ka Syllabus

यदि आपने BDO अधिकारी बनने का निश्चय कर लिया है तो आपको सबसे पहले BDO Exam Ka Syllabus क्या होता है यह पता कर लेना चाहिए, इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी कि आपको परीक्षा के लिए कौन-कौन से विषय पढ़ना चाहिए।

  • सामान्य अध्ययन (General Studies) : इसमें आपसे सामान्य ज्ञान (राजनीतिक विज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल, इतिहास) और करंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते है।

bdo-general-studies

  • सामान्य योग्यता (General Ability) : इसमें आपसे दूरी की दिशा, रक्त संबंध, सीरीज, कोडिंग-डिकोडिंग आदि पर आधारित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न शामिल है।

general-ability-for-bds

  • सामान्य अंग्रेजी (General English) : इस विषय से अंग्रेजी व्याकरण (Grammar), शब्दावली (Vocabulary), समझ (Comprehension) आदि पर आधारित प्रश्न पूछे जाते है।

english-subject-icon

  • गणित (Maths): इस विषय में साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, संख्या प्रणाली, समय, गति, दूरी, लाभ और हानि आदि पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे।

Maths-bdo

  • सामान्य हिंदी (General Hindi) : इसमें में हिंदी व्याकरण, शब्दावली, समझ आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है।

hindi-bdo-subject

जरुर पढ़े: IAS Kaise Bane? (IAS की तैयारी कैसे करे?) – IAS के लिए योग्यता, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस!

BDO Ki Padhai Kaise Kare (BDO Exam Tips In Hindi)

  • एक टाइम टेबल बनाएं, जिसका आप सख्ती से पालन कर सकते है।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों (question paper) का उतना ही अभ्यास करें जितना कि आप के लिए उपलब्ध हो।
  • अपनी ताकत और कमजोरियों को जानें और फिर उन पर काम करें, यानि जिस सब्जेक्ट में आप कमजोर है उस पर अधिक ध्यान दें।
  • इंटरनेट स्रोत का उपयोग करें यदि यह आपके लिए उपलब्ध है।
  • सिलेबस को जानें और सिलेबस के अनुसार खुद को तैयार करें।
  • अधिक से अधिक प्रैक्टिस सेट लगाए इससे आपको अपनी तैयारी के बारे में पता चलेगा।
  • पूरे पाठ्यक्रम के अपने शार्ट नोट्स बनाएं और नियमित रूप से संशोधित करें, इससे आपको परीक्षा के कुछ समय पहले रिवीजन करने में आसानी होगी।
  • करंट अफेयर्स की तैयारी के लिए अपने पास उपलब्ध प्रमुख समाचार पत्रों को प्राथमिकता दें।

BDO Ki Salary

कोई भी व्यक्ति हो वह किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले मिलने वाली सैलरी की बारे में जानना चाहता है। इसी के चलते हमने भारत में BDO को मिलने वाले वेतन के बारे में बताया है।

BDO-Salary

भारत में BDO Officer Salary (BDO अधिकारी वेतन) को राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commission) द्वारा तय किया जाता है। औसतन BDO वेतन प्रति माह (BDO Salary Per Month) ₹ 9,300/- से लेकर ₹ 34,800/- रुपये तक होती है।

हालांकि BDO अधिकारी की पोस्ट के लिए मिलने वाली यह सैलरी प्रत्येक राज्य के हिसाब अलग-अलग हो सकती है। BDO ऑफिसर को वेतन के साथ-साथ अन्य सरकारी सुविधाएं जैसे- महंगाई भत्ते, मकान किराया भत्ता, चिकित्सा भत्ते, पेंशन आदि भी दी जाती है।

Conclusion – 

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपको BDO Adhikari Kaise Bane की यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। हमने हमारी आज की पोस्ट BDO Kaise Bane Hindi Me में सभी आवश्यक जानकारी के बारे में बताया है जैसे-

  • BDO क्या है BDO बनने की पात्रता (Eligibility) क्या है।
  • BDO कैसे बने और BDO के कार्य (Work) क्या है।
  • BDO का सिलेबस (Syllabus) क्या है और BDO की पढ़ाई (Education) कैसे होती है।
  • बीडीओ का वेतन (Salary) कितना होता है।

यदि आपको हमारे द्वारा सरल भाषा में दी गयी यह संक्षिप्त जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले, साथ ही यदि आपको BDO परीक्षा से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमें COMMENT BOX में कमेंट करके बता सकते है, धन्यवाद!

Sumit Rao

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *