Call Details Kaise Nikale – किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स निकाले।

4.6/5 - (12 votes)

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ कि गलती से ही सही आपके हाथ से मोबाइल की कॉल हिस्ट्री डिलीट हो गई हो, या फिर ये भी हो सकता है कि आपने अपना फोन रिसेट किया और आपके कुछ जरुरी नंबर जिन्हें आप सेव करना भूल गए हों वो कॉल हिस्ट्री से ही डिलीट हो गए, ऐसी कंडीशन में आप परेशान हो जाते है और इसी सोच में पड़ जाते हैं, कि अब हम अपने मोबाइल की कॉल हिस्ट्री या Call Details Kaise Nikale

इसलिए आज इस लेख में मैंने आपको ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे बताया है, जिनकी मदद से आप अपने या किसी और के मोबाइल की कॉल डिटेल्स आसानी से निकाल सकते हैं।

Call Details Kaise Nikale

यहाँ मैं आपको कॉल डिटेल्स निकालने के दो तरीके बता रही हूँ। पहला तरीका – आप जिओ, वोडाफोन-आईडिया (VI) या एयरटेल इनमें से जिस भी टेलिकॉम कंपनी का नंबर यूज कर रहे है, इनकी ऑफिसियल वेबसाइट अथवा ऐप पर जाकर आसानी से कॉल डिटेल्स निकाल सकते है। इसके साथ ही आप मैसेज (SMS) के द्वारा भी कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं, पर इन दोनों प्रक्रियाओं में आपको कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए टेलिकॉम कंपनी को रिक्वेस्ट भेजनी पड़ती है। जिसके बाद आप आसानी से किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स अपने ईमेल पर प्राप्त कर सकते है।

दूसरा तरीका है- Mubble App, आप अपने मोबाइल में Mubble ऐप डाउनलोड करके आसानी से किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री पता कर सकते है। आईये एक-एक करके इन दोनों तरीकों के बारे में डिटेल में जान लेते है:

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स कैसे निकालें

किसी भी नंबर की Call Details या Call History निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Mubble App डाउनलोड करना होगा, इस ऐप के माध्यम से कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा, क्योंकि यह सर्विस बिलकुल फ्री है। हालाँकि जिस भी सर्विस प्रोवाइडर या नंबर की आप कॉल डिटेल्स निकालना चाहते है उस पर प्रक्रिया के दौरान आपसे एक OTP पूछा जाता है जो केवल और केवल उसी नंबर पर प्राप्त होता है जिसकी आप Call Details निकालना चाहते है।

इसकी पूरी प्रक्रिया मैंने आपको आगे स्टेप बाय स्टेप डिटेल में समझाई है, इन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री पता कर सकते हैं:

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में ‘Mubble App’ को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लें।

2. इसे ओपन करें और अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव करें और नीचे दिए गए ‘Get Started’ के बटन पर क्लिक कर दें।

3. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। यहाँ आपको वह नंबर डालना है, जिसकी आप कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते है। इसके बाद नीचे दिए गए  ‘Verify’ के बटन पर क्लिक करें।

4. वेरीफाई के बटन पर क्लिक करते ही आपके नंबर पर एक ‘OTP’ आएगा, ओटीपी डालने के बाद आपका नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

5. इसके बाद आपको ‘Email Id’ डालना है, इसमें आपको कॉल डिटेल्स की पीडीएफ प्राप्त होगी। इसके साथ ही कुछ Permission के लिए अनुमति देते हुए ‘Allow’ बटन पर क्लिक कर देना है।

6. अब आपके सामने ‘Detail Bill’ के नाम से एक नया पेज ओपन होगा इसमें आप जितने दिनों की कॉल डिटेल्स चाहते है, उसे सिलेक्ट करना है और नीचे दिए गए ‘Get Bill By Email’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

7. अब आपकी ईमेल आईडी में ‘PDF File’ के रूप में उस नंबर की पूरी कॉल हिस्ट्री आ जाएगी, जिस नंबर की कॉल डिटेल्स आप जानना चाहते हैं।

तो इस तरह से आप आसानी से किसी भी नंबर की Delete Call History Kaise Nikale के बारे में पता कर सकते है।

क्या आपने इसे पढ़ा: IMEI नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे – IMEI से खोजे अपना चोरी हुआ मोबाइल।

Jio में डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकालें

अगर आप जिओ नंबर की डिलीटेड कॉल हिस्ट्री अथवा डिटेल निकालना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से जाकर My Jio App डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है:

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में ‘My Jio App’ डाउनलोड करें और उसे ओपन करें।
  2. इसके बाद ‘Link New Account’ पर क्लिक करें और उस नंबर को ऐड करें जिसकी आप कॉल हिस्ट्री जानना चाहते है।
  3. नंबर Add करते ही उस नंबर पर 6 अंकों की ‘OTP’ आएगी, उसे दर्ज करके ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।
  4. अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको ‘Mobile’ के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  5. अब आपको 2 विकल्प दिखेंगे; ‘Current Plan’ और ‘Data Balance’ का इनमें से आपको Data Balance को सिलेक्ट कर लेना है।
  6. इसके बाद आपको 4 विकल्प और दिखेंगे, जिनमें से आपको ‘Call’ के ऑप्शन पर टैप यानि क्लिक कर देना है।
  7. कॉल के विकल्प पर क्लिक करते ही आप जिस जिओ नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते है, उसकी 3 दिन की कॉल डिटेल आपको शो होने लगेगी।
  8. अगर आप किसी जिओ नंबर की 1 महीने या इससे अधिक महीने की कॉल हिस्ट्री जानना चाहते है, तो नीचे आपको ‘Do You Want to View Previous Usage Statement’ का विकल्प दिखेगा, इस पर क्लिक कर दें।
  9. अब आपको ‘Date’ सिलेक्ट करने का विकल्प दिखेगा, जिसमें आप जितने दिनों या जितने महीनों की कॉल डिटेल्स निकालना चाहते है, उसकी Starting Date और End Date सिलेक्ट कर लें।
  10. डेट डालने के बाद अब अपनी ‘Email Id’ दर्ज करके ‘Submit’ के बटन पर क्लिक कर दें।
  11. अब ‘View Statement’ के ऑप्शन पर क्लिक करके ‘Submit’ बटन को Press करें।
  12. यह पूरी प्रक्रिया होते ही उस नंबर की कॉल हिस्ट्री आपको आपके मोबाइल पर मिल जाएगी।

इसे भी पढ़े: Call Recording Kaise Karen – Automatic कॉल रिकॉर्डिंग करें।

Airtel की कॉल डिटेल कैसे देखें?

एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल निकालना बहुत ही आसान है, इसके लिए आप SMS के द्वारा आसानी से किसी भी एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री प्राप्त कर कर सकते हैं, बस इसके लिए वह एयरटेल नंबर जिसकी आप कॉल डिटेल पता करना चाहते है, वह आपके पास होना होना चाहिए और उसमें कम से कम 50 रू/- का बैलेंस होना जरुरी है।

Airtel कॉल डिटेल निकालने की पूरी प्रक्रिया आपको निचे स्टेप बाय स्टेप बताई गयी है:

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के ‘Message Box’ में जाएं।
  2. इसके बाद Create Message में EPREBILL <MONTH NAME> Email Id ये टाइप करें।
  3. जिसमें ‘Month Name’ में आपको उस महिने का नाम लिखना है, जिस महिने की आप कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते है।
  4. ‘Email Id’ में आपको वह ईमेल आईडी डालनी है, जिसमें आपको कॉल डिटेल प्राप्त होगी।
  5. इसके बाद आपको यह मैसेज 121 पर Send कर देना है।
  6. कुछ देर में आपकी Email Id पर एयरटेल की तरफ से एक मेल आएगा, जिसमें उस एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री की एक लिस्ट होगी।
  7. साथ ही एयरटेल से आपको एक मैसेज भी आएगा जिसमें एक पासवर्ड होगा, यह पासवर्ड आपको आपके ईमेल पर प्राप्त हुई कॉल डिटेल की File को ओपन करने के लिए डालना पड़ेगा।
  8. पासवर्ड डालते ही आपको एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री की लिस्ट शो होने लगेगी।

तो इस तरह से आप किसी भी एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल निकाल सकते हैं।

पढ़ना न भूले: YouTube Se Video Kaise Download Kare – Laptop और Mobile के लिए

सारांश

उम्मीद है कि आज की यह पोस्ट पढकर आप किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स अथवा कॉल हिस्ट्री आसानी से निकाल पाएंगे। साथ ही अगर आप किसी जिओ या एयरटेल नंबर की कॉल डिटेल प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह भी आज आपने इस लेख में जाना।

अगर आज का यह लेख आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!