Income Tax Officer Kaise Bane – योग्यता, परीक्षा, सैलरी।

4.3/5 - (12 votes)

भारत में इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के दो रास्ते है SSC CGL और UPSC परीक्षाएं, उम्मीदवार अपनी रूचि के अनुसार दोनों में से किसी भी विकल्प का चयन करके इनकम टैक्स अधिकारी बन सकते है। आयकर अधिकारी भारत के राजस्व विभाग, वित्त मंत्रालय के अधीन कार्य करते है। इनकम टैक्स ऑफिसर मंत्रालय के सर्वोच्च पदों में से एक है। ऊंची पोस्ट, उच्च ग्रेड वेतन के साथ, यह पद कई सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता रहा है। इस लेख में जाने Income Tax Officer Kaise Bane की पूरी जानकारी।

Income Tax Officer Kaise Bane

भारत में इनकम टैक्स अफसर बनने के दो रास्ते है, एक है SSC CGL परीक्षा और दूसरा है UPSC (संघ लोक सेवा आयोग)। एसएससी सीजीएल परीक्षा, केंद्र सरकार के अधीन आने वाले आयकर विभाग के ग्रेड सी और बी इंस्पेक्टरों के लिए मुख्य भर्ती परीक्षा है। इसके आलावा आप भारतीय राजस्व सेवाओं (Revenue Service) के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस एग्जाम चुन सकते है, जिसे क्लियर करने पर आपको ग्रुप A की पोस्ट यानि सहायक आयुक्त के रूप में नियुक्त किया जाता है।

यहां हम आपको SSC CGL के द्वारा इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनते है (How To Become Income Tax Officer) इसके लिए योग्यता, परीक्षा की प्रक्रिया, वेतन और सभी विवरण प्रदान कर रहे है जो आपको आपके सपने की ओर बढ़ने में आपकी मदद करेंगे।

  • सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें, फिर चाहे आपके न्यूनतम अंक 40% हो या 90% कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • इसके बाद स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) द्वारा हर साल Income Tax Inspector की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करती है।
  • एसएससी सीजीएल परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को एसएससी सीजीएल परीक्षा में शामिल होना होता है।
  • SSC CGL परीक्षा तीन चरणों में होती है जिसे Tier-I, II & III के नाम से जाना जाता है।

Income Tax Officer Ke Liye Qualification

उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंड  का पालन करना होगा। इनकम टैक्स ऑफिसर का पद पाने के लिए, आपको योग्यता और आयु सीमा सहित निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा।

  • शैक्षिक योग्यता (Education Qualification) – उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • आयु सीमा (Age Limit) – उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 27 वर्ष होना चाहिए है। जबकि आरक्षित वर्गों SC/ST/OBC के लिए आयु में छूट का प्रावधान दिया गया है।
आयु वर्ग आयु में छूट
OBC3 years
ST/SC5 years
PH + Gen10 years
PH + OBC13 years
PH + SC/ST15 years
Ex-Servicemen (Gen)3 years
Ex-Servicemen (OBC)6 years
Ex-Servicemen (SC/ST)8 years

Income Tax Officer बनने के लिए चयन प्रक्रिया

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए चयन दोनों एग्जाम (SSC CGL एवं UPSC) में तीन स्तर पर ही होता है। हालाँकि अगर आप एसएससी सीजीएल के माध्यम से इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चुनते है तो SSC द्वारा CGL परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष किया जाता है तथा जिसके लिए आवेदन लाखों विद्यार्थी इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए करते है। SSC CGL एग्जाम में आमतौर पर 3 स्टेजेस में भर्ती प्रक्रिया शामिल होती है।

टीयर प्रकार तरीका
टीयर-1 (प्रारंभिक परीक्षा)ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न कंप्यूटर बेस्ड (ऑनलाइन टेस्ट)
टीयर-2 (मुख्य परीक्षा)ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न कंप्यूटर बेस्ड (ऑनलाइन टेस्ट)
टीयर-3 (इंटरव्यू)डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, फिजिकल टेस्ट, पर्सनल इंटरव्यूऑफलाइन

1. टियर-I एग्जाम

SSC CGL टीयर I परीक्षा में 4 सेक्शन (रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश लैंग्वेज) शामिल होते है। प्रत्येक सेक्शन के लिए 50 अंक के 25 प्रश्न निर्धारित होते है और हर एक प्रश्न के लिए 2 अंक मिलते है। इस प्रकार कुल प्रश्नों की संख्या 200 होती है जिन्हे हल करने के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जाता है।

विषय कुल प्रश्न कुल अंक अवधि
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 25 50 60 मिनट

 

जनरल अवेयरनेस 25 50
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 25 50
इंग्लिश लैंग्वेज 25 50
कुल 100 200

नोट:- सही उत्तर के लिए 2 अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की नेगेटिव मार्किंग शामिल है।

2. टियर-II एग्जाम

जो उमीदवार टीयर I को क्वालीफाई कर लेते है केवल वे उम्मीदवार ही टीयर II परीक्षा में बैठने के योग्य होते है।

टियर पेपर सेशन विषय कुल प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक समय
टियर-II पेपर-I: सेशन-I (2 घंटा और 15 मिनट) सेक्शन-I:

मॉड्यूल- I: मैथमेटिकल एबिलिटीज

मॉड्यूल-II: रीजनिंग एंड जनरल इंटेलिजेंस

30

30

कुल = 60

180 1 घंटा

(प्रत्येक सेक्शन के लिए)

सेक्शन-II:

मॉड्यूल-I: इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन

मॉड्यूल-II: जनरल अवेयरनेस

45

25

कुल = 70

70*3

= 210

सेक्शन-III:

मॉड्यूल-I: कंप्यूटर नॉलेज मॉड्यूल

20 20*3

= 60

15 मिनट

(प्रत्येक सेक्शन के लिए)

सेशन-II

(15 मिनट)

सेक्शन-III:

मॉड्यूल-II: डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट मॉड्यूल

वन डाटा एंट्री टास्क
पेपर-II स्टेटिस्टिक्स 100 100*2

= 200

2 घंटा

(प्रत्येक सेक्शन के लिए)

पेपर-III जनरल स्टडीज (फाइनेंस एंड इकोनॉमिक्स) 100 100*2

= 200

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी

भारत में एक Income Tax Officer Ki Salary पद के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है। SSC CGL इनकम टैक्स इंस्पेक्टर और इनकम टैक्स ऑफिसर का शुरुआत में वेतन लगभग 44,900 रूपये प्रति माह हो सकता है। आइये जानते है इनकम टैक्स ऑफिसर को मिलने वाले भत्ते और ग्रैड पे के बारे में जो इस प्रकार है।

  • पे स्केल (Pay Scale) – 9,300-34,800 ₹/-
  • ग्रेड पे (Grade Pay) – 4,600 ₹/-
  • प्रारंभिक वेतन (Initial Pay) – 9,300 ₹/-
  • कुल वेतन (Total Pay) – 13,900 ₹/

Conclusion

भारत में टैक्स चोरी को रोकने के लिए सरकार द्वारा इनकम टैक्स अधिकारी की आवश्यकता काफी अधिक बढ़ती जा रही है। हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल ने आपको Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Karen यह उत्तर जानने में मदद मिली होगी।

आशा करते है कि उम्मीदवारों को योग्यता चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और आयकर निरीक्षक के लिए अन्य आवश्यकताओं के बारे में पर्याप्त जानकारी इस लेख के माध्यम से प्राप्त हो गयी होगी। Income Tax Officer Ki Puri Jankari आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये, साथ ही पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना ना भूले, धन्यवाद!

एक नज़र इन पर भी:

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!