Income Certificate In Hindi
Tutorials

Income Certificate In Hindi – आय प्रमाण पत्र कैसे बनाएं इन हिंदी।

Rate this post

Income Certificate In Hindi: आय प्रमाण (Income Certificate) भारत सरकार द्वारा नागरिकों को जारी किया गया एक सरकारी दस्तावेज है जो परिवार की मासिक और वार्षिक आय को दर्शाता है। इसमें इनकम सर्टिफिकेट धारक एवं उसके परिवार की सालाना आय का पूरा लेखा जोखा होता है।

इनकम सर्टिफिकेट का उपयोग स्कूल कालेज में छात्रवृति प्राप्त करने के लिए और बैंक से लोन लेने के लिए, सरकारी राशन लेने के लिए EWS Certificate बनाने के लिए एव अन्य में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती। इसलिए अगर आपका आय प्रमाण पत्र नहीं बना हो तो जल्द ही बनवा लें।

Income Certificate In Hindi

आय प्रमाण पत्र क्या होता है

इनकम सर्टिफिकेट या आय प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है, इसे राज्य सरकार द्वारा बनाया जाता है। इस प्रमाण पत्र को बनाने का मुख्य उद्देश आपकी सालाना आय के साथ-साथ सभी स्रोतों से आपके परिवार की वार्षिक आय को सत्यापित करना है।

सरकार द्वारा संचालित की गयी कई योजना में अन्य दस्तावेजों के साथ-साथ आय प्रमाण पत्र भी आवश्यक होता है। जिससे हम इन सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है जैसे- विधवा पेंशन, चिकित्सा में मुफ्त इलाज, वृद्धावस्था पेंशन, कृषि श्रमिक पेंशन, और कई पेंशन योजना को सम्मिलित किया गया है।

आप जान ही गए होंगे की आय प्रमाण पत्र बनवाना क्यों जरुरी है, तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम आय प्रमाण पत्र बनाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

क्या पोस्ट भी पढ़े: Driving Licence Kaise Banaye – ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन व चेक करें।

आय प्रमाण पत्र बनबाने के लिए जरुरी Document

  • कोई भी एक इनकम प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज़ 2 फ़ोटो
  • पहचान पत्र
  • सरपंच या ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी

सरकार द्वारा जारी किये गए प्रमुख दस्तावेज जैसे कि, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, मूल निवासी आदि इन दस्तावेजों में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज आय प्रमाण पत्र भी है। जिसका उपयोग सरकारी कार्यों से लेकर अन्य कार्यों में भी किया जाता है, तो आप जान ही गए होंगे Income Certificate का होना कितना Important है, हम आपको बताएंगे आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये।

आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये

इनकम सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है।ऑफलाइन आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको जिला मजिस्ट्रेट / राजस्व कार्यालय जाना पड़ेगा। और अगर आने-जाने की परेशानी से बचना चाहते है तो आप ऑनलाइन अपने राज्य की नागरिक सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Online Income Certificate बनवाने के लिए नीचे दी गयी Steps को Follow करिये –

  1. सबसे पहले अपने संबंधित राज्य की Official वेबसाइट पर जाये। हर एक राज्य की अपनी ऑफिसियल वेबसाइट होती है।
  2. इस तरह आपको अपने राज्य के पोर्टल पर जाकर अपने मोबाइल नम्बर से एक सुरक्षित और सबसे अलग यूजरनेम और पासवर्ड के द्वारा वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर रजिस्टर करें।
  3. इस यूजरनाम और पासवर्ड को डालकर अपने अकाउंट को Login करिये।
  4. इसके बाद वेबसाइट पर ‘आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें (Apply For Income Certificate)’ इस तरह का विकल्प खोजे।
  5. जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने ऑनलाइन आवेदन करने का फॉर्म ओपन हो होगा। जहां पर आपको आपकी पर्सनल डिटेल्स भरना होगी।
  6. सभी जानकारियों को उचित और सावधानीपूर्वक भरिये।
  7. फिर मांगे गए सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें।
  8. फॉर्म को एक बार ध्यान से चेक कर लें और ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।

आय प्रमाण पत्र फॉर्मेट

इनकम सर्टिफिकेट का फॉर्मेट प्रत्येक राज्यों में अलग-अलग हो सकता है आपको निचे एक प्रारूप या नमूना दर्शाया गया है जिसके अनुसार आपको अपनी पर्सनल जानकारियां भरनी होगी।

आय प्रमाण पत्र

यह प्रमाणित किया जाता है कि मि./श्रीमती/_____(उम्मीदवार) _________ राज्य के ___________ गांव/कस्बा जिला/मंडल_________ के निवासी हैं।

घोषणा/अभिलेखों के अनुसार, वित्तीय वर्ष 20__ के लिए सभी स्रोतों से उसकी वार्षिक पारिवारिक आय रु. (शब्दों में _______) केवल।
स्थान:
दिनांक:
हस्ताक्षर (आधिकारिक मुहर के साथ)

इसे भी पढ़े: बैंक में खाता कैसे खोले | जरुरी डाक्यूमेंट्स | खाता खोलने की प्रोसेस।

आय प्रमाण पत्र बनने में कितना समय लगता है

इनकम सर्टिफिकेट या आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप जिस दिन आवेदन करते है या जिस दिन आपने आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन किया हो उस दिन से 7 से 10 दिन के समय अंतराल में आपका आय प्रमाण पत्र बन जायेगा, जिसका मैसेज आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल पर प्राप्त हो जायेगा।

आय प्रमाण पत्र कितने साल का होता है

इनकम सर्टिफिकेट (आय प्रमाण पत्र) की वैधता (Validity) 3 साल तक की होती है, तीन वर्ष पूर्ण होने पर यह वैध नहीं माना जायेगा। अतः तीन साल बाद आपको आय प्रमाण पत्र फिर से बनवाना होगा।

आय प्रमाण पत्र में आय कितनी होनी चाहिए

अनुमानित तौर पर आवेदनकर्ता या उसके परिवार की सभी स्त्रोतों को मिलाकर वार्षिक इनकम 40-60 हजार रूपये के बीच होना चाहिए। हालांकि हर राज्य एवं जिले में यह आय प्रमाण पत्र के लिए वार्षिक आय भिन्न-भिन्न हो सकती है।

आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करे

  • सबसे पहले अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • आपने जिस अकाउंट से आवेदन किया है उस यूजरनाम और पासवर्ड से लॉगिन करें।
  • इसके बाद आवेदन संख्या डालें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करिये।
  • पर्सनल डिटेल्स डाले।
  • अब आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का बटन दिखेगा, उस पर क्लिक करें।

निष्कर्ष

इस लेख में मैंने आपको इनकम सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवाने के लिए पूरी प्रोसेस बताई है जिन्हे फॉलो करके आप घर बैठे आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है। Income Certificate In Hindi जानकारी को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करे, ताकि उन्हें भी ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र कैसे बनाये (How to make Income Certificate Online) के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status