CTET Kya Hai
Education

CTET Kya Hai? – CTET 2021 Exam Syllabus, Eligibility, Exam Pattern

CTET Kya Hai: हम सभी जानते है की शिक्षा का हमारे जीवन में कितना महत्व है। एक अच्छी शिक्षा तभी प्राप्त की जा सकती है जब पढ़ाने वाले शिक्षक को उस विषय के बारे में अधिक जानकारी हो। अगर आपकी रूचि भी एक टीचर बनने की है तो आपको सीटीईटी क्या है व सीटीईटी एग्जाम में क्या होता है इस बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए।

CTET एग्जाम वह होती है जिसे पास करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी विद्यालय में पढ़ाने के लिए अप्लाई कर सकते है। इस एग्जाम को आयोजित करने का प्रमुख उद्देश्य शिक्षकों की योग्यता का परीक्षण करना है। जिसे केंद्र और राज्य सरकार दोनों के द्वारा अलग-अलग आयोजित करवाया जाता है।

CTET Kya Hai

तो अगर आपका सपना भी टीचर बनकर भारत देश में शिक्षा देने का है तो हम आपको CTET Exam Ke Baare Mein Batayenge वो भी पूरे विस्तार से चलिए जानते है सीटीईटी एग्जाम क्या है और CTET Exam Ki Taiyari कैसे करे।

CTET Kya Hai

यह एक सेंट्रल टीचर एलेजिबिलिटी टेस्ट होता है। जिसे CBSE के द्वारा प्रत्येक वर्ष में दो बार फरवरी और सितम्बर के महीने में आयोजित करवाया जाता है। सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को 60% से अधिक अंक प्राप्त करने होते है। इस परीक्षा को भारत की कई कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। जिसे आयोजित करने का प्रमुख उद्देश्य भारत में शिक्षा के स्तर को बढ़ाना है। जिससे विद्यार्थियों को बेहतर से बेहतर शिक्षा मिल सके। यह परीक्षा वर्ष 2011 में पहली बार आयोजित की गयी थी।

CTET Full Form

CTET Full In Hindi – “Central Teacher Eligibility Test” होता है जिसे हिंदी में “केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा” के नाम से जाना जाता है।

CTET Exam Ke Liye Yogyata

वह उम्मीदवार जो CTET एग्जाम के लिए आवेदन कर रहे है वे भारत के नागरिक होना चाहिए तथा उम्मीदवार की CTET Exam Ke Liye Age Limit कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए। इस परीक्षा के लिए मूल योग्यता न्यूनतम 45-50% अंकों के साथ स्नातक (Graduation Degree) या 2 साल का डिप्लोमा है।

CTET-Exam-eligibility-criteria

जो उम्मीदवार CTET Exam 2021 के लिए आवेदन कर रहे है उनका CTET Eligibility Criteria क्लास और वर्ग के हिसाब से अलग होता है। जैसा की आपको निचे बताया गया है।

कक्षा 1st से 5th तक के लिए योग्यता

उम्मीदवार के सीनियर सेकण्ड्री परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक हो या 2 साल के डिप्लोमा Elementry Education (प्रारंभिक शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण हो।

या

उम्मीदवार सीनियर सेकण्ड्री परीक्षा में कम से कम 45% अंकों से पास होना चाहिए। साथ ही NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) के रेगुलेशन 2002 के अनुसार 2 साल के डिप्लोमा Elementry Education (प्रारंभिक शिक्षा) के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण होना चाहिए।

या

उम्मीदवार के सीनियर सेकण्ड्री परीक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए साथ ही 4 वर्ष की प्रारंभिक शिक्षा में ग्रेजुएशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण होना चाहिए।

या

उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकण्ड्री और 2 वर्ष के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण हो।

या

उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन और 2 वर्ष के डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण हो।

कक्षा 6th से 8th तक के लिए योग्यता

वह उम्मीदवार जो 6टी से 8वी तक की CTET एग्जाम देना चाहते है वे ग्रेजुएट हो। साथ ही 2 वर्ष की प्रारंभिक शिक्षा के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण हो।

या

उम्मीदवार का ग्रेजुएशन डिग्री में कम से कम 50% अंक होना चाहिए और साथ की 1 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन यानि B.Ed के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण होना चाहिए।

या

उम्मीदवार के ग्रेजुएशन डिग्री में न्यूनतम 45% अंक हो और NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) के रेगुलेशन के अनुसार 1 वर्ष की बैचलर इन एजुकेशन में शामिल या उत्तीर्ण हो।

या

उम्मीदवार के सीनियर सेकण्ड्री में न्यूनतम 50% अंक हो और 4 वर्ष की प्रारंभिक शिक्षा (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण हो।

या

सीनियर सेकण्ड्री में न्यूनतम 50% अंक और 4 वर्ष की प्रारंभिक शिक्षा B.A/B.Sc.Ed और B.A.Ed/B.Sc.Ed के अंतिम वर्ष में शामिल या उत्तीर्ण हो।

या

उम्मीदवार के ग्रेजुएशन डिग्री में कम से कम 50% अंक हो या 1 वर्ष की B.Ed में शामिल या उत्तीर्ण हो।

CTET Exam Ke Liye Documents

सीटीईटी 2019 के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदक करना चाहते है उनके पास निचे बताये गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

CTET Document

  • 10वीं-12वीं की मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन डिग्री की सभी मार्कशीट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • B.Ed/B.El.Ed/D.El.Ed मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

CTET Exam Syllabus 2021

उम्मीदवार को निचे बताये CTET Exam Pattern से CTET Exam 2021 की तैयारी करने में बहुत मदद मिलेगी तो चलिए जानते है CTET Syllabus के बारे में।

पेपर 1: 1st से 5th तक की कक्षा के लिए

परीक्षा का पैटर्नविषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
वैकल्पिकबाल विकास और अध्यापन30302 घंटे 30 मिनट
भाषा-23030
भाषा-1 3030
पर्यावरण अध्ययन3030
गणित3030

पेपर 2: 6th से 8th तक की कक्षा के लिए

परीक्षा का पैटर्नविषयप्रश्नों की संख्याअंकसमय
वैकल्पिकबाल विकास और अध्यापन30302 घंटे 30 मिनट
भाषा-2 3030
भाषा-13030
गणित और विज्ञान6060
सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान6060

CTET Exam Fees 2021

CTET एग्जाम के लिए उम्मीदवार को निचे बताये शुल्क का भुगतान करना होगा जो General /SC /ST /OBC /PWD सभी वर्ग के लिए अलग-अलग है।

श्रेणी पेपर 1 या 2दोनों पेपर - 1 और 2
जनरल/ओबीसी700/-1200/-
एससी/एसटी/पीडब्लूडी350/-600/-

CTET Exam Form 2021

अगर आप सीटीईटी एग्जाम डेट और सीटीईटी रिजल्ट के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको CTET की ऑफिसियल वेबसाइट बता रहे है। जहां पर आपको CTET Online Form कब डालेंगे और CTET Exam Last Date 2021 क्या है ये सभी जानकारी मिल जाएगी।

CTET Official Website ctet.nic.in

CTET Application Form 2021

CTET परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की सॉफ्ट कॉपी के साथ तैयार रहें। CTET आवेदन प्रक्रिया में आवेदन पत्र भरना, आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना, आवेदन शुल्क का भुगतान और कन्फर्मेशन पेज को प्रिंट करना शामिल है। सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के चरण यहां दिए गए है।

* सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट – www.ctet.nic.in पर जाएं
* ‘Fill Online Application Form for CTET’ पर क्लिक करें।
* यदि आप एक नए उम्मीदवार है, तो सबसे पहले अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें।
* ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।
* स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें।
* निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
* अपनी डिटेल्स जमा करें।
* अब एक कन्फर्मेशन पेज प्रदर्शित किया जाएगा।
* कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

CTET Exam Date 2021

परीक्षा कार्यक्रमकार्यक्रम तिथि
CTET की अधिसूचनाTo be Notified
CTET ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिTo be Notified
ऑनलाइन सुधार, यदि कोई होTo be Notified
CTET एडमिट कार्डTo be Notified
CTET परीक्षा की तारीखTo be Notified
CTET का परिणामTo be Notified

Conclusion

तो आप भी ऊपर दी जानकारी से सीटीईटी एग्जाम के अप्लाई और उसकी तैयारी कर सकते है जो आपकी बहुत मदद करेगी सीटीईटी एग्जाम पेपर पास करने में। यदि आपको CTET Exam Ke Bare Me Jankari पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर करे ताकि जिनका भी सपना टीचर बनकर सरकारी या प्राइवेट नौकरी पाने का है उन्हें भी इसकी जानकारी प्राप्त हो।

CTET Exam Ke Liye आपके कोई भी सुझाव या प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे, धन्यवाद!

DMCA.com Protection Status