NEFT kya hai
Education

NEFT क्या है? पैसे कैसे भेजें, समय और अन्य फ़ायदे।

2/5 - (1 vote)

आज के समय जो लोग बैंकिंग का इस्तेमाल करते वे सभी लोग NEFT यानि राष्ट्रिय इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर (National Electronic Funds Transfer) के बारे में अच्छे से परिचित है, परन्तु कुछ लोग ऐसे भी है, जिन्हे  NEFT के बारे में कोई जानकारी नहीं है। अगर आपको भी NEFT Kya Hai के बारे में कोई जानकारी नहीं है, और आप जानना चाहते है कि NEFT क्या है और यह कैसे काम करता है, तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

NEFT के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकॉउंट में Online Fund Transfer कर सकते है। इस प्रकिया में Amount की कोई Limitation नहीं होती है। इस मे आप अधिक से अधिक राशि एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते है। इस प्रकिया में लगने वाला शुल्क भी बहुत कम होता है।

आगे आपको NEFT से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से दी गयी है।

NEFT Kya Hai

NEFT (National Electronic Funds Transfer) इस प्रणाली की शुरुआत भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सन 2005 में गयी थी। इस System में आप किसी भी एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में Electronic Way में सुरक्षित रूप से Fund Transfer किया जाता है। इस सिस्टम में Fund Transfer करने में 2 से 3 घंटे का समय लगता है।

neft kya hai kaise kre

इस प्रक्रिया का लाभ लेने के लिए ग्राहक को इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिस भी व्यक्ति के अकाउंट से पैसे भेजे जा रहे है, उसकी बैंक शाखा NEFT सक्षम होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो पैसे ट्रांसफर नहीं हो पाएंगे।

NEFT Full Form In Hindi

NEFT Ka Full Form “National Electronic Funds Transfer” होता है तथा NEFT Meaning In Hindi “राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण” होता है।

NEFT कैसे काम करता है

NEFT क्या है तथा नेफ्ट फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में तो आप जान ही चुके हो तो आइये अब नीचे दिए गए कुछ बिन्दुओ के माध्यम से जानते है की Neft कैसे काम करता है-

  • सबसे पहले आपके पास उस व्यक्ति के बैंक Account की पूरी Detail होना बहुत जरूरी है, जिसे आप NEFT प्रक्रिया के जरिये पैसे ट्रांसफर कर रहे है। जैसे-अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट नंबर,  ब्रांच का नाम, तथा उस ब्रांच का  IFSC Code होना भी जरुरी है एवं इसके साथ ही आपके पास  NEFT से लेन-देन करने के लिए थर्ड-पार्टी का लेन देन ऐक्टिवेट होना भी आवश्यक है।
  • इसके बाद आपको Beneficiary (जिस व्यक्ति को आप फण्ड ट्रांसफर कर रहे है ) की सारी Details जैसे उसका नाम, बैंक ब्रांच का नाम, अकाउंट नंबर, ब्रांच का IFSC कोड, अकाउंट टाइप आदि Add करना होता है तथा लेन देन के लिए एक सिक्योरिटी पासवर्ड देना होता है, इसके बाद ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर की प्रकिया शुरू हो जाती है।

NEFT से पैसे कैसे भेजे

अगर आप NEFT प्रक्रिया के जरिए से किसी को पैसे भेजना चाहते है और आपको नहीं पता कि NEFT से पैसे कैसे भेजे तो आपको निचे कुछ स्टेप्स दी गयी है जिनको Follow करके आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से पैसे भेज सकते है –

  • सर्वप्रथम अपने नेट बैंकिंग अकाउंट को अपने आईडी पासवर्ड डालकर Log In करे।
  • Log In करने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा वहां से फण्ड ट्रांसफर के Option को Select करे।
  • अब आपको  “Add New Payee” का Option का दिखाई देगा उस पर क्लिक करे और आप जिसे फण्ड ट्रांसफर करना चाहते है उसकी बैंक Details वह पर Add करे जैसे – उसका का नाम, बैंक खाता संख्या और IFSC कोड आदि।
  • Payee Add होने के बाद आप जितनी राशि ट्रांसफर करना चाहते है उतनी राशि भरे।
  • अब आपके सामने Payment Method का Option ओपन होगा जिसमे 3 option ओपन होंगे  1.IMPS 2. NEFT 3. RTGS जिसमे से आपको NEFT के Option को select करना होगा।
  • इसके बाद निचे दिए गए  “Proceed To Pay” के Option पर क्लिक करे।
  • थोड़ी देर बाद आपका Transaction सफलतापूर्वक पूर्ण हो जायेगा।
  • इस स्टेप्स को फॉलो करके आप किसी भी व्यक्ति को NEFT द्वारा आसानी से  फण्ड ट्रांसफर कर सकते है।

बैंक जाकर NEFT कैसे करें

NEFT के द्वारा आप 2 प्रकार से फण्ड ट्रांसफर कर सकते है – Online और Offline. ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर करने की process हम आपको इस पोस्ट में पहले बता चुके है, तो चलिए अब जानते है की NEFT के द्वारा ऑफलाइन पैसे कैसे ट्रांसफर किये जाते है। इसके लिए आपको बैंक जाकर इसकी पूरी प्रक्रिया करनी होगी जो की आपको निचे दी गयी है –

  •  सबसे पहले आपको बैंक जाकर वह से  NEFT का फॉर्म लेकर भरना होगा।
  • इसके बाद आप जिसे पैसे ट्रांसफर करना चाहते है, उनकी पूरी Details फॉर्म में भरे जैसे- Name, Account Number, IFSC Code, Branch Name, Account Type, Amount आदि।
  • फॉर्म को पूरी तरह Fill करने के बाद अपने Signature करकर उसे बैंक में जमा कर दे।
  • इस प्रक्रिया के बाद 2 से 3 घंटे में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

एनईएफटी लेनदेन का समय क्या है?

पहले आप NEFT के माध्यम से सिर्फ सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से लेकर 6. 30 बजे तक ही लेन देन कर सकते थे, परन्तु अब RBI ने इसका टाइम टेबल बदल दिया

है। ग्राहकों को अब NEFT की सुविधा 24 घंटे और साल के 365 दिन उपलब्ध रहेगी। बैंक बंद होने पर भी आप NEFT प्रक्रिया का लाभ उठा सकते है। आप जब चाहे NEFT के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

 NEFT Charges

  • मोबाइल बैंकिंग या ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं लगता।
  •  NEFT प्रक्रिया में इनवार्ड ट्रांजैक्शन पर किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता  नहीं लगता।
  • किसी भी व्यक्ति को फण्ड ट्रांसफर करने पर लगने वाले शुल्क – (GST समेत) आपको निचे दिए गए है –
  • 10,000 रु. तक ट्रांसफर करने पर 2.50 रु.
  • 10,000 रु. से 1 लाख रु. तक ट्रांसफर करने पर 5 रु.
  • 1 लाख से 2 लाख रु. तक ट्रांसफर करने पर 15 रु.
  • 2 लाख रु. से अधिक ट्रांसफर करने पर 25 रु.

NEFT, RTGS और IMPS में अंतर

neft rtgs imps

Conclusion

उम्मीद करते है, आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। इस पोस्ट के जरिये हमने आपको NEFT Kya Hai, NEFT कैसे काम करता है, NEFT Full Form आदि से संबंधित सारी जानकारी प्रदान की है।

आशा है इस लेख में आपको NEFT से जुड़ी सारी जानकारी मिल गयी होगी फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status