Patwari Kaise Bane
Education

Patwari Kaise Bane – पटवारी बनने के लिए क्या करें।

5/5 - (2 votes)

पटवारी और लेखपाल दोनों एक ही पद के नाम है, जिसकी नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो में की जाती है। पटवारी का कार्य जमीन से जुड़े सभी दस्तावेजों को सरकारी तौर पर सुरक्षित रखने का होता है। अगर आप एक पटवारी बनने के बारे में सोच रहे है, पर आपको पता नहीं कि Patwari Kaise Bane और Patwari Banne Ke Liye Kya Karen तो यहां आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है।

आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी करना पाना चाहता है, इसी वजह से बहुत से छात्र 10वीं और 12 वीं कक्षा के बाद से ही सरकारी नौकरी की तैयारी में जुट जाते है। परन्तु पटवारी की नौकरी के लिए आप 12वीं पास करके ही आवेदन कर सकते है हालाँकि इसके लिए आपके पास CPCT एवं 1 वर्ष का कंप्यूटर का डिप्लोमा होना चाहिए।

अगर आप भी जानना चाहते कि पटवारी कैसे बने? तो Patwari Ke Liye Qualification और Patwari Ke Liye Yogyata से जुड़ी सारी जानकारी आगे आपको विस्तार से दी गयी है।

Patwari Kaise Bane

Patwari Kaise Bane

पटवारी या लेखपाल बनने के लिए आपको सर्वप्रथम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। साथ ही आपके पास 1 वर्ष का कंप्यूटर का डिप्लोमा एवं CPCT होना भी अनिवार्य है जो कि किसी भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से किया गया हो। पटवारी पद का चयन एक लिखित परीक्षा के माध्यम से होता है, जो कि कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन एग्जाम होती है। परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वारीफिकेशन के लिए बुलाया जाता है जिसके बाद उन्हें ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।

पटवारी की लिखित परीक्षा में लगभग 5 विषय के प्रश्न पूछे जाते है – मैथ्स, जनरल हिंदी व इंग्लिश, रीजनिंग, बेसिक कंप्यूटर जनरल नॉलेज, हिंदी, पंचायतीराज सिस्टम, और कंप्यूटर आदि। यह लिखित परीक्षा 100 अंको की होती है, जिसमे Multiple Choice Question (MCQ) आधारित प्रश्न पूछे जाते है, जिनको हल करने के लिए आपको 120 मिनट दिए जाते है।

नोट:- बहुत से राज्यों में पटवारी पद के उम्मीदवारों के लिए ग्रेजुएशन अनिवार्य कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े: MP Police Constable Ki Taiyari Kaise Kare (2022) – एमपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा सिलेबस, परीक्षा पैटर्न!

Patwari Ke Liye Yogyata

अगर आप एक पटवारी बनना चाहते है, तो आपको इसके लिए कुछ निर्धारित मापदंडो को पूरा करना आवश्यक है इसके बाद ही आप पटवारी पद के लिए आवेदन कर सकते है। पटवारी के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ये आपको आगे संक्षेप में बताया गया है।

MP पटवारी के लिए योग्यता

प्रत्येक राज्य में पटवारी पद के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित होती है। मध्यप्रदेश राज्य में पटवारी भर्ती के लिए जरुरी योग्यताएँ (MP Patwari Qualification In Hindi) आपको निचे कुछ बिन्दुओ के माध्यम से बताई गयी है –

  • सबसे पहले उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है एवं जिस राज्य के पटवारी पद के लिए आप आवेदन कर रहे है, आपको वहाँ का निवासी होना भी आवश्यक है।
  • उम्मीदवार को पटवारी बनने के लिए 12वीं पास होना जरुरी है, तथा इसके साथ ही 1 वर्ष का कंप्यूटर कोर्स का डिप्लोमा भी होना चाहिए।
  • पटवारी पद के उम्मीदवारो के पास किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री होना भी जरुरी है, क्यूंकि कई राज्यों में इस पद के लिए ग्रेजुशन अनिवार्य कर दिया गया है।

पटवारी के लिए आयु सीमा में छूट

पटवारी पद के लिए आपकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए। हालाँकि राज्य सरकार द्वारा कुछ आरक्षित वर्गो को पटवारी भर्ती परीक्षा में आयु सीमा में छूट प्रदान की गयी है।

यदि आप जानना चाहते है कि Patwari Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai तो आगे आपको इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है।

MP Patwari Syllabus in Hindi

यदि आप पटवारी भर्ती परीक्षा कि तैयारी कर रहे है, तो आपको इस परीक्षा का सिलेबस पता होना बहुत जरुरी है। जो कि इस प्रकार है –

  • करेंट अफेयर्स व जीके – अधिकतर प्रतियोगी परीक्षा में जीके व करेंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। पटवारी भर्ती परीक्षा में इस सेक्शन के अंतर्गत संविधान, भारतीय इतिहास, खेल, राजनीतिक पक्ष तथा करेंट अफेयर्स से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • मैथ्स व रीजनिंग – इस परीक्षा में गणित के अधिकतर सवाल औसत, अनुपात, दशमलव, समय और कार्य, ब्याज दर आदि से संबंधित होते हैं एवं सामान्य रीजनिंग के प्रश्न भी पूंछे जाते है।
  • इंग्लिश व हिंदी – पटवारी की परीक्षा में सामान्य इंग्लिश जैसे टेंस,अपोजिट व सिनोनिम वर्ड, सेंटेंस अरेंजमेंट आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है। इसी तरह हिंदी में संधि, काल, क्रिया, वाक्यांश आदि से संबंधित सवाल होते हैं।
  • कंप्यूटर नॉलेज – इस सेक्शन में कंप्यूटर से जुड़े प्रश्न पूछे जाते है इसलिए आपको कंप्यूटर का नॉलेज होना बहुत जरुरी है। आज पटवारी के काम ऑनलाइन हो जाने की वजह से पटवारी भर्ती में कंप्यूटर डिप्लोमा का सर्टिफिकेट एवं CPCT सर्टिफिकेट भी मांगा जाता है।
  • पंचायत सिस्टम – इस परीक्षा में भारत के पंचायती राज व अनुच्छेद से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते है।

इसे भी जरूर पढ़े: BDO Kaise Bane | योग्यता, परीक्षा | BDO Syllabus In Hindi

Patwari Exam Pattern In Hindi

MP Patwari के पद का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होता है। इस बारे में हम आपको इस पोस्ट में पहले ही बता चुके है। इस परीक्षा के बाद जिन उम्मीदवारों का नाम अंतिम मेरिट लिस्ट में आता है, उन्हें फिर अपने दस्तावेज वेरिफिकेशन के लिए एक निश्चित तारीख पर बुलाया जाता है।

पटवारी परीक्षा के पेपर को 5 सेक्शन में बांटा गया है, जिसे हल करने के लिए उम्मीदवार को 2 घंटे का समय दिया जाता है। इसके बारे में आप निचे दी गयी टेबल के द्वारा समझ सकते है –

सेक्शंस कुल प्रश्न कुल अंक समय
सामान्य ज्ञान एवं सामयिकी (General Knowledge & Current Affairs) 20 20 2 घंटा
मात्रात्मक योग्यता (Quantitative Aptitude) 20 20
हिन्दी (Hindi) 20 20
कंप्यूटर ज्ञान (Computer Knowledge) 20 20
ग्रामीण अर्थव्यवस्था एवं पंचायतीराज प्रणाली (Rural Economy & Panchayati Raj) 20 20
कुल 100 प्रश्न 100 अंक
नोट:- पटवारी परीक्षा में किसी भी गलत प्रश्न के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

पटवारी कैसे बने की पूरी प्रक्रिया

  • पटवारी बनने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करना होगी।
  • इसके बाद आपको किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री पास करना होगी।
  • स्नातक के बाद आपको सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से 1 वर्ष कंप्यूटर का डिप्लोमा या CPCT कोर्स करना होगा।
  • इसके बाद पटवारी पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • पटवारी पद के लिए एक लिखित एग्जाम होती है, उसे क्लियर करें।
  • अगर आप यह परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण कर लेते है, तो इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट वेरफिकेशन के लिए बुलाया जाता है। डॉक्यूमेंट सही होने पर आपको पटवारी के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

MP Patwari Ki Taiyari Kaise Kare

अगर आपने पटवारी बनने का थान लिया है तो आगे हमने आपको MP पटवारी की तैयारी कैसे करे? से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए है जो परीक्षा में तैयारी में आपके लिए उपयोगी साबित होंगे।

  • सबसे पहले आपको पटवारी परीक्षा के लिए एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस का अच्छे से अध्ययन कर लेना है, ताकि आपको पता चल सके की आपको किन विषयों को पढ़ना है।
  • फिर आपको टाइम टेबल निर्धारित करना है कि किस विषय पर कितना समय आपको देना है।
  • कमजोर विषय पर अधिक ध्यान दें, ताकि आप उसमें भी अच्छा स्कोर कर पाए।
  • करंट अफेयर्स के लिए डेली न्यूज़ पेपर एवं यूट्यूब की सहायता लें।
  • पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को हल करें, इससे आपको पता चलेगा की किस विषय से प्रश्न पूछे जाते है।
  • आपके द्वारा पढ़े गए विषयों का हर सप्ताह रिवीजन जरूर करें।
  • सिलेबस पूरा कम्प्लीट कर लेने के बाद मॉक टेस्ट दें, ताकि आपको अपनी तैयारी का पता चल सके।

Patwari Ki Salary Kitni Hoti Hai

एक पटवारी राज्य सरकार के अधीन कार्य करता है, इसीलिए इस पद का वेतन भी राज्य सरकार द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। एक पटवारी का मासिक वेतन लगभग 10,000 से 25,000 रूपये मासिक होता है। इसके अलावा इनको कुछ अन्य भत्ते अलग से मिलते हैं।

हमारे द्वारा बताई गयी सैलरी के आंकड़े पूर्ण रूप से स्पष्ट नहीं है, क्यूंकि हर अलग राज्य में एक पटवारी की सैलरी अलग हो सकती है।

यह भी है खास: Income Tax Officer Kaise Bane – जाने योग्यता, परीक्षा, सैलरी।

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको MP पटवारी की तैयारी कैसे करे, Patwari Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai और Patwari Exam Ke Liye Qualification क्या चाहिए आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है, हमारे द्वारा दी गयी ये पटवारी की जानकारी आपको एक पटवारी बनने में सहायता प्रदान करेगी।

अगर आपको हमारी पोस्ट पटवारी कैसे बने पसंद आयी हो तो इसे अपंने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे और अगर फिर भी आपको कोई संदेह हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये।

पटवारी कैसे बने से जुड़े FAQs

  • क्या MP पटवारी के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

पटवारी या लेखपाल बनने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान/बोर्ड से 10वीं +2 की उत्तीर्ण की हुई मार्कशीट होनी चाहिए।

  • क्या पटवारी बनने के लिए CPCT एवं कंप्यूटर डिप्लोमा भी चाहिए?

हाँ, लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद उम्मीदवार को CPCT एवं 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा दिखाना होगा।

  • क्या पटवारी परीक्षा के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग है?

नहीं, पटवारी परीक्षा में किसी भी गलत जवाब के कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status