CA Kya Hai
Education

CA Kya Hai – CA का फुल फॉर्म, योग्यता, परीक्षा व CA कैसे बने।

5/5 - (2 votes)

CA का फुल फॉर्म ‘चार्टर्ड अकाउंटेंट’ होता है, जो कि कॉमर्स विषय का एक प्रोफेशनल कोर्स है। जिसका हिंदी में अर्थ “अधिकारपत्र प्राप्त लेखाकार” होता हैं। यह विभिन्न करियर विकल्पों में से एक है, जो कि आज के दौर में सबसे ज्यादा डिमांड वाला कोर्स है। कॉमर्स विषय के अधिकतर युवा छात्र एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते है, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। इसमें करियर बनाने से पहले CA Kya Hota Hai और CA कैसे बने की पूरी जानकारी (C A Course Details in Hindi) जरूर प्राप्त कर लें।

अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रो में में काम करने वाले पेशेवर व्यक्ति को चार्टर्ड अकाउंटेंट कहा जाता है। इसमे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट का कार्य वित्त सम्बन्धी सलाह प्रदान करना, वित्त से संबंधित लेखांकन करना, फाइनेंसियल सिस्टम को मैनेज करना, बजट मैनेजमेंट और टेक्सेशन जैसे आदि कार्य करना होता है। आपने यहाँ संक्षेप में जाना कि CA Ka Matlab क्या होता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना उतना आसान नहीं है, जितना की आप सोच रहे है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको 10वीं के बाद से ही कॉमर्स विषय की पढ़ाई करना आवश्यक होता है, क्यूंकि कॉमर्स एक ऐसा विषय है जिसमे आप अकॉउंट, बिजनेस,और लेखांकन के बारे 11वीं कक्षा से ही पढ़ते और सिखते है।

CA Kya Hai

CA Kya Hai

CA का Full Form “Chartered Accountant” होता है, एक चार्टर्ड अकाउंटेंट यानि कि एक अधिकारपत्र प्राप्त लेखाकार, जो कि वित्तीय क्षेत्र से जुड़े हुए सभी काम करता है। जैसे कि किसी भी बिजनेस या कंपनी की बैलेंस शीट तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, अकॉउंटिंग, आडिटिंग और टेक्स्टेशन आदि। इसके लिए आपको CA का कोर्स करना जरुरी होता है। CA बनकर आप किसी भी बड़ी कंपनी के अकाउंट सेक्टर में या बैंकिंग सेक्टर में एक अच्छी नौकरी कर सकते है।

चार्टेड अकॉउंटेड यानि CA एक पॉपुलर करियर विकल्प में से एक है, परन्तु बहुत से छात्रो को सीए क्या होता है (What Is CA In Hindi) या सीए कैसे बनते है? इसके बारे में सही जानकारी नहीं होती, जिसके कारण उन्हें CA में अपना करियर बनाने में काफी कठिनाई होती है। CA Kya Hota Hai In Hindi एवं 12वीं बाद सीए कैसे बने (How To Become CA After 12th) की जानकारी आगे आपको विस्तार में दी गयी है।

यह भी जरूर पढ़े: Engineer Kaise Bane? – जानिए सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के बारे में!

CA Kaise Bane

अगर आप एक CA (Chartered Accountant) बनना चाहते है, तो सबसे पहले आपको किसी भी मान्यताप्राप्त विद्यालय एवं यूनिवर्सिटी से 10th/12th एवं ग्रेजुएशन पूरा करना होगा, उसके बाद आपको आपको निचे दिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको ICAI (इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया) में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, जिसके लिए आपको 10वीं पास होना आवश्यक है। उसके बाद आप CPT की तैयारी शुरू कर सकते है।
  • CPT (Common Proficiency Test) की परीक्षा आप 12वीं कक्षा पास करने बाद दे सकते है।
  • 12वीं कक्षा सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको CPT की एग्जाम पास करना होती है। उसके बाद IPCC (Integrated Professional Competence Course) में आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
  • आप IPCC की परीक्षा ग्रेजुएशन करने के बाद डायरेक्ट भी दे सकते है, परन्तु ग्रेजुएशन में आपके न्यूनतम 55% अंक होना आवश्यक है।

अब आगे आपको CA Course In Hindi के बारे में विस्तार से बताया गया है।

CA Course Details In Hindi

CPT परीक्षा के तीनों चरण क्रैक करके आप CA का कोर्स कर सकते है, ये तीन चरण CPT, IPCC और फाइनल एग्जाम के रूप में होती है। CA Course Duration कम से कम 4 से 5 वर्ष का होता है, जिसमें Foundation, Intermediate, Articleship और Final, ये सभी फेज शामिल होते है। CA के पद पर नियुक्त  होने के लिए आपको CA की डिग्री हासिल करनी होगी, जो कि आपको CA के इस कोर्स को करने के बाद मिलेगी।

आगे आपको सीए कोर्स की संक्षिप्त जानकारी (C.A Course Details In Hindi) में टेबल के माध्यम से दी गयी है।

कोर्स स्तर मापदंड
फुल फॉर्म चार्टर्ड एकाउंटेंट
योग्यतान्यूनतम 50-60% कुल अंकों के साथ 10+2
पाठ्यक्रमों के स्तर 3 स्तर
प्रवेश प्रक्रिया डायरेक्ट
परीक्षा प्रकार स्तर आधारित (Level Based)
औसत वार्षिक शुल्क 50,000 से 3,00,000 रूपये
जॉब प्रोफ़ाइल अकॉउंटिंग मैनेजर, ऑडिटिंग एक्सपर्ट्स, टेक्सटेशन एक्सपर्ट्स आदि।
औसत वार्षिक वेतन 5,00,000 से 25,00,000 लाख रुपये

CA Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

CA बनने के लिए आपको 10वीं के बाद से ही कॉमर्स विषय लेना होगा। वैसे तो किसी भी स्ट्रीम के छात्र CA की एग्जाम दे सकते है, लेकिन कॉमर्स सब्जेक्ट को CA बनने के लिए सबसे उपयोगी विषय माना जाता है। 11वीं और 12वीं कॉमर्स विषय से और ग्रेजुएशन बीकॉम स्ट्रीम से पूरा करने पर आपको CA के एग्जाम की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी, क्योंकि CA Syllabus का बहुत सारा कोर्स आपको इसमे पढ़ने को मिलेगा। इससे आपको अलग से कोचिंग करने या अधिक समय देने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी।

इसे भी जरूर पढ़े: Income Tax Officer Kaise Bane – जाने योग्यता, परीक्षा, सैलरी।

CA कितने साल का कोर्स है

12वीं कक्षा के बाद CPT परीक्षा के माध्यम से CA कोर्स करने की समयावधि (Course Duration) 4.5-5 वर्ष है। जबकि ग्रेजुएशन बाद डायरेक्ट एंट्री स्कीम के माध्यम से सीए कोर्स की न्यूनतम अवधि 3 वर्ष है।

CA Syllabus

किसी भी Exam को पास करने के लिए आपको उसके Exam Syllabus के बारे में जरूर पता होना चाहिए। जैसे कि आपको CA (Chartered Accountant) का कोर्स करने के लिए आपको इसके Exam Syllabus के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना चाहिए है, ताकि आपको पता रहे की किन-किन विषयों को आपको पढ़ना है।

एक सफल चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने क लिए आपको इस परीक्षा के चार मुख्य Phase को पार करना होगा, जो निचे दिए गए है –

  • Foundation Course Or CPT (Common Proficiency Test)
  • Intermediate Or IPCC (Intermediate Professional Competence)
  • Articleship
  • Final Examination

CA Banne Ke liye Age Limit

एक CA (Chartered Accountant) बनने के लिए कोई आयु सीमा (Age Limit) निर्धारित नहीं होती है। CA बनना आपकी Qualification पर निर्भर करता है, जैसे ही आप 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन पूरा कर लेते है उसके बाद से ही आप CA बनने के योग्य हो जाते है।

Conclusion

उम्मीद करते है हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सीए कोर्स की पूरी जानकारी (CA Full Information In Hindi) प्राप्त हुई होगी, जो कि CA परीक्षा की तैयारी में आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। हमारी इस पोस्ट के जरिये आपको बताया गया है, कि सीए क्या होता है, सीए कैसे बने, सीए सिलेबस क्या होता है, सीए बनने के लिए कौन सा विषय का चयन करे और सीए का कोर्स कितने साल का होता है। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल CA Full Details In Hindi पसंद आया हो, तो हमे कमेंट कर जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status