IPS Kaise Bane? – आईपीएस बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा व परीक्षा की पूरी जानकारी हिंदी में!

IPS-Kaise-Bane

भारत में IPS Kaise Bane In Hindi यह हर देशभक्त भारतीय का सपना होता है। लेकिन, हर किसी का सपना सच नहीं होता। थोड़ा प्रयास और कठिन परिश्रम से आपको अपने किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी का मुख्य कर्तव्य जनता की सुरक्षा करना और उनके बीच सामंजस्य बनाए रखना है। एक IPS अधिकारी का कर्तव्य केवल राज्य या केंद्र तक सीमित नहीं होता है, वे दोनों स्तरों पर कार्य करते है।

हमने इस पोस्ट में यही कोशिश की है कि हम आपको बेहतर से बेहतर जानकारी मुहैया करवाए इसलिए हमने कई Subject Expert और मुख्य अधिकारी से बात करके आपको IPS Kaise Bante Hai? और IPS Ke Liye Kya Padhe की सही से सही जानकारी लाये है। तो आइये अब जानते IPS Ki Puri Jankari In Hindi.

Indian_Police_Service-IPS-Logo

IPS Kya Hai? (What Is IPS Officer)

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) भारत सरकार की तीन अखिल भारतीय सेवाओं IRAS (भारतीय रेलवे खाता सेवा), IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) , IFS (भारतीय वन सेवा) में से एक है। IPS का गठन वर्ष 1948 में किया गया था। IPS के लिए कैडर नियंत्रण प्राधिकरण गृह मंत्रालय के पास होती है।

IPS Full Form (आईपीएस फुल फॉर्म):

आईपीएस का फुल फॉर्म होता है – INDIAN POLICE SERVICE

आईपीएस की फुल फॉर्म हिंदी में होता है – भारतीय पुलिस सेवा

जिला स्तर पर IAS और IPS का कर्तव्य समाज में कानून और व्यवस्था बनाए रखना है। होमगार्ड, आपराधिक जांच विभाग (CID), क्राइम ब्रांच और ट्रैफिक ब्यूरो कुछ ऐसे विभाग है जिनमें IPS सेवा को विभाजित किया जाता है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कर्तव्यों को अधिक कुशल तरीके से पूरा किया गया है। इसके अलावा, IPS officers salary और IPS qualification के बारे में जानने के लिए हमारी पूरी पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

IPS के कुछ कर्तव्यों में अपराध का पता लगाना और अपराध को रोकना, समाज में मादक द्रव्यों के सेवन पर नियंत्रण रखना और अपराध नियंत्रण कानून को बनाए रखना, अपराधियों को शांत करना, दुर्घटना को कम करना और सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करवाना शामिल है। उनका मुख्य कर्तव्य भारतीय खुफिया एजेंसियों जैसे- इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW), केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI), आपराधिक जांच विभाग (CID), सिविल और सशस्त्र बलों में कमांड और लीड करना भी है।

Read More – NDA Kaise Join Kare? – NDA के लिए योग्यता, सिलेबस व एग्जाम पैटर्न हिंदी में!

IPS Kaise Bane

यदि आप उलझन में है कि, इंजीनियरिंग के बाद IPS अधिकारी कैसे बनें और 12वीं विज्ञान के बाद IPS अधिकारी कैसे बनें, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद IPS अधिकारी बनना संभव नहीं है। IPS अधिकारी बनने के लिए, आपको संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। प्रशिक्षण के लिए चयनित होने के लिए आपको परीक्षा के प्रारंभिक (preliminary), मुख्य (mains) और साक्षात्कार (interview) को भी क्रैक करना होगा।

How to Apply For IPS Exam

IPS Ke Liye Qualification (शैक्षणिक योग्यता)

IPS परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना आवशयक है हालाँकि अंतिम वर्ष (Final Year) के स्टूडेंट्स भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते है।

Nationality (राष्ट्रीयता)

IPS बनने के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। यदि आप भारत के नागरिक नहीं तो आप इस परीक्षा में शामिल होने के योग्य नहीं है।

IPS Ke Liye Age (आयु सीमा)

उम्मीदवारों की आयु कम से कम 21 व अधिकतम 35 वर्ष होना जरुरी है।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि प्रयासों की संख्या (Number Of Attempts) 4 है।
  • OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि प्रयासों की संख्या (Number Of Attempts) 7 है।
  • SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है जबकि प्रयासों की संख्या असीमित (Number Of Attempts Unlimited) है।

Physical Requirements for IPS officer

आईपीएस अधिकारियों के लिए शारीरिक योग्यता (physical qualifications for IPS officers) इस प्रकार है जो यूपीएससी परीक्षाओं में शामिल होते है।

IPS Ke Liye Height (लम्बाई):

  • पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई सामान्य वर्ग में 165 सेमी और अन्य श्रेणी में 160 सेमी है।
  • सामान्य श्रेणी में महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी और अन्य श्रेणियों में महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 145 सेमी है।

IPS Ke Liye Chest (छाती):

  • पुरुषों की छाती कम से कम 84 सेमी व 5 सेमी तक फैलना चाहिए और महिलाओं के लिए यह 79 सेमी है और 5 सेमी तक विस्तार योग्य होनी चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार के पास एक भेंगापन (तिरछी नज़र से देखनेवाला) है, तो उन्हें तुरंत अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

IPS Ke Liye Eye Sight (नेत्र दृष्टि):

  • बेहतर दृष्टि के लिए आँखों का विज़न 6/6 या 6/9 होना चाहिए। तथा कमजोर आंखों का विजन 6/12 और 6/9 होना चाहिए।
  • स्पेक्ट्रम / लेंस की अनुमति है।
  • दूरबीन दृष्टि (Binocular vision) और उच्च श्रेणी के रंग दृष्टि (high-grade color vision) होना आवश्यक है।

Read More – Collector Kaise Bane? – कलेक्टर बनने के लिए परीक्षा, क्वालिफिकेशन, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस!

IPS Ki Tayari Kaise Kare

जैसा की हमने आपको बताया ऊपर बताया था कि, IPS Exam को UPSC के द्वारा आयोजित करवाई जाता है, UPSC तीन चरणों में IPS की परीक्षा का आयोजन करती है जो की इस प्रकार है:

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

  • IPS अधिकारियों के लिए CSE प्रारंभिक परीक्षा मई / जून के महीने में आयोजित की जाती है तथा उसके परिणाम जुलाई / अगस्त के महीने में घोषित किए जाएंगे।
  • परीक्षा के लिए आवंटित अंक 400 है, जो 2 पेपरों के बीच वितरित किया जाता है।
  • प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार (objective type) के होंगे यानी बहुविकल्पीय प्रश्न (multiple-choice questions)।
  • यह CSE Mains या अंतिम परीक्षा के लिए एक योग्यता स्तर की परीक्षा है, और केवल वे उम्मीदवार जो प्रारंभिक परीक्षा सफलता प्राप्त कर चुके होते है, केवल वे ही मुख्य के लिए उपस्थित हो सकते है। IPS अधिकारी कैसे बनें, इसके लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।

IPS Preliminary Exam

IPS Exam Pattern For CSE Prelims:

पेपरविषयअंक
पेपर-1» भारत का इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलन।

» सामान्य विज्ञान

» भारतीय राजनीति और शासन- राजनीतिक व्यवस्था, पंचायती राज, संविधान, अधिकार मुद्दे, सार्वजनिक नीति, आदि।

» पर्यावरणीय पारिस्थितिकी, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता पर सामान्य मुद्दे।

» राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं।

» भारतीय और विश्व भूगोल- भारत और दुनिया का सामाजिक, आर्थिक और भौतिक भूगोल।

» आर्थिक और सामाजिक विकास- गरीबी, सामाजिक क्षेत्र, जनसांख्यिकी, समावेश, सतत विकास इत्यादि।
200 अंक
पेपर-2» पारस्परिक कौशल और संचार कौशल।

» बेसिक इंग्लिश लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन स्किल्स।

» उम्मीदवार द्वारा चुनी गई भाषा की समझ।

» निर्णय लेने का कौशल और समस्या को सुलझाने की क्षमता

» बेसिक न्यूमेरेसी- संख्या और उनके संबंध, परिमाण, स्रोतों से डेटा व्याख्या जैसे डेटा पर्याप्तता, तालिका, रेखांकन आदि।

» सामान्य मानसिक क्षमता
200 अंक

मुख्य परीक्षा (Main Exam)

उम्मीदवारों के पास पेपर 2 के लिए अपनी पसंद का विषय चुनने का विकल्प होता है और वे रसायन विज्ञान, पशुपालन और पशु चिकित्सा विज्ञान, कृषि, सिविल इंजीनियरिंग, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, वाणिज्य, सांख्यिकी, अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, लोक प्रशासन, भूगोल, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, भूविज्ञान, भौतिकी, भारतीय इतिहास, दर्शन, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, गणित और कानून जैसे विकल्पों में से किसी भी विषय को चुन सकते है।

  • CSE Mains केवल उन छात्रों द्वारा लिखा जा सकता है जिन्होंने CSE Prelims को सफलतापूर्वक पास कर लिया हो।
  • CSE Mains आमतौर पर अक्टूबर के महीने में आयोजित किए जाते है।
  • परीक्षा डिस्क्रिप्टिव टाइप (descriptive type) की होगी।

IPS Mains Exam

परीक्षा में छात्रों को निचे बताये गए प्रश्नपत्रों का उत्तर देना होगा:

IPS Exam Pattern For CSE Mains:

पेपरआवंटित अंक
1 सामान्य निबंध प्रकार का पेपर200 अंक
1 निबंध प्रकार का भारतीय भाषा क्वालीफाइंग पेपर300 अंक
1 अंग्रेजी क्वालिफाइंग पेपर300 अंक
2 सामान्य अध्ययन पत्र300 अंक
4 वैकल्पिक विषय का पेपर300 अंक

साक्षात्कार (Interview)

CSE Mains परीक्षा को पूरा करने केपश्चात, योग्य उम्मीदवारों को UPSC के अधिकारियों के साथ साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाता है। इस साक्षात्कार के दौरान, उम्मीदवारों के विषय ज्ञान, साथ ही मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। लगभग 400-450 चयनित उम्मीदवारों की अंतिम सूची में शामिल किया जाता है। शीर्ष रैंक हासिल करने वालों को आईपीएस प्रोबेशनर (IPS probationers) के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी में भर्ती कराया जाएगा। तथा वहां उन्हें एक वर्ष के लिए कड़ाई से प्रशिक्षित किया जाएगा जहां उम्मीदवारों को प्रशासन और पुलिसिंग के सभी पहलुओं के बारे में सिखाया जाता है। केंद्र और राज्य सरकारों की आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें पुलिस और जाँच संगठनों (Investigative Organizations) में तैनात किया जाएगा।

IPS Interview

IPS Officer Banne Ke Liye Kya Karna Chahiye

यदि IPS की तैयारी कर रहे है तो ध्यान रखिये आपको इसके के लिए लगन और इच्छा शक्ति के साथ-साथ पूरा समय भी देना पढ़ाता है। IPS परीक्षा को क्रैक करने के लिए आपको रोजाना 8 से 10 घंटे की पढ़ाई करने की आवश्यकता होगी।

यदि आपके मन में यह सवाल है की आपको IPS Officer Banne Ke Liye Kya Karna Chahiye व किन-किन विषयों पर अधिक ध्यान देना होगा तो आपको बता दें कि केवल किताबी ज्ञान से ही IPS परीक्षा पास करने के लिए sufficient नही है, आपको रोजाना अपने वाले करेंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान से अपडेट रहना होगा, अपने GA और GK को बढाने के लिए आप न्यूज़ पेपर, टीवी न्यूज़ व ऑनलाइन पढ़ाई का सहारा ले सकते है।

कोशिश करे की आप राजनीती, खेल जगत, विज्ञान, और देश-दुनिया इत्यादि क्षेत्रों में चल रही गतिविधियों पर पूरी नजर रखे, IPS Ke Liye Subject की तैयारी आईपीएस सिलेबस (IPS Syllabus) को ध्यान में रखकर ही करे।

आप निचे बताये गए इन विषयों पर अधिक ध्यान देने का प्रयास करे:

  • भारत और विश्‍व का भूगोल
  • राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय करंट अफेयर्स
  • आर्थिक और सामाजिक विकास (सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट, गरीबी, जनसंख्‍या)
  • भारतीय इतिहास और भारतीय राष्‍ट्रीय आंदोलन,
  • पर्यावरणीय पारिस्थितिकी (इनवायरमेंटल इकोलॉजी)
  • जैव विविधता (बायो-डायवर्सिटी)
  • क्‍लाइमेट चेंज और सामान्य विज्ञान
  • भारतीय राजतंत्र और गवर्नेंस (संविधान, राजनितिक प्रणाली, पंचायतीराज अधिनियम, सामाजिक निति)

IPS Ki Salary

आप में से अधिकांश यह सोच रहे होंगे कि आईपीएस अधिकारियों का वेतन क्या होता है। तो आपको बता दें कि 7 वें वेतन आयोग के बाद, IPS अधिकारियों द्वारा प्राप्त वेतन में वृद्धि हुई है। अधिकांश नए जॉइनर्स को रु .70,000 ₹ प्रति माह, ASP, SP और ACP को प्रति माह लगभग 1,09,203 ₹ वेतन दिया जाएगा। DIG, IG, और DGP रैंक के अधिकारियों को प्रति माह लगभग 2,12,650 ₹ बनाते है।

Read More – IAS Kaise Bane? (IAS की तैयारी कैसे करे?) – IAS के लिए योग्यता, परीक्षा पैटर्न, सिलेबस!

IPS Exam 2020 Important Dates

UPSC ने 12 फरवरी, 2020 को सिविल सेवा परीक्षा (CSE) अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीदवार 3 मार्च, 2020 तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है। CSE प्रारंभिक परीक्षा 31 मई और मुख्य परीक्षा सितंबर के महीने में आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कार्यक्रमदिनांक
सिविल सेवा परीक्षा (CSE) अधिसूचना12 फरवरी, 2020
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म12 फरवरी से 3 मार्च, 2020
आईपीएस प्रारंभिक परीक्षा एडमिट कार्ड3 मई का सप्ताह
IPS परीक्षा तिथि31 मई, 2020
आईपीएस प्रारंभिक परिणामजून 2020
IPS मुख्य परीक्षा की तारीख18 सितंबर, 2020 (5 दिन)
IPS मुख्य परीक्षा परिणामदिसंबर 2020
IPS साक्षात्कारफरवरी / मार्च 2021
आईपीएस अंतिम परिणामअप्रैल 2021

Final World

तो दोस्तों उम्मीद करते है कि आपको IPS अधिकारी बनने के बारे में आपकी सभी सवालों के जवाब यहां मिल गए होंगे। इसके आलावा भी यदि आपका कोई सवाल या क्वेरी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में Comment करके बता सकते है आपके सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे यदि आपको IPS Ki Jankari अच्छी लगी हो तो इसे जरुर शेयर कीजिये, धन्यवाद!

IPS 2020 FAQ

क्या IPS अधिकारी बनना आसान है?

 IPS अधिकारी बनना कोई आसान काम नहीं है। यह एक चुनौतीपूर्ण और उत्तरदायी वाला काम होता है। इस पद के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इन योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए, भारत सरकार ने सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करने का काम यूपीएससी को सौंप रखा है। 

एक IPS अधिकारी का वेतन क्या है?

 एक IPS अधिकारी का मूल वेतन 56,100 ₹ (टीए, डीए और एचआरए अतिरिक्त है) प्रति माह से शुरू होता है। तथा एक DGP के लिए 2,25,000 ₹ तक पहुंचने के लिए जा सकते है। 

क्या IPS परीक्षा कठिन है?

 IPS परीक्षा में उत्तीर्ण होना मुश्किल है, लेकिन यदि आप कड़ी मेहनत करते है, तो आप निश्चित रूप से इस परीक्षा को बहुत अच्छे से दे सकते है। इस परीक्षण में, रटने की आवश्यकता नहीं है। 

IPS के लिए योग्यता क्या है?

 यूपीएससी परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। यहां तक ​​कि वे उम्मीदवार जो अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे रहे है या अपने परिणाम का इंतजार कर रहे है, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते है। 

IPS के लिए कितने उम्मीदवार चुने जाते है?

 भारतीय पुलिस सेवा (IPS) का चयन UPSC द्वारा सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के माध्यम से 20 से अधिक सेवाओं के साथ किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया सभी सेवाओं के लिए कॉमन है। लगभग, 8 लाख से अधिक उम्मीदवार IPS परीक्षा के लिए आवेदन करते है। 

Author: Sumit Rao

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *