Email ID Kaise Banaye - Gmail पर ईमेल आईडी बनाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!
Tutorials

Email ID Kaise Banaye? – 10 स्टेप्स में सीखे Email ID बनाना।

क्या आपका ईमेल आईडी बना है नहीं बना तो इस पोस्ट में जाने Email ID Kaise Banate Hain या Email ID Kaise Banaye स्टेप बाय स्टेप। जीमेल आईडी ईमेल अकाउंट के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। इसका उपयोग इंटरनेट पर ईमेल संदेश भेजने और प्राप्त करने दोनों के लिए किया जाता है। यदि आपका ईमेल अकाउंट नहीं है और आपको अपना New Email ID Banana तो हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि, ईमेल आईडी कैसे बनाएं।

आज शायद ही कुछ लोग होंगे जिनका Gmail या Email Account ना हो, क्योंकि यदि हम कोई मोबाइल खरीदते है तो उसमें उपलब्ध सभी Applications चलाने के लिए हमे Email ID से लॉगिन करने की आवश्यकता पड़ेगी। साथ ही Email ID के और भी बहुत उपयोगी कार्य है जैसे किसी को ईमेल भेजने के लिए, प्राप्त करने के लिए तथा एप्लीकेशन में लॉगिन (Login) करने आदि कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है।

Gmail ID बनाना कोई जटिल काम नहीं कोई भी व्यक्ति आसानी अपना ईमेल अकाउंट बना सकता है। यदि आपके पास अधिक डाटा हो जाये तो आप अपना दूसरा ईमेल अकाउंट भी बना सकते है। लेकिन उसके लिए आपको नये यूजर आईडी से अपना Email Account या Email ID Banana बनाना होगा।

कुछ समय पहले Email ID अकाउंट केवल उन्ही लोगों का बनता था, जिनका अकाउंट Google द्वारा पहले से ही Verified हो। परन्तु आज के समय में ऐसा नहीं है, अब कोई भी व्यक्ति अपना Gmail ID बना सकता है। गूगल ने अब यह अधिकार सभी यूज़र को दे दिया है।

Email ID Kaise Banaye - Gmail पर ईमेल आईडी बनाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!

तकनीक के इस दौर में हर किसी को अपना जीमेल अकाउंट या Email ID Banana Hai, परन्तु बहुत से लोग जानकारी के अभाव में पैसे देकर दूसरी दुकानों से अपनी जीमेल आईडी बनवाते है। उन्हें ये पता नहीं होता कि वे अपने फोन में ही कुछ आसान चरणों का पालन करके ईमेल अकाउंट बना सकते है।

यदि आपने अभी तक अपनी Email ID नहीं बनवायी है तथा आपको अपनी Gmail ID बनानी है तो हम आपको बताएंगे की घर बैठे ऑनलाइन Email ID Kaise Banaen वह भी बेहद आसान भाषा में।

Email ID Kya Hai

Email गूगल द्वारा विकसित की गयी एक वेब-आधारित ईमेल सेवा है। Gmail Full Form – Google Mail (गूगल मेल) होता है जिसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से लोगों के बीच संदेशों (mail) का आदान-प्रदान करने के लिए किया है। गूगल की इस सर्विस को सभी लोगों के लिए वर्ष 2004 में लॉन्च किया गया था।

हर ईमेल पते के दो मुख्य भाग होते हैं: एक उपयोगकर्ता नाम और डोमेन नाम। उपयोगकर्ता नाम पहले आता है, उसके बाद एक (@) प्रतीक होता है, उसके बाद डोमेन नाम आता है। नीचे दिए गए उदाहरण में, “mail” उपयोगकर्ता नाम है और “hindiduniya.in” डोमेन नाम है।

[email protected]

चलिए अब आपको बताते है कि सिर्फ 5 मिनट में मोबाइल में कैसे ऑनलाइन जीमेल या email address kaise banaye जाते है।

Email ID Kaise Banaye

बहुत से ईमेल पता बनाना कोई बड़ा काम नहीं है। यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है क्योंकि यह प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क होती है। और साथ ही भविष्य में भी उपभोक्ता से इस सर्विस का उपयोग करने करने लिए कोई शुल्क नहीं वसूला जायेगा। आप इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Email ID Banane Ka Tarika क्या है।

क्योंकि लोग अक्सर Email ID बनाने के लिए किन चरणों का पालन करना होता है इसमें उलझ जाते है। यदि आपको अपनी Gmail ID बनाना है और आप Email ID Kaise Banta Hai या Email ID Kaise Banai Jaati Hai के बारे में जानना चाहते तो पोस्ट के अंत तक बने रहे। उम्मीद करते है आपको आपके सारे सवालों के हल हमारी इस पोस्ट में मिलेंगे।

स्टेप 1: Create Google Account पर क्लिक करें

सबसे पहले Gmail के लिए अपना Google खाता बनाए, इसके लिए इस लिंक ‘Create your Google Account’ पर क्लिक करें।

Create Your Google Account

स्टेप 2: नाम और सरनेम डाले

अब ‘First Name’ में अपना नाम और ‘Last Name’ में अपना सरनेम दर्ज करें।

स्टेप 3: यूजर नेम लिखे

अब अगली स्टेप में अपना इच्छित उपयोगकर्ता नाम (User Name) “[email protected]” लिखें। यहां ‘Example’ यूजरनाम तथा ‘@gmail.com’ डोमेन नेम है।

नोट:- आपके द्वारा दर्ज किया गया Username आपका Gmail Account होता है इसलिए आपको एक यूनिक Username लेना है जो किसी और ने ना ले रखा हो। यदि आपके द्वारा लिया गया Username किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ले लिया गया होता है तो ऐसे में गूगल वह Username लेने से मना कर देगा तथा आपको दूसरे Username लेने के लिए सुझाव देगा, आप उनमें से अपनी पसंद के किसी भी एक Username को चुन सकते है।

स्टेप 4: यूनिक पासवर्ड बनाये

अब आपको अपना एक यूनिक पासवर्ड बनाना होगा जिसे कोई हैक न कर सके, यह पासवर्ड आपको अपनी Gmail में लॉगिंग करने के लिए देना होगा। उपयोगकर्ता की खाते की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल द्वारा पासवर्ड बनाने के लिए कुछ शर्तें रखी गयी है जैसे-

  1. Uppercase Alphabet – पासवर्ड में एक अपरकेस अल्फाबेट रखना जरुरी है।
  2. Lowercase Alphabet – पासवर्ड में एक लोअरकेस अल्फाबेट रखना जरूरी है।
  3. Use 8 or more characters – पासवर्ड 8 अक्षरों से ज्यादा का होना चाहिए।
  4. Use special characters – पासवर्ड में एक स्पेशल करैक्टर जैसे- (*#@%&$) को रखना होगा।

आपका पासवर्ड कुछ इस फॉर्मेट में होना चाहिए “[email protected]

स्टेप 5: Next पर क्लिक करें

आपके द्वारा दर्ज किये गए पासवर्ड को वेरीफाई करने के लिए आपको दोबारा से अपना पासवर्ड (confirm password) सेक्शन में डालना होगा, जिससे यह सुनिश्चित हो जायेगा की आपके द्वारा दर्ज किया गया पासवर्ड दोनों जगह सही है। सभी जानकारी दर्ज करने बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दें।

स्टेप 6: अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें

अगली स्टेप में, अपना अकाउंट सत्यापित (verify) करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें। Google आपकी सुरक्षा के लिए दो-चरणीय सत्यापन (two-step verification) प्रक्रिया का उपयोग करता है।

Enter your phone number

स्टेप 7: OTP दर्ज करके वेरीफाई करे

आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर Google द्वारा भेजा गया एक वेरिफिकेशन कोड प्राप्त होगा। अकाउंट वेरीफाई करने के लिए कोड को दर्ज करके ‘Verify’ पर क्लिक कर दें।

enter_verification

स्टेप 8: DOB और Gender सिलेक्ट करे

इसके बाद, आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए एक फ़ॉर्म दिखाई देगा, जैसे कि आपका नाम, जन्म तिथि, और लिंग।

Enter personal details

  1. Phone Number – वैकल्पिक रूप से, आप अपने खाता सत्यापन (account verification) और प्राधिकरण (authorization) के लिए मोबाइल नंबर या एक वैकल्पिक ईमेल पता दर्ज कर सकते हैं। Google आपको खोए हुए पासवर्ड को पुनः प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए इस जानकारी का उपयोग करता है।
  2. Your Birthday – इसमें अपनी जन्म तिथि दर्ज करें।
  3. Gender – इस सेक्शन में अपना लिंग चुने यानि आप महिला है या पुरुष।

सभी आवश्यक फ़ील्ड दर्ज करने के बाद ‘Next’ पर क्लिक कर दें

स्टेप 9: Privacy और Terms को पढ़े और I Agree पर क्लिक करे

Google की Privacy और Terms को ध्यान पूर्वक पढ़कर सहमति के लिए ‘I agree’ के विकल्प पर क्लिक कर दें।

privacy & terms

ध्यान दें:- यदि आप गूगल की गोपनीयता (Privacy) और शर्तों (Terms) से सहमत नहीं हैं, तो आप Gmail खाता बनाना जारी नहीं रख पाएंगे।

स्टेप: 10 Gmail Account में Login करे

लीजिये अब आपका अकाउंट बन चुका है। सबसे ऊपर दिए गए Gmail के ऑप्शन पर क्लिक करके इसमें लॉगिन हो जाये।

google account successfully created

देखा न दोस्तों कितना आसान था Email ID बनाना। यदि आपसे कोई आपकी Email ID या Gmail ID मांगे तो आपको अपना ईमेल इस तरह बतानी है “[email protected]”. तो उम्मीद करते है अब आप जान गए होंगे की बिना किसी की सहायता से Email ID Kaise Banaen जाते है।

Email ID Kaise Khulegi

ईमेल आईडी बनाने के अब बात आती है इसमें Log In करने की जिसके लिए आपको निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना है;

  • सबसे पहले अपने डिवाइस के ब्राउज़र में ‘Gmail.com’ की वेबसाइट को ओपन करें।
  • इसमें आपको सबसे ऊपर ‘Sign In’ का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में आपको अपना ‘Email’ दर्ज करना है और फिर ‘Next’ पर क्लिक कर देना है।

Enter Email Address

इसके अगले पेज पर आपको अपना ‘Password’ दर्ज करना है जो आपने ईमेल बनाते समय दिया था।

Enter Password

पासवर्ड दर्ज करने के बाद आप सफलता पूर्वक जीमेल में लॉगिन हो जायेंगे।

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपने ऊपर बताई गयी आसान चरणों का पालन करके सफलता पूर्वक Gmail पर अपना Email अकाउंट बना लिया होगा। यदि फिर भी आपको कोई परेशानी आ रही हो या आप कुछ पूछना चाहते है तो हमसे कमेंट बॉक्स में Comment करके बता सकते है हमे आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सके, धन्यवाद।

DMCA.com Protection Status