NEET Kya Hai
Education

NEET Kya Hai – नीट का फुल फॉर्म, योग्यता, सिलेबस।

4.3/5 - (15 votes)

अगर आप चिकित्सा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो आपको NEET Kya Hai एवं इसके लिए योग्यता क्या होती है आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना बहुत जरुरी है। क्यूंकि चिकित्सा के क्षेत्र में प्रवेश पाने के लिए ज्यादातर कोर्स में नीट की एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य होता है। आगे आपको नीट क्या है कैसे करे के बारे में विस्तार से बताया गया है।

नीट का फुल फॉर्म या मतलब राष्ट्रीय सह पात्रता परीक्षा (National Eligibility Entrance Test – NEET) है जो कि एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है। नीट परीक्षा का आयोजन NTA (National Testing Agency) द्वारा हर साल किया जाता है। इस परीक्षा के माध्यम से चिकित्सा से जुड़े कई सारे कोर्स में एडमिशन प्रदान किया जाता है, जैसे MBBS और BDS आदि।

अगर आप देश के प्रसिद्ध मेडिकल कॉलेज या इंस्टिट्यूट में प्रवेश पाना चाहते है तो इसके लिए आपके NEET Exam में अच्छा स्कोर होना चाहिए। इसलिए आपको नीट परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी (NEET Details In Hindi) जैसे- नीट क्या है (What Is NEET Exam in Hindi), नीट करने के फायदे, एवं परीक्षा के लिए योग्यता, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न आदि प्राप्त होना जरुरी है जो आप यहां जानेंगे।

NEET Kya Hai

NEET Kya Hai

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, जिसे NEET (National Eligibility Entrance Test) के नाम से जाना जाता है भारत के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश प्रदान करने व रिक्त सीटों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। यह एक प्रकार की प्रवेश परीक्षा होती है, जिसे भारत में हर वर्ष NTA द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के पश्चात आप किसी भी मेडिकल कॉलेज में MBBS, BDS एवं आयुष जैसे कोर्सेस में एडमिशन ले सकते है।

इसी के साथ अब आप NEET Kya Hota Hai के तो बारे में जान चुके होंगे, चलिए अब आगे आपको अन्य NEET Ke Bare Me Jankari प्रदान करते है।

NEET Exam Details in Hindi (Highlight)

परीक्षा का नाम NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा)
परीक्षा का स्तर अखिल भारतीय सस्तर
परीक्षा का माध्यम ऑफलाइन
प्रश्न का प्रकार बहुविकल्पीय
भाषा/माध्यम अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, कन्नड़ और उर्दू
NEET परीक्षा की अवधि 3 घंटे
NEET में कुल अंक 720 अंक
आयोजनकर्ता NTA  (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी)

इसे भी देखे: CTET Kya Hai? – CTET 2022 परीक्षा, सिलेबस, योग्यता, एग्जाम पैटर्न।

NEET Full Form In Hindi

NEET का फुल फॉर्म ‘National Eligibility cum Entrance Test’ होता है, जिसका हिंदी में अर्थ (NEET Meaning in Hindi) ‘राष्ट्रीय सह पात्रता प्रवेश परीक्षा’ होता है।

नीट (NEET) के प्रकार

NEET परीक्षा मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है –

  • नीट यूजी (NEET UG): National Eligibility cum Entrance Test for Under Graduation
  • नीट पीजी (NEET PG): National Eligibility cum Entrance Test for Post Graduation

नीट करने के फायदे

अगर आप नीट परीक्षा को पास करते है तो आपको क्या-क्या फायदे प्राप्त होंगे इसके बारे में आपको निचे बताया गया है –

  • NEET ही एक मात्र ऐसी एंट्रेस एग्जाम है, जिसके माध्यम से आपको भारत के टॉप मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिल सकता है।
  • पहले मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए छात्रों को कई तरह की परीक्षाओं को देना पड़ता था, परन्तु अब छात्रों को केवल NEET की एक ही एग्जाम क्लियर करनी होती है। जिसे क्वालीफाई करने बाद विद्यार्थियों को मेडिकल कालेज में आसानी से एडमिशन मिल जाता है।
  • आप अपना डॉक्टर (MBBS, BDS, आयुष) बनने का सपना पूरा कर सकते है।
  • सभी विद्यार्थियों को नीट एग्जाम में समान अवसर प्राप्त होता है।

NEET के लिए योग्यता

अगर आप एक डॉक्टर बनने के लिए किसी अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है, तो इसके लिए आपका नीट प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई अनिवार्य होता है। NEET Exam में बैठने के लिए आपके पास जो पात्रताएं होनी चाहिए वो इस प्रकार है –

  • शैक्षणिक योग्यता – उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हो या इसके समतुल्य पढ़ाई कर रहा हो तब भी वह NEET के लिए Apply कर सकता है।
  • आयुसीमा – NEET की परीक्षा देने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियों की आयु 17 से 25 वर्ष होना चाहिए, जबकि OBC/PWD/ST/SC के लिए 5 वर्ष की छूट प्रदान की गयी है।
  • प्रयासों की संख्या – NEET की Exam के में शामिल होने के लिए अधिकतम प्रयासों की संख्या निर्धारित नहीं है। उम्मीदवार अपनी अधिकतम आयुसीमा पूरी होने तक यह एग्जाम दे सकता है।

यह भी पढ़े: 12th Ke Baad Kya Kare – मैथ्स, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स में से किसे चुने।

NEET का पेपर कैसे होता है?

NTA के नवीनतम NEET परीक्षा पैटर्न के अनुसार, नीट परीक्षा पेन और पेपर-आधारित प्रवेश परीक्षा है, जिसमें उम्मीदवारों से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों से बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) टाइप के प्रश्न पूछे जाते है। NEET 2022 परीक्षा के पेपर को हल करने के लिए उम्मीदवारों को तीन घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में कुल 180 बहुविकल्पीय प्रश्न पहुंचे जाते है, जो कुल 720 अंकों का होता है। नीट परीक्षा में गलत जवाब के लिए नेगेटिव मार्किंग भी है।

NEET का एग्जाम कब होता है?

NTA द्वारा नीट यूजी 2022 परीक्षा तिथि की घोषणा nta.nic.in की ऑफिसियल पर कर दी गई। एनटीए द्वारा 2022 नीट प्रवेश परीक्षा संबंधी अधिसूचना के अनुसार, नीट एग्जाम डेट 17 जुलाई है।

NEET एग्जाम पैटर्न 2022

किस विषय से कितने प्रश्न पूछे जाते ये आपको निचे दी गई टेबल के माध्यम से बताया गया है –

विषय प्रश्नों की संख्या अंकों की संख्या
भौतिकी (Physics) 45 180
रसायन विज्ञान (Chemistry) 45 180
जन्तु विज्ञान (Zoology) 45 180
जीव विज्ञान (Biology) 45 180
कुल 180 720

नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में

NEET का प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी भाषा सहित 13 अन्य भाषाओ में आता है। ये आप पर निर्भर करता है, कि आप अपना प्रश्न पत्र किस भाषा में देना चाहते है। आप जिस भी भाषा का चयन करेंगे, आपसे उसी भाषा में प्रश्न पूछे जायेंगे।

नीट के लिए Age Limit क्या है?

NEET एग्जाम देने के लिए सामान्य वर्ग के छात्रों की उम्र 17 से 25 वर्ष होना अनिवार्य है। अगर कोई छात्र SC/ST या PWD की कैटेगरी में आता है, तो उसे आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

NEET Exam की फीस कितनी होती है?

सामान्य वर्गों के विद्यार्थियों के लिए नीट की एग्जाम फीस 1500 रूपये होती है तथा पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए 1400 रूपये, जबकि एससी/एसटी एवं PWD के लिए 800 रूपये फीस होती है।

  • सामान्य वर्ष के लिए शुल्क – 1500 रूपये
  • General EWS/ OBC के लिए शुल्क – 1400 रूपये
  • ST/ SC/ PWD/ के लिए शुल्क– 800 रूपये

नीट एग्जाम कितनी बार होता है?

NEET की एग्जाम साल में एक ही बार होती है। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्रों को किसी भी सरकारी या गैरसरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है, तथा जो छात्र इस परीक्षा को क्लियर नहीं कर पाते है, वो छात्र अगले साल फिर से फॉर्म भरकर इस एग्जाम को देते है।

NEET परीक्षा में उपलब्ध आरक्षण सीटें है?

श्रेणी

आरक्षण

अनुसूचित जाति (SC)

15%

अनुसूचित जनजाति (ST)

7.50%

अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Castes)

27%

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)

10%

विकलांग (PwD)

5%

यह भी है ख़ास: NDA Kya Hai – 12वीं बाद NDA कैसे ज्वाइन करें की पूरी जानकारी।

Conclusion

उम्मीद करते है, इस पोस्ट के माध्यम से आपको नीट परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी (NEET Exam Information In Hindi) यहाँ प्राप्त हुई होगी और आपके सभी प्रश्नों के जवाब आपको मिल गए होंगे। NEET in Hindi जानकारी प्राप्त करने के बाद अब आपको नीट परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी। आशा करते है, कि आपको हमारा ये आर्टिकल NEET Full Information In Hindi जरूर पसंद आया होगा। फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये, हम आपकी सहायता जरूर करेंगे।

NEET परीक्षा 2022 – FAQs

  • नीट परीक्षा का आयोजन कौन करता है?

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय सह पात्रता प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

  • क्या NEET सिर्फ मेडिकल के लिए है?

जी हाँ, नीट परीक्षा केवल मेडिकल कोर्सेज जैसे MBBS, BDS, आयुष आदि में प्रवेश के लिए आयोजित एक प्रवेश परीक्षा है।

  • नीट परीक्षा में कौन से विषय होते हैं?

NEET परीक्षा के पेपर में तीन विषय शामिल होंगे- भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status