Email ID Kaise Banaye? – Gmail पर ईमेल आईडी बनाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!

Email ID Kaise Banaye - Gmail पर ईमेल आईडी बनाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!

ईमेल पता एक ईमेल अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है। यदि आपका ईमेल अकाउंट नहीं है तो हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की Email ID Kaise Banaye। आज शायद ही कुछ लोग होंगे जिनका Email Account ना हो, क्योंकि यदि हम कोई मोबाइल खरीदते है तो उसमें उपलब्ध सभी एप्लीकेशन चलाने के लिए हमे Email ID से लॉगिन करने की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही Email ID के और भी बहुत उपयोगी कार्य है जैसे किसी को ईमेल भेजने के लिए, प्राप्त करने के लिए तथा एप्लीकेशन में लॉगिन (Login) करने आदि कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है।

Email ID बनाना कोई जटिल काम नहीं कोई भी व्यक्ति आसानी अपना ईमेल अकाउंट बना सकता है। यदि आपके पास अधिक डाटा हो जाये तो आप अपना दूसरा ईमेल अकाउंट भी बना सकते है। लेकिन उसके लिए आपको नये यूजर आईडी से अपना Email Account बनाना होगा। कुछ समय पहले Email ID अकाउंट केवल उन्ही लोगों का बनता था, जिनका अकाउंट Google द्वारा पहले से ही Verified हो। परन्तु आज के समय में ऐसा नहीं है, अब कोई भी व्यक्ति अपना Gmail ID बना सकता है। गूगल ने अब यह अधिकार सभी यूज़र को दे दिया है।

Email ID Kaise Banaye - Gmail पर ईमेल आईडी बनाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!

तकनीक के इस दौर में हर किसी को अपना जीमेल अकाउंट या Email ID Banani Hai है, परन्तु बहुत से लोग जानकारी के अभाव में पैसे देकर दूसरी दुकानों से अपनी जीमेल आईडी बनवाते है। उन्हें ये पता नहीं होता कि वे अपने फोन में ही कुछ आसान चरणों का पालन करके ईमेल अकाउंट बना सकते है। यदि आपने अभी तक अपनी ईमेल आईडी नहीं बनवायी है तथा आपको अपनी Email ID Banana Hai तो हम आपको बताएंगे की घर बैठे ऑनलाइन ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं।

Email ID Kaise Banaye

हर ईमेल पते के दो मुख्य भाग होते हैं: एक उपयोगकर्ता नाम और डोमेन नाम। उपयोगकर्ता नाम पहले आता है, उसके बाद एक (@) प्रतीक होता है, उसके बाद डोमेन नाम आता है। नीचे दिए गए उदाहरण में, “mail” उपयोगकर्ता नाम है और “hindiduniya.in” डोमेन नाम है।

[email protected]

ईमेल पता बनाना कोई बड़ा काम नहीं है। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है क्योंकि यह प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क होती है। और साथ ही भविष्य में भी उपभोक्ता से इस सर्विस का उपयोग करने करने लिए कोई शुल्क नहीं वसूला जायेगा। आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Email ID Bnane Ka Tarika क्या है। क्योंकि लोग अक्सर Email ID Banane Ke Liye किन चरणों का पालन करना होता है इसमें उलझ जाते है। यदि आपको अपनी Gmail ID Banana Hai तो पोस्ट के अंत तक बने रहे। उम्मीद करते है आपको आपके सारे सवालों के हल हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

Step 1: Create Your Google Account – सबसे पहले Gmail के लिए अपना Google खाता बनाए, इसके लिए इस लिंक ‘Create your Google Account’ पर क्लिक करें।

Create Your Google Account

Step 2: Enter Your First & Last Name – अब ‘First Name’ में अपना नाम और ‘Last Name’ में अपना सरनेम दर्ज करें।

Step 3: Enter User Name – अब अगली स्टेप में अपना इच्छित उपयोगकर्ता नाम (User Name) “[email protected]” लिखें। यहां ‘Example’ यूजरनाम तथा ‘@gmail.com’ डोमेन नेम है।

नोट: आपके द्वारा दर्ज किया गया Username आपका Gmail Account होता है इसलिए आपको एक यूनिक Username लेना है जो किसी और ने ना ले रखा हो। यदि आपके द्वारा लिया गया Username किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ले लिया गया होता है तो ऐसे में गूगल वह Username लेने से मना कर देगा तथा आपको दूसरे Username लेने के लिए सुझाव देगा, आप उनमें से अपनी पसंद के किसी भी एक Username को चुन सकते है।

Step 4: Create Password – अब आपको अपना एक यूनिक पासवर्ड बनाना होगा जिसे कोई हैक न कर सके, यह पासवर्ड आपको अपनी Gmail में लॉगिंग करने के लिए देना होगा। उपयोगकर्ता की खाते की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल द्वारा पासवर्ड बनाने के लिए कुछ शर्तें रखी गयी है जैसे-

  • Uppercase Alphabet – पासवर्ड में एक अपरकेस अल्फाबेट रखना जरुरी है।
  • Lowercase Alphabet – पासवर्ड में एक लोअरकेस अल्फाबेट रखना जरूरी है।
  • Use 8 or more characters – पासवर्ड 8 अक्षरों से ज्यादा का होना चाहिए।
  • Use special characters – पासवर्ड में एक स्पेशल करैक्टर जैसे- (*#@%&$) को रखना होगा।

आपका पासवर्ड कुछ इस फॉर्मेट में होना चाहिए “[email protected]

Step 7: Confirm Password – आपके द्वारा दर्ज किये गए पासवर्ड को वेरीफाई करने के लिए आपको दोबारा से अपना पासवर्ड (confirm password) सेक्शन में डालना होगा, जिससे यह सुनिश्चित हो जायेगा की आपके द्वारा दर्ज किया गया पासवर्ड दोनों जगह सही है। सभी जानकारी दर्ज करने बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दें।

Step 8: Enter Mobile Number – अगली स्टेप में, अपना अकाउंट सत्यापित (verify) करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। Google आपकी सुरक्षा के लिए दो-चरणीय सत्यापन (two-step verification) प्रक्रिया का उपयोग करता है।

Enter your phone number

Step 9: Enter Verification Code – आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर Google द्वारा भेजा गया एक वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। अकाउंट वेरीफाई करने के लिए कोड को दर्ज करके ‘Verify’ पर क्लिक कर दें।

enter_verification

Step 10: Fill up Form – इसके बाद, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए एक फ़ॉर्म दिखाई देगा, जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, और लिंग।

Enter personal details

  • Phone Number – वैकल्पिक रूप से, आप अपने खाता सत्यापन (account verification) और प्राधिकरण (authorization) के लिए मोबाइल नंबर या एक वैकल्पिक ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं। Google आपको खोए हुए पासवर्ड को पुनः प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए इस जानकारी का उपयोग करता है।
  • Your Birthday – इसमें अपनी जन्म तिथि दर्ज करें।
  • Gender – इस सेक्शन में अपना लिंग चुने यानि आप महिला है या पुरुष।

सभी आवश्यक फ़ील्ड दर्ज करने के बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दें

Step 11: Read Privacy & Terms – Google की Privacy और Terms को ध्यान पूर्वक पढ़कर सहमति के लिए ‘I agree’ के विकल्प पर क्लिक कर दें।

privacy & terms

ध्यान दें: यदि आप गूगल की गोपनीयता (Privacy) और शर्तों (Terms) से सहमत नहीं हैं, तो आप Gmail खाता बनाना जारी नहीं रख पाएंगे।

  • Step 12: Account Successfully Created – लीजिये अब आपका अकाउंट बन चुका है। सबसे ऊपर दिए गए Gmail के ऑप्शन पर क्लिक करके इसमें लॉगिन हो जाये।

google account successfully created

देखा न दोस्तों कितना आसान था Email ID बनाना। यदि आपसे कोई आपकी Email ID या Gmail ID मांगे तो आपको अपना ईमेल इस तरह बतानी है “[email protected]”. तो उम्मीद करते है अब आप जान गए होंगे की Gmail Kaise Banta Hai.

Email ID Kaise Khulegi

ईमेल आईडी बनाने के अब बात आती है इसमें Log In करने की जिसके लिए आपको निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना है;

Step 1: Open Website – सबसे पहले अपने डिवाइस के ब्राउज़र में ‘Gmail.com’ की वेबसाइट को ओपन करें।

Step 2: Sign In – इसमें आपको सबसे ऊपर ‘Sign In’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

Sign In

Step 3: Enter Email Address – अब अगले पेज में आपको अपना ‘Email’ दर्ज करना है और फिर ‘Next’ पर क्लिक कर देना है।

Enter Email Address

Step 4: Enter Password – इसके अगले पेज पर आपको अपना ‘Password’ दर्ज करना है जो आपने ईमेल बनाते समय दिया था।

Enter Password

पासवर्ड दर्ज करने के बाद आप सफलता पूर्वक जीमेल में लॉगिन हो जायेंगे।

Conclusion –

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपने ऊपर बताई गयी आसान चरणों का पालन करके सफलता पूर्वक Gmail पर अपना Email अकाउंट बना लिया होगा। यदि फिर भी आपको कोई परेशानी आ रही हो या आप कुछ पूछना चाहते है तो हमसे कमेंट बॉक्स में Comment करके बता सकते है हमे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सके, धन्यवाद।

Author: Sumit Rao

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *