Pan Card Kaise Check Kare – ऐसे देखे पैन कार्ड स्टेटस।

Rate this post

पैन कार्ड जिसे Permanent Account Number कहा जाता है। पैन नंबर अल्फाबेट और अल्फ़ान्यूमेरिक शब्दों का 10 अंकों की संख्या है, जो आयकर विभाग द्वारा सभी करदाताओं को दी जाती है, सभी व्यक्तियों के लिए यह एक अद्वितीय (Unique) होता है। यदि आपको भी अपना पैन कार्ड स्टेटस चेक करना है या फिर पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर से कैसे पता करें तो इस पोस्ट ‘Pan Card Kaise Check Kare‘ में हमने इसके 2 तरीके बताये है।

सरकार द्वारा पैन नंबर जारी करने का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति की वित्तीय गतिविधियों पर नज़र रखना है। वर्तमान में पैन सभी प्रकार के भुगतानों के लिए आवश्यक है। पैन नंबर एक लैमिनेटेड कार्ड के माध्यम से आवंटित किया जाता है, जिसे पैन कार्ड कहा जाता है। पैन कार्ड में Pan Number, Name, DOB और Address जैसी जानकारी होती है।

Pan Card Kaise Check Kare_In Hindi

यदि आपका पैन कार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन पैन कार्ड बना सकते है। यदि आपका पैन कार्ड बना हुआ है और आपको Pan Card Check Karna Hai तो आप पैन कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते है। पैन कार्ड कैसे चेक करें और Pan Card Status Kaise Check Kare इस बारे में जानने के लिए आगे आपको स्टेप बाय स्टेप गाइड के साथ बताया गया है।

Pan Card Kya Hai

पैन कार्ड या PAN एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है जिसके माध्यम से, किसी व्यक्ति / कंपनी के लिए कर संबंधी सभी जानकारी केवल एक पैन नंबर के द्वारा ज्ञात की जा सकती है। सभी करदाता के पास पैन कार्ड होना आवश्यक है। तथा प्रत्येक व्यक्ति का 10 अंकों का एक अल्फान्यूमेरिक Unique Identification Number होता है। जिसे Income Tax Department के द्वारा जारी किया है। पैन कार्ड का फुल फॉर्म “Permanent Account Number” होता है। जिसे हिंदी में “स्थायी खाता संख्या” कहा जाता है।

Pan Card Kaise Check Kare

यदि आपको अपना पेन कार्ड डिटेल या पैन कार्ड चेक करना है तो आप अपने पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके NSDL की वेबसाइट से पैन कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते है:

1. एकनॉलेजमेंट नंबर से पैन कार्ड स्‍टेटस चेक करना

  • सबसे पहले NSDL की ऑफिशियल वेबसाइट की इस लिंक https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html पर जाएं।

Track your with Acknowledgement Number

  • अगले पेज पर एप्लीकेशन टाइप वाले ऑप्शन में PAN-New/Change Request को चुने और फिर अपना 15 अंकों का एकनॉलेजमेंट नंबर दर्ज करें।
  • एप्लीकेशन स्टेटस को वेरीफाई करने के लिए आपको इमेज में दिए गए Captcha Code को नीचे बॉक्स में दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। अगले पेज पर आपको पैन कार्ड चेक स्टेटस, पैन कार्ड चेक नंबर, पैन कार्ड चेक लोकेशन आदि के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

तो देखा न आपने कितना आसान था पैन कार्ड स्टेटस चेक करना इस तरह से बेहद ही आसानी से पैन कार्ड खोजे सकते है।

इसके अलावा आप NSDL के पैन कार्ड इंक्वायरी नंबर 020-27218080 से अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

2. नाम और जन्‍मतिथि के आधार पर पैन कार्ड स्‍टेटस चेक करना

  • सबसे पहले NSDL की इस लिंक ‘https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html_bkp24052013’ पर जाएं।

Pan Card Status Check

  • अब एप्लीकेशन में दिया गया अपना नाम, मध्य नाम या सरनेम दर्ज करें
  • इसके बाद फॉर्म में दी गयी अपनी जन्‍मतिथि दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • बस हो गया अब आपका पैन का स्‍टेटस आपके सामने आ जाएगा।

UTI की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे चेक करें

यूटीआई की वेबसाइट से भी आप आसानी से पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है। UTI वेबसाइट से कैसे ऑनलाइन पैन कार्ड खोजे के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले UTI ऑफिसियल वेबसाइट की इस लिंक https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/ पर विजिट करें।
  • अब आपको एप्लीकेशन कूपन नंबर, PAN नंबर, जन्म तिथि और फिर Captcha Code दर्ज करके ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।

Conclusion

PAN card व्यक्ति की पहचान के साथ-साथ बैंक संबंधी सभी कार्यों के लिए भी आवश्यक दस्तावेज होता है। वर्तमान समय में पैन कार्ड बैंक खाता खुलवाने के लिए अनिवार्य दस्तावेज हो गया है। बिना पैन कार्ड के आप अब बैंक खाता नहीं खुलवा सकते हैं।

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है। ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद पैन कार्ड चेक करने के लिए आप ऊपर बताए गए आसान चरणों का पालन करके Online Pan Card Status और Pan Card Number चेक कर सकते है।

यदि आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब देने का पूरा प्रयास करेंगे। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ताकि वह भी यह जानकारी प्राप्त कर सकें। धन्यवाद!

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!