Instagram Par Followers Kaise Badhaye

Instagram Par Followers Kaise Badhaye? (8 खास तरीके इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए)!

क्या आप जानते है कि इंस्टाग्राम पर 2019 तक 1 बिलियन सक्रिय मासिक उपयोगकर्ता हैं। यह दुनिया के सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म में से एक है जिसके दुनियाभर में लाखों उपयोगकर्ता है। जिनमे बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़ और पॉलिटीसीयन भी शामिल है जिन्हें कई उपयोगकर्ताओं द्वारा फॉलो किया जाता है।

हालाँकि बड़ी-बड़ी हस्तियों को सभी फॉलो करते है लेकिन क्या आप चाहते है की आपके भी अच्छे खासे फॉलोवर्स हो तो हम आपको Instagram Par Followers Kaise Badhaye इस बारे में कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आपके Instagram account पर बहुत तेज़ी से स्पीड बढ़ेंगे।

दोस्तों इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट इंस्टाग्राम पर एप्लीकेशन के माध्यम से फॉलोवर्स बढ़ाने  का दावा करती है लेकिन सच कहूं तो यह सभी बातें झूटी है तथा इनका उपयोग करना आपके लिए जोखिम भरा भी हो सकता है। इसलिए मेरी आपसे यही सलाह है की ऐसे किसी भी एप्लीकेशन या वेबसाइट का इस्तेमाल अपने इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए न करे।

यदि आप इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता है तो आप यह तो जानते होंगे की इस पर रोजाना एक बढ़कर एक मिम्स और फोटो शेयर किये जाते है जिस कारण यह दुनिया का सबसे बढ़ा और लोकप्रिय फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। हर कोई चाहता है की उनके भी रियल और एक्टिव फॉलोवर्स हो ताकि उनकी पोस्ट पर भी अच्छे लाइक्स और कमेंट मिले।

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हूँ जिससे आप रियल और एक्टिव फॉलोवर्स पा सकते हैं। बस आपको आपने Instagram पर Followers बढ़ाने के लिए निचे बताये गए टिप्स को फॉलो करना है।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Email ID Kaise Banaye? – Gmail पर ईमेल आईडी बनाने का बेहद आसान तरीका हिंदी में!

Instagram Follower Badhane Ke Tarike (इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने के तरीके)

क्या आप जानते है कि अब Instagram प्लेटफॉर्म एक बिजनेस के रूप में उभर रहा है यदि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोवर्स है तो बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने किसी प्रोडक्ट या ब्रांड को प्रमोट करने आपसे स्पोंसर पोस्ट करने के लिए कहती हैं। जिनसे आप लाखों-करोड़ों रुपयों की कमाई कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें की बड़े-बड़े सेलेब्रिटीज़, मॉडल्स और अन्य भी इस तरह से एक पोस्ट के माध्यम से अच्छी खासी कमाई करते है।

Tips to increase followers on instagram

यदि आप इंस्टाग्राम पसंद करते हैं तो इस प्लेटफॉर्म पर फॉलोअर्स के महत्व को जानते होंगे। फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने के कुछ तरीके-

पोस्ट प्रमोट करें

Facebook और Twitter पर आपको इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर करनी चाहिए। YouTube, Pinterest और अपनी वेबसाइट पर भी प्रमोट करें। इससे पोस्ट वायरल होगी और उसकी रीच बढ़ेगी। इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स बढ़ाने का यह एक बेहतरीन तरीका है। जैसा की हम सभी जानते है की कोई भी नए प्रोडक्ट से उपभोक्ताओं को रूबरू करवाने के लिए उसे टीवी, इंटरनेट आदि के माध्यम से प्रमोशन किया जाता है। इसी तरह आपको भी अपने इंस्टा अकाउंट को प्रमोट करना या करवाना चाहिए।

प्रोफाइल को यूनीक स्टाइल दें

सोशल मीडिया पर किसी भी व्यक्ति का स्टैंडर्ड उसकी प्रोफाइल से ही पहचानी जाती है। इंस्टाग्राम विजुअल वेबसाइट है। प्रोफाइल जितना यूनीक और आकर्षक होगा, इसे उतने ही फॉलोवर्स मिलेंगे। यदि आप अपने फॉलोवर्स बढ़ाना चाहते है तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रोफाइल फोटो अच्छी रखे और साथ ही एक आकर्षक Bio भी लिखे। यदि आपके अकाउंट पर अच्छी Post और Photos, Videos होंगे तो लोग उन्हें देखना पसंद करेंगे और साथ ही आपको Follow भी करेंगे।

हैशटैग का चतुराई से इस्तेमाल

इस पर ज्यादातर एंगेजमेंट हैशटैग्स से करना सही होता है। इसलिए आप अधिक संख्या में पॉपुलर, रिलेवेंट हैशटैग्स का इस्तेमाल करें।  जैसे कि- #Holi, #Travel, #Shopping, #Fashion आदि। जब आप अपनी किसी पोस्ट को अपलोड करते है तब आपको पोस्ट से सम्बंधित हैशटैग मिल जायेंगे। एक बात और पोस्ट को लोगों की वर्तमान रूचि के अनुसार अपलोड करे इससे हो सकता है की आपकी पोस्ट लोगों को पसंद आये और वह कुछ ही समय में वायरल हो जाये।

पोस्ट कैप्शन को बड़ा रखें

पोस्ट कैप्शन बड़ा रखने से आपकी पोस्ट मैकेनिकल नहीं लगेगी बल्कि लोग आपको रियल यूजर मानकर ज्यादा संख्या में जुड़ेंगे। इसलिए आप जब भी कोई पोस्ट करे तो caption में कोई सवाल जरूर लिखे, इससे लोग आपकी पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा कमेंट करेंगे और साथ ही आपको फॉलो भी करेंगे।

वीडियो और रील पोस्ट करें

भले ही यह फोटो प्लेटफार्म हो, लेकिन इन दिनों इस पर फनी रील (एडिट करके बनाये जाने वाले शार्ट वीडियो) ज्यादा पसंद किये जा रहे है इन्हे आजमाये। हालाँकि आपका कंटेंट यूनिक व copied नहीं होना चाहिए।

दूसरों को भी फॉलो करें

अक्सर ऐसा देखने में आता है की जब भी उपयोगकर्ता इंस्टा पर अपना अकाउंट बनता है तब वे पॉपुलर celebrities को फॉलो करना पसंद करते है। इसमें कोई गलत नहीं है क्योंकि हर कोई अपने फेवरेट सेलिब्रिटी से अपडेट रहना चाहता है। परन्तु यदि आप इंस्टाग्राम पर नए है तो आपको अन्य लोगों को भी फॉलो करना चाहिए, इससे उनके द्वारा भी आपको Follow Back किया जायेगा।

अपने इंस्टा अकाउंट को फेसबुक से लिंक करे

उम्मीद है की आपका फेसबुक पर अकाउंट तो होगा ही क्योंकि यह एक लोकप्रिय प्लेटफार्म जो ठहरा। दुनिया में लाखों लोग फेसबुक चलाते है और आप भी चलाते होंगे। यदि आपका जवाब हाँ है तो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने फेसबुक अकाउंट से अभी लिंक करे।

इससे होगा यह की जब भी कोई व्यक्ति आपके फेसबुक अकाउंट पर विजिट करेगा तो वह वहां से आपके इंस्टा अकाउंट पर भी सकता है। इसके अलावा आप फेसबुक पर पोस्ट या स्टेटस के माध्यम से भी बता सकते हैं कि आप इंस्टाग्राम पर एक्टिव हैं। इससे फेसबुक पर आपके जितने भी दोस्त होंगे वह आपके इंस्टाग्राम पर आपको फॉलो कर सकते है।

लाइक और कमेंट करें

इंस्टाग्राम पर आपको जब भी कोई पोस्ट पसंद आती है तो आप उसे Like, Comment या Share तो जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है की हम जब भी किसी इंस्टाग्राम पर या किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट (जैसे- फेसबुक, ट्विटर) पर किसी दुसरे की पोस्ट (फोटो, वीडियो) पर लाइक या कमेंट करते हैं तो इससे हमारी सोशल साइट पर होने की सक्रियता (Activeness) पता चलती है। यदि आप चाहते है की इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोअर बढे तो दूसरों की पोस्ट को Like, Comment और Share जरुर करें।

क्या आपने यह पोस्ट पढ़ी: Jokes In Hindi – एक से बढ़कर एक शानदार चुटकुले आपके लिए हिंदी में!

Conclusion-

उम्मीद करते है दोस्तों की आपको हमारे द्वारा बताये गए Instagram Par Followers Badhane KaTarika और ट्रिक्स पसंद आये होंगे। यदि आप ऊपर बताये गए Tips फॉलो करते है तो यकींन मानिये दोस्तों आपके 100% तक फॉलोवर्स बढ़ जायेंगे। यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी Instagram Par Followers Badhane Ke Tarike बताये। इस पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे, धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *