KBC Kya Hai? (KBC Me Kaise Jaye?) – ये है कौन बनेगा करोड़ पति में रजिस्ट्रेशन करने का तरीका!

KBC Kya Hai - KBC me registration kaise kare

KBC Sony TV का सबसे लोकप्रिय टीवी शो है जिसे भारतीय सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध हस्ती श्री अमिताभ बच्चन जी होस्ट (Host) करते है। KBC (कौन बनेगा करोड़पति) भारत में एक टेलीविजन गेम शो है। यह UK के गेम शो “हू वॉन्ट्स टू बी अ मिलियनेयर” (Who Wants to Be a Millionaire?) पर आधारित है?। भारतीय (बॉलीवुड) सुपर स्टार अमिताभ बच्चन इस समय के लोकप्रिय गेम शो की मेजबानी करते आये है, जिसने भारतीय टेलीविजन इतिहास में अब तक की सबसे अधिक टीआरपी रेटिंग प्राप्त की है।

यह टेलीविज़न गेम शो एक क्वीज पर आधारित खेल है। जिसमें सामान्य ज्ञान से संबंधित बहुत से प्रश्न पूछे जाते है। आप यह गेम खेलकर लाखों-करोड़ों रूपए तक जीत सकते है। इसमें विजेता को (KBC Prize Money Winner 2020) 7 करोड़ रूपये तक जितने का मौका मिलता है। इस टेलीविज़न गेम शो में आपको हॉट सीट (Hot Seat) तक पहुँचने का अवसर मिलता है। परन्तु यहाँ तक पहुंचना इतना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें बहुत सी लेवल (Level) होती है जिन्हे आपको पार करना होता है।

KBC Kya Hai - KBC me registration kaise kare

KBC Kya Hai (KBC क्या है?)

जैसा की हमने आपको बताया था कि कौन बनेगा करोड़पति जिसे KBC के रूप में भी जाना जाता है। एक भारतीय टेलीविजन गेम है जो ब्रिटिश कार्यक्रम “हू वांट्स टू बी अ मिलियनेयर” पर आधारित है? यह टेलीविजन गेम पहले मूल रूप से 2000 से 2007 तक पहले 3 सीज़न के लिए स्टार प्लस (Star Plus) चैनल पर प्रसारित किया गया था। हालाँकि 2010 से इस शो का प्रसारण Sony TV पर हो रहा है तथा जिसे बिग सिनर्जी (Big Synergy) द्वारा प्रोड्यूस किया जा रहा है।

KBC-Me-Kaise-Jaye

KBC KI FULL FORM – कौन बनेगा करोड़ पति (KAUN BANEGA CAROREPATI)

KBC Me Registration Kaise Kare

How to Register For KBC – सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन यानि Sony TV का लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) एक नए सीजन के साथ वापस आ गया है। केबीसी सीजन 12 (KBC season 12) की घोषणा हाल ही में चैनल पर की गई थी और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने दर्शकों के साथ समाचार साझा करते हुए बताया कि कैसे कौन बनेगा करोड़पति 2020 (केबीसी सीजन 12) के लिए पंजीकरण करना है।

यदि आप इस प्रक्रिया के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां बताया गया है कि KBC 2020 या केबीसी में रजिस्ट्रेशन कैसे करें;

  • महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा एक सवाल हर शनिवार को, 9 से 22 मई, 2020 को रात 9 बजे से पूछा जाएगा।
  • इस शो में हिस्सा लेने वाले प्रतिभागियों को जवाब अगले दिन रात 9 बजे से पहले Sony LIV app या SMS के जरिए देना होगा।
  • आप निचे बताये गए प्रारूप में “509093” पर एक संदेश भेजकर SMS के माध्यम से अपने जवाब भेज सकते है:

KBC<space>answer<space>age<space>gender

उदाहरण: यदि आप 27 वर्षीय महिला है, तो भेजें

  • विजेताओं को एक कम्प्यूटरीकृत प्रक्रिया के माध्यम से चुना जाएगा और उन्हें चैनल या केबीसी टीम द्वारा सूचित किया जाएगा।
  • कोई भी प्रतिभागी इस खेल में भाग ले सकता है और किसी भी प्रश्न के उत्तर भेज सकता है। कोई सीमा नही है।

पहली बार, KBC के लिए ऑडिशन प्रक्रिया डिजिटल होगी तथा इसे चार भागों (4 Stages) में आयोजित किया जाएगा, जहां सभी प्रतिभागियों को

  • Stage -1: पंजीकरण (registration),
  • Stage -2: स्क्रीनिंग (screening),
  • Stage -3: ऑनलाइन ऑडिशन (online audition)
  • Stage -4: व्यक्तिगत साक्षात्कार (personal interview) आदि से गुजरना होगा।

9 से 22 मई के बीच पहला राउंड समाप्त होने के बाद, प्रतिभागियों को ऑनलाइन ऑडिशन से गुजरना होगा जो सामान्य ज्ञान परीक्षण और SonyLIV के माध्यम से एक वीडियो प्रस्तुतिकरण के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

चयनित उम्मीदवारों को व्यक्तिगत वीडियो कॉल के लिए बुलाया जाएगा और जिनमे से कुछ भाग्यशाली प्रतिभागी KBC 2020 सीज़न 12 (KBC 2020 Season 12) का हिस्सा बनेंगे

कृपया ध्यान दें कि यदि आप इस शो के लिए चयनित होते है तो टीम आपको इस शो में हिस्सा (participation) लिए बुलाएगी। शो का हिस्सा बनने के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाता है और कोई भी आपसे कौन बनेगा करोड़पति का हिस्सा बनने के लिए शुल्क नहीं ले सकता है। मेकर्स हमेशा से यह सूचित करते आये है कि दर्शक और प्रशंसक धोखेबाजी या घोटाले का शिकार न हो।

KBC Me Registration Kaise Kare In Hindi

आपको बता दें कि KBC में भाग लेने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन 2 तरह से रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यदि आपको भी KBC 2020 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे? के बारे में जानना है तो आप नीचे बताई गई इन प्रक्रिया के माध्यम कर सकते है;

  • तरीका-1: KBC में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रतिभागी को Sony LIVE की आधिकारिक वेबसाइट www.sonyliv.com पर जाना होगा। इसकी वेबसाइट पर आपको KBC का फॉर्म एक मिलेगा जिसे आपको पूरा भरकर सबमिट करना होगा। जैसे ही फॉर्म सबमिट करते है आपको अपनी स्क्रीन पर आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट होने का एक मैसेज शो होगा।
  • तरीका-2: मेगास्टार अमिताभ बच्चन 9 मई से सोनी टीवी पर प्रत्येक शनिवार को रात 9 बजे से सवालों की घोषणा करेंगे। Airtel, BSNL, IDEA, Jio और Vodafone के सब्सक्राइबर अपना पंजीकरण प्रश्न उत्तर SMS के माध्यम से 509093 पर भेज सकते है। एसएमएस भेजने पर 3 रुपये लगेंगे (Jio फोन को छोड़कर)।

Kaun Banega Crorepati Lifelines

कौन बनेगा करोड़पति गेम शो में पूछे जाने वाले प्रश्न अंग्रेजी (अंग्रेजी बोलने वाले लोगों के लिए) और हिंदी (केवल हिंदी-भाषी लोगों के लिए) भाषाओं में दिखाए जाते है। इसके अलावा कौन बनेगा करोड़पति 8 भारतीय संस्करणों में से एक है जहां अंग्रेजी भाषा का उपयोग किया जाता है।

KBC-Life-Lines-season-12

कौन बनेगा करोड़पति के इस संस्करण में, कुल 11 लाइफलाइन्स है तथा जो समय-समय पर बदल रहती है:

  • 50:50 (Seasons 1-3, 7, 9-11)
  • Phone-a-Friend (Seasons 1-9)
  • Audience Poll (all seasons)
  • Switch the Question (Seasons 2-3, 7, 11)
  • Ask the Expert (Season 4-6, 10-11)
  • Double Dip (Season 4-6, 8)
  • Pass (Season 4, episodes 13-16)
  • Power Paplu (Season 7)
  • Three Wise Men (Season 8)
  • Code Red (Season 8)
  • Plus One (जोड़ीदार के नाम से)) (Season 9-10)

इस गेम शो में श्री अमिताभ बच्चन द्वारा आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते है जिनका आपको सही-सही जवाब देना होगा। प्रत्येक सवाल के सही जवाब देने पर आपको रुपये मिलते है। यदि आप सभी सवालों के सही जवाब देते है तो आप इसमें 7 करोड़ रुपये तक जीत सकते है। प्रत्येक एक प्रश्न के उत्तर के लिए आपको 4 विकल्प दिए जाते है जिनमें से आपको किसी एक सही विकल्प को चुनना होता है। यदि आपको पूछे गए किसी प्रश्न का सही जवाब पता न हो है तो आप ऊपर बताये गए लाइफ लाइन (Life Line) का उपयोग कर सकते है।

KBC-Quiz-Questions

KBC Registration 2020 Eligibility

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि KBC Me Jane Ke Liye प्रतिभागी की उम्र 18 या उससे ज्यादा होना अनिवार्य है तथा प्रतिभागी भारत का नागरिक होना चाहिए। इस गेम शो में हिस्सा लेने के लिए आपको डिग्री या किसी विशेष शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही आपको उस शो में भाग लेने के लिए कोई फ़ीस देनी की आवश्यकता है बस प्रतिभागी का शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए।

Conclusion –

उम्मीद करते है दोस्तों कि आपको KBC Me Jane Ka Tarika या KBC में रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या होती है यह सभी अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि आपका सामान्य ज्ञान और सेंस ऑफ़ ह्यूमर अच्छा है तथा आप KBC में जाने की सोंच रहे है तो हमे आशा है कि आप कौन बनेगा करोड़पति में जरूर विजय होंगे।

  • KBC Me Kaise Jaye
  • KBC Me Paise Kaise Kamaye
  • KBC Ki Jankari
  • KBC Me Kaise Jate Hai

यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके, धन्यवाद!

Author: Sumit Rao

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *