Engineer Kaise Bane
Education

Engineer Kaise Bane? – जानिए सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के बारे में!

आज हम आपको बताने जा रहे है की Engineer Kaise Bane अगर आप भी इंजीनियर बनने का ख़्वाब देख रहे है तो आज हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Engineer Salary कितनी होती है इसके बारे में भी पूरी जानकारी देंगे। आप सभी इंजीनियर के बारे में तो जानते ही होंगे शायद ही कोई ऐसे Students होंगे जो इंजीनियर के बारे में नहीं जानते। 10th Class के बाद से ही आप इंजीनियर के अलग-अलग Department में अपना करियर बना सकते है। इंजीनियर बनने लिए आपको इंजीनियर की पढ़ाई को पूरी करनी होती है जिसके लिए आपको इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री करना अनिवार्य होता है।

इंजीनियरिंग का क्षेत्र काफी व्यापक है जिसके परिणामस्वरूप इसमें बहुत से रोमांचक और विविध कैरियर के अवसर उपलब्ध हैं। आप एयरोस्पेस (aerospace) से लेकर कंस्ट्रक्शन (construction) तक कहीं भी काम कर सकते हैं, उत्पादों को डिजाइन करने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग कर, स्वास्थ्य और खाद्य उद्योगों में अपने वैज्ञानिक ज्ञान का परीक्षण कर सकते हैं या नई-नई रेलवे परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं। इंजीनियरिंग के स्नातक (ग्रेजुएशन) के रूप में दुनिया भर में कई करियर के अवसर हैं।

तो अगर आप भी इंजीनियर बनने चाहते है तो हम आपको इसके बारे में सही और पूरी जानकारी देंगे जिसमे हम आपको Computer Engineer Kaise Bane और Hardware Engineer Kaise Bane के बारे में भी बताएँगे बस इसके लिए नीचे दी गयी हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ज़रूर पढ़े।

Engineer Kaise Bane

आप सभी यह तो जानते ही है की पूरी दुनिया में इंजीनियरिंग आज भी सबसे अहम और आकर्षक पेशा माना जाता है जिसके लिए बचपन से ही हमारे माता-पिता हमे इंजीनियर बनाने का सपना देखने लग जाते है लेकिन कुछ Student को यह पता नहीं होता की Engineering करने का सही समय और तरीका क्या है।

लेकिन अगर आप का सपना इंजीनियर बनने का है तो आपको सबसे पहले 10th Class से National level पर आयोजित की जाने वाली सभी Competitive Exam जैसे- IIT, JEE Mains और Advanced के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है क्योंकि इन Exams के जरिये ही आपको Engineering के लिए अच्छे College में Admission मिलते है। आप अपनी रूचि के अनुसार इन Colleges से Engineering की किसी भी field में डिग्री या डिप्लोमा कर सकते है। तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि भारत में इंजीनियर कैसे बनते है (how to become an engineer in india).

Computer Engineer Kaise Bane

हर student की Engineering में अपनी अलग रूचि होती है कोई Software इंजीनियर बनना चाहता है तो किसी की रूचि civil या mechenical engineer बनने की होती है लेकिन हम आपको जिस फील्ड के बारे में बता रहे है उस Field में आपको Computer के hardware और Software Part को Design करने के बारे में सिखाया जाता है। कंप्यूटर इन्ही दो चीजों के आधार पर Develop किया जाता है तो चलिए जानते है की सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या Difference है।

Software Engineer

सॉफ्टवेयर इंजीनियर वह होता है जिसका काम सॉफ्टवेयर को बनाना, डिज़ाइन या टेस्ट करना होता है। Software Engineering एक अलग तरह की कंप्यूटर Language जैसे – C, C++, java आदि होती है जिसमे किसी भी Application या Software को Develop करने के लिए Coding की जाती है।

software-engineer

Hardware Engineer

हार्डवेयर इंजीनियरिंग में कंप्यूटर के सभी तरह के हार्डवेयर Parts जैसे- Keyboard, Mouse, CPU, Motherboard, Printer इत्यादि के बारे में Research, Design, Develop करना आदि का काम होता है।

hardware engineer

 

Mechanical Engineer Kaise Bane

आप सभी Mechanical इंजीनियर के बारे में तो जानते है की इस Field का क्षेत्र कितना बड़ा है अगर आप एक सफल इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Mechanical Engineering में डिग्री करना अनिवार्य है इसके अलावा आप 10वी कक्षा के बाद भी Mechanical इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते है लेकिन यदि आप बड़ी नौकरी पाना चाहते है तो आप 12th कक्षा के बाद B.Tech में 3 वर्ष की डिग्री करने के बाद 2 वर्ष का M.Tech यानि Master डिग्री कर लेते है तो आपको काफी अच्छी Salary मिलती है।

mechanical engineer

Electrical Engineer Kaise Bane

यदि आपकी रूचि Electrical Engineer बनने की है तो सबसे पहले आपको उस Field से संबंधित शाखा में डिग्री या डिप्लोमा करना होगा उसके बाद ही आप एक सफल Electrical इंजीनियरिंग बन सकते है अगर आप 10वी कक्षा के बाद इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो आप इलेक्ट्रिकल Field में पॉलिटेक्निक में 3 साल का डिप्लोमा करना होगा उसके बाद आपको 3 साल की B.Tech डिग्री हासिल करनी होगी जिसे करने के बाद आप किसी भी इलेक्ट्रिकल कंपनी में काम कर सकते है। इसके अलावा आप 12वी कक्षा के बाद भी इलेक्ट्रिकल Field में 4 साल की डिग्री प्राप्त कर सकते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप 10वी कक्षा के बाद BE करना चाहते है या 12वी कक्षा के बाद।

electrical engineer

Hardware Engineer Kaise Bane

हमने आपको ऊपर बताया था की कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से मिलकर बनाया जाता है अगर हम सामान्य भाषा में कहे तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसमें हार्डवेयर को कंप्यूटर का शरीर और सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर की आत्मा कहा जाता है। हार्डवेयर इंजीनियर का कार्य कंप्यूटर हार्डवेयर जैसे – की-बोर्ड, चिप, प्रिंटर, हार्डडिस्क, मॉनिटर आदि पर सुधार और Testing कार्य करना होता है। आज पूरी दुनिया कंप्यूटर और लैपटॉप पर आधारित है जिसकी Serving और Repairing के लिए Hardware इंजीनियर की आवश्यकता होती है। हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए आप किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से हार्डवेयर में डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त कर सकते है।

hardware-engineer

Engineer Salary (भारत में इंजीनियर का वेतन कितना  होता है) 

तो अभी आपने जाना की Engineer कैसे बनते है चलिए अब आपको बताते है की भारत में इंजीनियर की औसत  Salary कितनी होती है।

  • Software Engineer Salary –  4,49,044 Rs. per year
  • Mechanical Engineer Salary – 3,40,028 Rs. per year
  • Electrical Engineer Salary – 3,50,054 Rs. per year
  • Civil Engineer Salary – 3,10,249 Rs. per year
  • Computer Engineer Salary – 4 lakh Rs. per year
  • Aerospace Engineer Salary – 8,19,946 Rs. per year

Final Word

तो Friends ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने आपको Engineer kaise bane के बारे में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपको हमारी पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो आप हमे Comment Box में Comment करके बता सकते है साथ ही आप हमारी पोस्ट Hardware Engineer kaise bane को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है ताकि वे इसके बारे में जानकारी प्राप्त करे। तो आज के लिए बस इतना फिर मिलेंगे आपसे करियर से संबंधित कुछ और महत्वपूर्ण पोस्ट के साथ तब तक के इजाज़त दीजिये, धन्यवाद!

DMCA.com Protection Status