What is Google Adsense
Blogging

Google Adsense Kya Hai? – एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये व इससे पैसे कैसे कमाए!

अगर आप ब्लॉगर है तो आप जरूर जानते होंगे कि Google Adsense Kya Hai, गूगल एडसेंस से आप अपनी फ्री वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर या फिर यूट्यूब पर वीडियोज बनाकर अपलोड करके ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसा कमा सकते है। आप सोंच रहे होंगे कैसे? तो इसका जवाब है Google AdSense! जी हाँ दोस्तों, Google AdSense के द्वारा हम घर बैठे कम इन्वेस्टमेंट के अच्छा पैसा कमा सकते है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की आखिर यह Google AdSense Kya Hota Hai व Google AdSense Account Kaise Banaye तो चलिए जानते है इस पोस्ट से What Is Google AdSense In Hindi.

यदि आपकी कोई वेबसाइट है और आप उसे मोनेटाइज (Monetize) करना चाहते है तो उसके कई तरीके है, और उनमें से अधिकांश आपकी वेबसाइट के विजिटर्स के लिए थर्ड-पार्टी प्रोडक्ट या सेवाओं के विज्ञापन से संबंधित है। कई advertising programs है जो आजकल आपको पैसे कमाने में मदद कर सकते है, लेकिन उनमें सबसे लोकप्रिय Google AdSense है।

यह एडवरटाइजिंग प्रोग्राम Google द्वारा 2003 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय एडवरटाइजिंग प्रोग्राम है। यह वेबमास्टरों और साइट मालिकों को अपने ट्रैफ़िक को मोनेटाइज करने का एक अच्छा अवसर प्रदान करता है। हर साल, Google अपने प्रकाशकों (publishers) को $ 10 बिलियन से अधिक का भुगतान करता है। यदि आपने स्वयं से पूछा है कि, ’AdSense क्या (What is AdSense) है, और मैं AdSense के साथ पैसे कैसे कमाऊँ? (how do I make money with AdSense)’ तो इसके लिए हमारी इस पोस्ट को पूरी जरूर पढ़े।

Google AdSense Kya Hai

AdSense (Google AdSense) Google द्वारा एक Advertising प्लेसमेंट सेवा है। यह प्रोग्राम वेबसाइट प्रकाशकों (publishers) के लिए डिज़ाइन किया गया है जो वेबसाइट पेजेस पर Targeted Text, Video और Image पर Ads प्रदर्शित करना चाहते है और साइट आगंतुकों द्वारा देखने या क्लिक करने पर पैसे कमाते है।

विज्ञापनों को Google और वेब प्रकाशकों द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित किया जाता है, बस इसके लिए पब्लिशर को अपने वेबसाइट पर Ads को प्रदर्शित करने के लिए एक निशुल्क AdSense खाता बनाने और गूगल द्वारा साइट अप्रूवल के बाद दिए गए कोड को अपनी वेबसाइट पर कॉपी और पेस्ट करने की आवश्यकता होती है। AdSense का उपयोग करके प्राप्त होने वाला राजस्व (Revenue), CPC (Cost-per-click) और CPC (Cost-per-impression) के आधार पर प्राप्त होता है।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि यह पब्लिशर (Publisher) और एडवरटाइजर (Advertiser) कौन है तो आपको बता दें कि पब्लिशर वह होता है जिसके पास अपनी स्वयं की कोई वेबसाइट, ब्लॉग या फिर यूट्यूब पर कोई चैनल होता है तथा एडवरटाइजर (कंपनी या अन्य व्यक्ति) वह होता है जो अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करवाना चाहता है

सीधे शब्दों में कहें तो कोई भी कंपनी या अन्य व्यक्ति वह सीधे किसी पब्लिशर यानि जिसकी वेबसाइट या यूट्यूब पर चैनल हो के पास न जाकर Google AdSense के जरिये आपकी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर Ads दिखावाता है, जिसके बदले में वह एडवरटाइजर Google AdSense को पैसे देता है।

Google AdSense अपने उस पैसे में से अपना हिस्सा काटकर उस वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक को प्रदान करती है जिस Website/Blog पर लगे Ad से विजिटर्स द्वारा उस एड को देखने या उस पर क्लिक करने पर वह Revenue (राजस्व) प्राप्त हुआ है।

मानलीजिए किसी एडवरटाइजर या कंपनी ने अपने किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करने के लिए गूगल को 100$ दिए है तो यदि कोई भी विजिटर आपकी वेबसाइट पर आकर उस Ads पर क्लिक करता है तो गूगल आपको उस 100$ में से अपना 32% का हिस्सा काटकर बाकि बचा हिस्सा 68% आपको दे देगा, हालाँकि इसके लिए यानि अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज करवाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल से अप्रूवल लेना होता है। गूगल एडसेंस का यही कार्य करने का तरीका है।

Google Adsense Account Kaise Banaye

तो अब आप यह तो समझ गए होंगे कि गूगल एडसेंस क्या है? और Google AdSense Kaise Kaam Karta Hai? यदि आपकी भी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है और आप भी उसे मोनेटाइज करके पैसे कमाना चाहते है तो सबसे पहले आपको Google AdSense Ka Account बनाना होगा। अब आप सोंच रहे होंगे कि गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये? तो चलिए हम आपको Google AdSense Ke Liye Kaise Apply Kare के बारे में बता देते है।

1. Sign Up

सबसे पहले, “Google Adsense Sign Up” पेज पर जाएं। आपको एक नया Google खाता बनाने का विकल्प दिखाई देगा, या आप अपने मौजूदा Google खाते का उपयोग करना चुन सकते हैं।

नोट: यदि आपके पास एक कस्टम डोमेन नाम है और आप अपने डोमेन ईमेल पते के लिए Google Apps का उपयोग कर रहे है, तो हमारी माने तो आप अपने AdSense खाते के लिए साइन अप करें। जब आप डोमेन विशिष्ट ईमेल पते (adm[email protected]) का उपयोग करते है, तो आपके AdSense आवेदन को अप्रूवल मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

2. Save And Continue

Sign Up करने के बाद आप “Welcome To AdSense” वाले पेज पर पहुँच जायेंगे यह आपके सामने दो आप्शन होंगे।

  • My Website – इसमें आपको अपनी वेबसाइट का URL (https://hindiduniya.in/) लिखना होगा।
  • Content Language – इसमें आपकी वेबसाइट की भाषा को सिलेक्ट करना होगा।

जब आप यह दोनों आप्शन को पूरा कर देते है तब, उसके बाद आपको “Save And Continue” वाले बटन पर क्लिक करना है।

3. Allow Agree

Save & Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने “I Agree” लिखा हुआ एक Message शो होगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करने पर आपको अगले पेज पर अपनी “Contact Information” डालनी होगी जैसे-

  • Country Or Territory – अपनी कंट्री चुने।
  • Time Zone – Ist
  • Account Type – खाते का प्रकार।
  • Name And Address – नाम और पता।
  • Primary Contact – मोबाइल नंबर।
  • How Did You Get To Know Adsense? – इसमें कोई सा भी एक आप्शन चुने।
  • Adsense Email Preferences – इसमें All Select करे।

अब आपका Google AdSense Account बनकर तैयार है। अब गूगल एडसेंस की टीम आपके ईमेल पर एक मेल करेगी उसमे 1 से 2 दिन तक का समय भी लग सकता है।

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye

Google AdSense पब्लिशर द्वारा एक पब्लिशर कोई भी हो सकता है जिसके पास ब्लॉग, वेबसाइट, या YouTube चैनल हो अपनी वेब सामग्री को मोनेटाइज करने के लिए Google द्वारा दी जाने वाली एक मुफ्त सेवा है। ।

जो लोग ऑनलाइन गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए के बारे में जाना चाहते है उनके लिए Google AdSense वेबसाइट को मोनेटाइज करने का सबसे लोकप्रिय तरीका है।

हालाँकि गूगल एडसेंस लेने के लिए आपको गूगल से अप्रूवल लेना पड़ता है जो कि बहुत ही मुश्किल होता है इसलिए गूगल की सभी Policies को अच्छे से पढ़कर ही अपनी वेबसाइट को अप्रूवल के लिए लगाए।

Google AdSense Account Approved Kaise Kare

अब से, Google ने AdSense Approval की प्रक्रिया को बदल दिया है, और नए पब्लिशर्स के लिए इसे आसान बनाया है। यह नया खाता अप्रूवल प्रक्रिया है:
#1: सबसे पहले आपको adsense.com की वेबसाइट पर जाकर अपना गूगल एडसेंस Login करना है ।एडसेंस के होम पर आपको “Sign Up Now” बटन दिख रहा होगा, आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस पर क्लिक करें।
#2: अब आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप अपनी वेबसाइट पर किस प्रकार के विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते है। अब आपको Google AdSense Approval कराने के लिए 3 स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
  • सबसे पहले आपको “My Ad” पर क्लिक करना है।
  • आप “New Ad Unit” पर क्लिक करके अपना Ad बना सकते है।
  • अपने Ads configuring करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें और “Save and get code” बटन पर क्लिक करें।

save and get code

Google स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट में आपको जोड़ने के लिए एक कोड देगा, जो कुछ इस तरह दिखेगा। आपको उस कोड को कॉपी करके अपनी Website/Blog पर पेस्ट कर दें।

copy code

जब आप Ad Code अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर लगा देते है उसके बाद गूगल एडसेंस की टीम आपकी वेबसाइट / ब्लॉग को चेक करने आती है नई गूगल पॉलिसी के हिसाब से आपकी वेबसाइट रिव्यु में ज्यादा से ज्यादा 15 दिन तक का समय लग सकता है।

 

यदि गूगल आपकी वेबसाइट उनकी पॉलिसी के अनुसार मिली तो फिर आपकी साइट पर Ad, Live यानि दिखने लग जाएंगे। जब आपकी साइट पर एडसेन्स Approve या Disapprove होता है तब गूगल एडसेंस की टीम आपको ईमेल के जरिये बता देगी की आपकी साइट पर Ad Live हो गए है या फिर नही।

Conclusion

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि AdSense Par Account Kaise Banaye व किस तरह से गूगल एडसेंस अप्रूवल के लिए आवेदन किया जाता है। Google AdSense Money Earn करने का बहुत पॉपुलर प्लेटफॉर्म है लेकिन आपको बता दें कि, गूगल एडसेंसे मोनेटाइज करवाना इतना आसान नहीं है क्योंकि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर जो भी कंटेंट लिख रहे है वह यूनिक व जिस विषय के बारे में आप कंटेंट लिख रहे है उसके बारे में आपको अधिक जानकारी होना चाहिए, साथ आपको अपनी वेबसाइट पर डेली कंटेंट पब्लिश करते रहना होगा।

 

तो उम्मीद करते है कि आपको Google AdSense Kya Hai In Hindi व Google AdSense Par Account Kaise Banaye से संबंधित सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा आपको Google AdSense Ki Puri Jankari अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इसके बारे में जाने, धन्यवाद!

DMCA.com Protection Status