NDA Kya Hai – एनडीए कैसे ज्वाइन करें की पूरी जानकारी।

4.4/5 - (13 votes)

NDA जिसे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (National Defense Academy) के नाम से जानते है भारत की सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है। यदि आपकी रूचि डिफेन्स में अपना करियर बनाने की है और आप देश की सेवा करने का मौका पाना चाहते है तो आप भारत की तीनों सेनाओं Army, Navy और Airforce में अपनी सेवा दे सकते है इसके लिए NDA एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप भी NDA Kya Hai और NDA कैसे ज्वाइन करें के बारे में जानना चाहते तो पूरी जानकारी इस लेख में पाए।

NDA Officer बनने के लिए सिर्फ दिमाग ही नही बल्कि आप शारीरिक रूप से फिट होना भी जरूरी है। एनडीए एग्जाम पास करने के पश्चात आपका NDA Physical Fitness Test भी होता है, जिसे क्लियर करना बेहद आवश्यक होता है क्योंकि इसके बाद ही NDA ज्वाइन करके के योग्य बन पाते है। यदि आप एनडीए की पूरी जानकारी जैसे- एनडीए क्या है (What Is NDA in Hindi), NDA Ka Matlab Kya Hota Hai आदि पाना चाहते है तो इस पोस्ट में हम NDA Full Meaning in Hindi, और NDA कैसे ज्वाइन करें? यह सभी बताने जा रहे है।

आज छोटे शहरों और गाँवो के लाखों स्टूडेंट्स NDA में अपना करियर बना रहे है। परन्तु उन में से काफी स्टूडेंट्स को एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती, जिस कारण से वे उसमें सफलता प्राप्त करने में सफल नहीं हो पाते।

इसलिए आज की यह पोस्ट हम उन्ही स्टूडेंट्स के लिए लाये है जो NDA Ki Taiyari कर रहे है या जो NDA में अपना करियर बनाना चाहते है। इस पोस्ट के माध्यम से आप NDA Kya Hota Hai व NDA का फुल फॉर्म क्या होता है आदि NDA Full Information In Hindi में जानेंगे बस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़े।

[toc]

NDA Full Form In Hindi | एन. डी. ए. का पूरा नाम क्या है

एनडीए का फुल फॉर्म या मतलब “National Defence Academy” होता है जिसे हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” कहते है। NDA दुनिया की पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) ने अब तक 27 सेवा प्रमुखों का निर्माण किया है जिसमे 3 परम वीर चक्र और 9 अशोक चक्र प्राप्तकर्ता शामिल है।

NDA Kya Hai

NDA या नेशनल डिफेन्स अकादमी भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है, जहाँ तीन सेनाओं थलसेना (Army), जलसेना (Navy) और वायुसेना (Air Force) के कैडेट एक साथ प्रशिक्षण लेते है, इससे पहले कि वे अपनी-अपनी सेवा अकादमी में दे इससे पूर्व-कमीशन ट्रेनिंग पर जाते है। NDA पुणे, महाराष्ट्र के पास खडकवासला में स्थित है।

एनडीए परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा हर साल आयोजित की जाती है, जिसे पास करने के उम्मदीवार को SSB (सेवा चयन बोर्ड) इंटरव्यू को क्लियर होता है।

एनडीए फुल फॉर्म (NDA Full Form) – एवं संक्षिप्त जानकारी

परीक्षा का नाम
NDA (नेशनल डिफेन्स एकेडमी)
एनडीए फुल फॉर्म
नेशनल डिफेन्स अकेडमी (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी)
कंडक्टिंग बॉडी
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
आधिकारिक वेबसाइट
upsc.gov.in
एनडीए के लिए योग्यता
आयु सीमा – 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता – 10+2 कक्षा उत्तीर्ण
परीक्षा का मॉड
ऑनलाइन
आवेदन शुल्क
100/-रूपए (UR/ OBC)
परीक्षा के चरण
वैकल्पिक परीक्षा (ऑनलाइन)
लिखित परीक्षा (ऑफलाइन)
एसएसबी इंटरव्यू
परीक्षा का माध्यम
ऑनलाइन एवं ऑफलाइन
कुल पेपर्स
पेपर 1 – मैथ्स
पेपर 2 – GAT

ये तो बात हुई NDA In Hindi से जुड़ी जानकारी, साथ ही आपने NDA Meaning in Hindi या एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी (NDA Exam Full Form) में क्या होता है ये भी जाना।

यह पोस्ट भी पढ़े: Sub Inspector Kaise Bane – SI कैसे बने से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी।

NDA परीक्षा के लिए क्वालिफिकेशन क्या है

NDA 2022 अखिल भारतीय उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है, जिन उम्मीदवारों की इच्छा भारतीय रक्षा बलों में शामिल होने की है। उन उम्मीदवारों को NDA के माध्यम से, वायु सेना, नौसेना और थल सेना में भर्ती किया जाता है।

आवेदन करने से पहले, अपनी पात्रता सुनिश्चित करें क्योंकि NDA Me Jane Ke Liye Qualification या पात्रता शर्त को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। एनडीए 2022 पात्रता मानदंड (NDA Ke Liye Yogyta) नीचे दिए गए है:

राष्ट्रीयता (Nationality)

  • आवेदन करने वाला उम्मीदवार भारत, नेपाल या भूटान का नागरिक होना चाहिए।
  • एक तिब्बती शरणार्थी जो भारत के स्थायी निवासी बनने की मानसिकता के साथ 01 जनवरी 1962 से पहले भारत आए थे, वे भी पात्र है।
  • भारतीय मूल का वह व्यक्ति जिसने बर्मा, श्रीलंका, पाकिस्तान और पूर्वी अफ्रीकी देशों जैसे- केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जांबिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया या वियतनाम से पलायन किया है वे भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से भी आवेदन करने के पात्र हैं।

आयु सीमा (Age Limit)

  • For NDA (1) 2022: 2 जुलाई 2001 से 1 जुलाई 2004 के बीच की आयु वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र हैं। यदि 2 जुलाई 2001 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद जन्म हुआ है तो NDA (1) 2022 परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं।
  • For NDA (2) 2022: जिनकी आयु 2 जनवरी 2002 से 1 जनवरी 2005 के बीच है, उन्हें परीक्षा देने की अनुमति है। यदि अभ्यार्थी 2 जनवरी 2002 से पहले और 1 जनवरी 2005 के बाद आयु रखता है, तो उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं है।
  • केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही एनडीए परीक्षा के लिए पात्र है। लड़कियों को एनडीए प्रवेश परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं है।

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

भारतीय थल सेना, नौसेना और वायु सेना के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता इस प्रकार है:

  • भारतीय सेना के लिए पात्रता:- वे उम्मीदवार जो भारतीय सेना के लिए आवेदन करना चाहते है, उन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (10 + 2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा पास कर रखी हो। जिन अभ्यर्थियों 12वीं की परीक्षा चल रही है वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इंडियन नौसेना और वायु सेना के लिए पात्रता:- भारतीय नौसेना और वायु सेना में जाने वाले उम्मीदवारों को अनिवार्य विषय के रूप में भौतिकी और गणित के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं / (10 + 2 पैटर्न) उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

शाररिक दक्षता (Physical Efficiency)

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा 2022 द्वारा बनाए गए शारीरिक मानकों के अनुसार उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना अनिवार्य है।
  • सशस्त्र बलों के किसी भी प्रशिक्षण अकादमियों से अनुशासनात्मक आधार पर इस्तीफा देने या वापस लेने वाला उम्मीदवार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है।

NDA Kaise Join Kare

एनडीए ज्वाइन करने के लिए आपको निचे दी गयी इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. UPSC एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करें।

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार को संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होना होगा, जो वर्ष में दो बार, मार्च और अगस्त के महीने में आम तौर पर होता है। उम्मीदवार अविवाहित पुरुष होना चाहिए।

2. UPSC एनडीए परीक्षा पास करें।

एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन करने के बाद आपको “संघ लोक सेवा आयोग” (UPSC – Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली NDA परीक्षा (प्रीलिम्स और मैन्स) को क्रैक करना होगा।

3. SSB का इंटरव्यू क्लियर करें।

NDA में शामिल होने के लिए SSB (सेवा चयन बोर्ड) के साक्षात्कार, मेडिकल और उसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है जिसके आधार पर ही यह निश्चित होता है कि आप NDA ज्वाइन कर सकते है या नहीं। NDA एग्जाम में सफल होने के पश्चात् बहुत से टेस्ट होते है जैसे- NDA Physical Fitness Test, Group Discussion आदि जिन्हें क्लियर करना आवश्यक होता है।

4. ट्रेनिंग पूरी करें।

सभी टेस्ट क्लियर के बाद आपको पोस्ट (पद) के हिसाब से यानि आपने जिस पद के लिए आवेदन किया था उसकी प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) के लिए भेजा जाता है, जब आपकी यह ट्रेनिंग पूरी हो जाती है उसके बाद आप NDA की उस पोस्ट को ज्वाइन कर सकते है।

जरूर पढ़े: PCS Ki Taiyari Kaise Kare – PCS ऑफिसर से जुड़ी पूरी जानकारी।

NDA Ke Liye Height

  • वायु सेना के लिए न्यूनतम ऊंचाई माप 157 सेमी (162.5 सेमी) है।
  • गोरखाओं और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों, गढ़वाल, और कुमाऊं की पहाड़ियों से संबंधित व्यक्तियों के लिए, न्यूनतम ऊंचाई कम से कम 5 सेंटीमीटर होगी।
  • लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम ऊंचाई 2 सेंटीमीटर कम की जा सकती है।

विस्तृत ऊंचाई / वजन मानकों का उल्लेख नीचे दिया गया है:

  • आर्मी व एयर फोर्स में जाने वाले 152-183 सेंमी की ऊंचाई वाले उम्मीदवारों के लिए वजन 42.5 Kg से 66.5 Kg के बीच होना चाहिए, जबकि NAVY में जाने वाले 152-183 सेंमी की ऊंचाई वाले उम्मीदवारों के लिए वजन 44 Kg से 67 Kg के बीच होना चाहिए
  • आवेदक को 2.4 किमी की दूरी 15 मिनट में पूरी करनी होगी तथा उन्हें 20 बार उठक-बैठक भी करना होती है।

NDA Exam Pattern In Hindi

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी यानि NDA 2022 Exam एक वर्ष में दो बार ऑफ़लाइन मोड (लिखित परीक्षा) के माध्यम से आयोजित की जाती है। परीक्षा में 2 सेक्शन होते है- गणित (Mathematics) और सामान्य योग्यता परीक्षा (General Ability Test)। NDA की कुल अवधि दोनों सेक्शन के लिए संयुक्त रूप से 5 घंटे है।

  • परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ (Objective Type) के होंगे अर्थात बहुविकल्पीय प्रश्न (Multiple Choice Questions) पूछे जाएंगे।
  • परीक्षा का माध्यम कुल 900 अंकों के साथ द्विभाषी होगा।
  • 270 प्रश्नों में से 120 प्रश्न गणित से और 150 प्रश्न सामान्य योग्यता के सेक्शन से पूछे जायेंगे।
  • परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के लिए आवंटित अंकों के अनुसार प्रत्येक गलत जवाब के लिए नकारात्मक अंकन (Negative Marking) का प्रावधान है।
  • एनडीए के अंतर्गत आने वाला पाठ्यक्रम (सिलेबस) 10 + 2 के स्तर का होगा।
विषयप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकपरीक्षा का समय
गणित1203002 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता1506002 घंटे 30 मिनट
कुल2709005 घंटे

NDA 2022 प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, सभी उम्मीदवारों को एनडीए साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। जिसके के बारे में आपको आगे बताया गया है:

दूसरा दौरअवधिअधिकतम अंक
SSB साक्षात्कार4-5 दिन900

NDA Syllabus in Hindi

एनडीए परीक्षा के लिए सिलेबस आपको आगे विस्तार से बताया गया है:

पेपर I – गणित (MATHEMATICS):

  • ट्रिग्नोमेट्री
  • अलजेब्रा
  • वेक्टर अलजेब्रा
  • मैट्रिक्स एंड डिटर्मिनेन्ट्स
  • एनालिटिकल ज्योमेट्री ऑफ 2 एंड 3 डाइमेंशन
  • इंटीग्रल कैलकुलस एंड डिफरेंशियल इक्वेशंस
  • स्टेटिस्टिक्स एंड प्रोबेबिलिटी
  • डिफरेंशियल कैलकुलस

पेपर II – सामान्य योग्यता परीक्षण (GENERAL ABILITY TEST):

यदि आपका सपना भी भारतीय सेना में जाने का है तथा आप भी एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको NDA Ka Syllabus जरूर पता होना चाहिए क्योंकि यही आपकी सफलता को हासिल करने के में आपकी सहायता करती है। तो आईये अब जानते है NDA Syllabus 2022:

  • पार्ट A – इंग्लिश :- अंग्रेजी में प्रश्न पत्र को अंग्रेजी के समझ रखने वाले उम्मीदवारों और शब्दों के उपयोग की तरह काम करने वाले का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में उम्मीदवार की दक्षता का परीक्षण करने के लिए Grammar और उपयोग, Vocabulary, Comprehension और Cohesion पाठ में सामंजस्य जैसे विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है।
  • पार्ट B – जनरल नॉलेज :- सामान्य ज्ञान पर प्रश्न पत्र मोटे तौर पर विषयों भौतिकी, रसायन विज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, भूगोल और वर्तमान घटनाओं को कवर करेगा।

पढ़ना न भूले: Collector Kaise Bane – कार्य, सैलरी, योग्यता और एग्जाम पैटर्न।

NDA Exam Date 2022

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने एनडीए एग्जाम 2023 का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। NDA I 2023 एवं NDA I 2023 के लिए सभी परीक्षा तिथियों का उल्लेख निचे किया गया है और जैसे ही वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा  एवं एडमिट कार्ड उपलब्ध होंगे, वैसे ही उन्हें अपडेट कर दिया जाएगा।

बारहवीं कक्षा पूरा होने के बाद उम्मीदवार जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना की विंग जैसी रक्षा सेवाओं में शामिल होना चाहते हैं, एनडीए 2023 के लिए शामिल हो सकते है।

कार्यक्रमNDA-1 दिनांकNDA-2 दिनांक
आवेदन पत्र जारी किये जायेंगे21 दिसंबर 202317 मई, 2023
आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि10 जनवरी, 20236 जून, 2023
एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे15 मार्च 2023अगस्त 2023
NDA 2022 परीक्षा आयोजित की जाएगी16 अप्रैल, 20233 सितंबर, 2023
परिणामों की घोषणा की जाएगीसूचित किया जाना हैसूचित किया जाना है

NDA के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट

उम्मीदवारों को अपनी फिजिकल फिटनेस पर खास ध्यान देना चाहिए, ताकि आप निचे दिए गए इन टेस्ट को पास कर पाए

  • 15 मिनट में 2.4 किमी दौड़ना
  • रस्सी कूदना
  • पुशअप्स और सिट अप्स (प्रत्येक में न्यूनतम 20)
  • चिन अप (न्यूनतम 08)
  • रस्सी पर चढ़ना 3-4 मीटर

NDA ट्रेनिंग सेंटर्स

  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे
  • भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून
  • भारतीय नौसेना अकादमी (INA), एझिमाला
  • भारतीय वायु सेना अकादमी (AFA), हैदराबाद

NDA Ki Salary

भारत में थल सेना, नौसेना और वायु सेना की विंग जैसी रक्षा सेवाओं में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की NDA Salary आपको बताई गयी है:

  • न्यूनतम वेतनमान मासिक – ₹ 56100/-
  • वेतनमान – ₹ 56100/- – 2,18,200/-
  • अधिकतम वेतन स्केल मासिक – ₹ 2,18,200/-

पद के अनुसार एक एनडीए ऑफिसर को क्या सैलरी मिलती है –

पद सैलरी (प्रति माह रुपये में)
प्रशिक्षण के दौरान सैलरी ₹ 56,100
लेफ्टिनेंट ₹ 56,100 – 1,775,00
कप्तान ₹ 61,300 – 1,93,900
मेजर ₹ 69,400 – 2,07,200
लेफ्टेनंट कर्नल ₹ 1,21,200 – 2,12,400
कर्नल ₹ 1,30,600 – 2,15,900
ब्रिगेडियर ₹ 1,39,600 – 2,17,600
मेजर जनरल ₹ 1,44,200 – 2,18,200
लेफ्टिनेंट जनरल HAG स्केल ₹ 1,82,200 – 2,24,100
सेना कमांडर/लेफ्टिनेंट जनरल (NFSG) ₹ 2,50,000

NDA Ki Taiyari Kaise Kare

एनडीए परीक्षा की तैयारी के लिए आगे आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए है जो आपको परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में उपयोगी साबित होंगे।

  • परीक्षा का सिलेबस, परीक्षा के पैटर्न और परीक्षा में दिए जाने वाले अंकों के बारे में एक बार जरूर पता कर लें।
  • किसी विषय को पूरा करने के बाद हर बार संक्षिप्त नोट्स तैयार करें। नोट्स में सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करें।
  • पिछले वर्षों के परीक्षा पत्रों और को यथासंभव हल करें क्योंकि यह परीक्षा के पैटर्न और प्रश्नों के प्रकार को समझने में आपकी मदद करेगा।
  • अच्छे अध्ययन स्रोतों यानी किताबों, ऑनलाइन ट्यूटोरियल और ऑनलाइन सामग्री से पढ़ें।
  • अपनी गति और सटीकता के स्तर को बढ़ाने के लिए यथासंभव ऑनलाइन या ऑफलाइन मॉक टेस्ट लें।

निष्कर्ष

बोर्ड द्वारा जारी अंतिम मेरिट लिस्ट में NDA के लिए पूरी चयन प्रक्रिया को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों का नाम लिखा जाता है। पूरी प्रक्रिया को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को कक्षा 10वीं प्रमाणपत्र और कक्षा 12वीं पासिंग प्रमाणपत्र की मूल और फोटोकॉपी जमा करनी होगी।

उम्मीद करते है कि आपको NDA Details In Hindi में दी जानकारी आपको यहां प्राप्त हो गयी होगी, जिसमें हमने आपको एनडीए क्या है, NDA Eligibility, NDA Syllabus, NDA Me Age Limit आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में अच्छे से बताया। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी हो तो अपने दोस्तों को भी बताये NDA Information In Hindi के बारे में बताये।

NDA परीक्षा से जुड़े FAQs

1. क्या लड़कियां एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकती हैं?

जी नहीं, केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही NDA परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र है।

2. NDA परीक्षा में आवेदन करने के लिए आयु सीमा क्या है?

उम्मीदवार को एनडीए परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए 2 जनवरी 2001 से 1 जुलाई 2004 के बीच जन्म होना चाहिए।

3. NDA परीक्षा का आयोजन कौन करता है?

एनडीए परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा एक वर्ष में दो बार (अप्रैल और सितंबर) महिने में आयोजित की जाती है।

4. NDA परीक्षा के लिए उम्मीदवार कितनी बार आवेदन कर सकता है?

परीक्षा के लिए उम्मीदवार जितनी भी बार आवेदन चाहता है कर सकता है, उसके लिए कोई सीमा नहीं है, परन्तु उम्मीदवार को केवल पात्रता मानदंड की जांच करने की आवश्यकता है जिसमें आयु सीमा भी शामिल है।

5. एनडीए के आवेदन पत्र में भरने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है?

उम्मीदवारों को विनिर्देशों के अनुसार फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करना होगा।

6. एनडीए चयन प्रक्रिया क्या है?

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और उसके बाद 5 दिन की SSB प्रक्रिया के लिए उपस्थित होना होगा।

7. NDA फुल फॉर्म क्या है?

NDA का फुल फॉर्म राष्ट्रीय रक्षा अकादमी होता है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) एक त्रि-सेवा अकादमी है जिसमें भारतीय सशस्त्र बलों की थल सेना, नौसेना और वायु सेना शामिल है।

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!