प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें 2024 (April Updated) – PlayStore चालू करें।

4.4/5 - (360 votes)

यदि आप अपने फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें यह जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है। प्ले स्टोर डाउनलोड 2024 गूगल द्वारा एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आधिकारिक तौर पर विकसित किया गया एक App Store है, जिसका उपयोग हम Apps डाउनलोड करने के लिए करते हैं। प्ले स्टोर डाउनलोड बेहद ही आसान है, बस आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

Play Store Apk Download

एंड्राइड उपयोगकर्ता प्ले स्टोर एप्स से Games, Education और Social Media Apps आदि कई तरह के एप्स डाउनलोड कर सकते हैं। हालाँकि यहाँ Modded Apps जैसे की जीबी व्हाट्सएप उपलब्ध नहीं है, पर फिर भी Google Play Store पर आपको Millons में Apps मिल जायँगे, तो अगर अभी तक आपके फोन में प्ले स्टोर नहीं है और आपको Play Store Download Karna Hai तो हम आपको बताएंगे कि Play Store Download Kaise Kare.

प्ले स्टोर डाउनलोड 2024

वैसे तो सभी Android Phone में प्ले स्टोर बाय डिफ़ॉल्ट आता है, पर अगर आपसे गलती से आपसे Play Store डिलीट या डिसएबल हो गया है, तो आप इसे Google से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल में Google पर जाकर Play Store Apk Download 2024 लिखकर सर्च करना है, सर्च करते ही आपको प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए बहुत सी वेबसाइट्स दिखेंगी, इनमें से किसी Trusted थर्ड पार्टी एंड्राइड ऐप्स डाउनलोड वेबसाइट जैसे Apk Mirror अथवा Apk Pure से Play Store Download कर सकते हैं।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें इसकी डिटेल में पूरी प्रक्रिया आपको आगे स्टेप्स बाय स्टेप्स बताई गई है, आप इन्हें फॉलो करके प्ले स्टोर डाउनलोड करें।

App NamePlay Store
Size10 MB
VersionLatest
Language50+
Download23,000+

Play Store download

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

अनजाने में अगर हमसे गलती से प्ले स्टोर Uninstall हो जाए है तो क्या करें? क्योंकि हमें पता नहीं होता कि प्ले स्टोर को दोबारा से डाउनलोड कैसे कर सकते है तो आप चिंता ना करें क्योंकि गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड 2024 (प्ले स्टोर डाउनलोड एप्प इनस्टॉल फॉर एंड्राइड), गूगल प्ले स्टोर 2022 (Latest) डाउनलोड करना बहुत ही आसान है।

यदि आपको ply प्ले स्टोर डाउनलोड करना है कैसे करे? यह नहीं जानते तो मैं आपको बता दूँ, कि प्ले स्टोर डाउनलोड करने के दो तरीके हैं, पहला और सबसे आसान तरीका आप Play Store को यहाँ नीचे दी गई प्ले स्टोर डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते है।

Download Play Store

दूसरा तरीका वेबसाइट के द्वारा, इसके लिए आप नीचे बताई गई स्टेप्स को Follow करके आप बहुत ही आसानी से प्ले स्टोर डाउनलोड व प्ले स्टोर इनस्टॉल कर सकते है तो Follow कीजिए इन Steps को:

स्टेप 1. Download App:- अपने Android Phone में Google Chrome पर जाएं और Play Store Apk Download लिखकर सर्च करें. अब बहुत सी वेबसाइट्स दिखेंगी, इसमें से आप APKMirror वेबसाइट को ओपन करें और वहाँ से Play Store Apk Updated Version डाउनलोड कर लें।

स्टेप 2. Security Permission Allow: प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड होने के बाद आप इसकी Apk File को ओपन करें, जिसके बाद आपको नीचे दिए गए Picture की तरह एक पॉपअप दिखाई देगा, क्यूँकि Chrome आपकी सुरक्षा के लिए अनजान जगह से एप्प डाउनलोड करने की परमिशन नहीं देता है। इसके लिए आपको Unknown Source को Allow करना पड़ेगा, जिसके लिए आप सेटिंग्स पर क्लिक करे।

स्टेप 3. इसके बाद आपको Allow from this Sources इस ऑप्शन को Enable करना है.

स्टेप 4. Install: इसके बाद आपको Play Store Install बटन पर click करना होगा।

स्टेप 5.  प्ले स्टोर डाउनलोड व इनस्टॉल होने के बाद आपको आपके फोन की स्क्रीन पर प्ले स्टोर का आइकॉन दिखाई देगा अब इसे ओपन करें।

  • Enter Your Gmail ID:- गूगल एप स्टोर का उपयोग करने के लिए अब आपको Add A Google Account करने के लिए बोलेगा। मतलब आपको यहां पर अपनी Gmail ID Enter करनी है।
  • Select Existing Or New:- यदि आपका Already Gmail Account है तो Existing करें और यदि नहीं है तो New Select करें।
  • Select Existing:- अगर आप Existing सिलेक्ट करते है तो आपको वहां अपना Gmail ID और Password Enter करके Next करना है।
  • OK & Next:- अब आपकी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा उसको OK करके Next पर क्लिक कर दें।
  • Payment Details:- अब आपसे Payment Details पूछेगा उसे Skip कर देना है। उसके बाद एक मैसेज आएगा उसे Accept करना है और आपका Google Account Open हो जाएगा।

क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ऐप किस पर स्टोर से डाउनलोड किए जाते हैं तो वह है गूगल प्ले स्टोर जहां पर लाखों ऐप उपलब्ध है। आप गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp, Facebook, Twitter और Instagram इत्यादि सोशल मीडिया ऐप डाउनलोड कर सकते है।

गूगल प्ले स्टोर Google द्वारा प्रदान की गई एक सर्विस है जहां पर उपयोगकर्ताओं को बहुत सारे ऍप्लिकेशन्स डाउनलोड करने के लिए मिल जाएंगे। आप जिस भी एप्लीकेशन को अपने एंड्राइड फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं उसे गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार से Search करके Download और Install कर सकते है। तो देखा न आपने कितने फायदे है प्ले स्टोर डाउनलोड अप्प करने के।

प्ले स्टोर Version कैसे पता करें?

प्ले स्टोर का Version कैसे पता करें, यह भी आपके लिए जरुरी ताकि आप जब अपने प्ले स्टोर को अपडेट करना चाहे तो आपको पता हो की आपको कौनसा Version डाउनलोड करना है।

  • सबसे पहले आप प्लेस्टोर एप्प पर जाएं।
  • इसके बाद आपको सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसमें आपको नीचे जा कर “Play Store version” ऑप्शन मिलेगा , जिससे आपको करंट वर्शन का पता चल जाएगा।

Unknown Source को बंद कैसे करें।

जी हाँ, एक बार जब आपका एप्प इनस्टॉल हो जाये तो वापस से Allow Unknown Source को Disable कर दे। यह आपकी सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्यूंकि अगर यह ऑप्शन चालू रहेगा तो भविष्य में कोई भी वेबसाइट या एप्प बिना आपकी इज़ाज़त के कोई सा भी एप्प इनस्टॉल कर सकती जिसमे वायरस होने की सम्भावना हो सकती है।

प्ले स्टोर पर एप्प अपडेट कैसे करें

यदि आप अपने प्ले स्टोर को अपडेट करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके प्ले स्टोर और बाकी सभी ऐप्स को अपडेट कर सकते है:

  • सबसे पहले Google Play Store App को ओपन करें।
  • आपके सबसे टॉप पर लेफ्ट या राइट हैंड साइट पर आपको प्रोफाइल आइकॉन दिखेगा, जिस पर क्लिक करने आपको Menu दिखेगा।
  • जैसे ही आप मैंने पर क्लिक करेंगे आपको My Apps & Games का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

  • अगले पेज पर आपको Update All ऑप्शन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

  • Update All बटन पर क्लिक करने पर आपको सभी एप्प अपडेट होते दिखने लगेंगे।

  • जी हाँ, अब आपके सरे एप्प अपडेट होने लगेंगे। आप See Details ऑप्शन पर क्लिक कर के इन एप्प्स की प्रोसेस भी देख सकते हो।
Note: अगर सब कुछ प्रोसेस करने के बाद भी आपका प्ले स्टोर काम नहीं कर रहा है तो आप सीधे गूगल प्ले स्टोर के ऑफिसियल वेबसाइट से भी Troubleshoot कर सकते है।

Source: Support.google.com

Google Play स्टोर ऐप्लिकेशन ढूंढे

  1. अपने स्मार्टफोन में Play Store खोजने के लिए Application सेक्शन में जाएं।
  2. फिर उनमें से Google Play स्टोर एप्लीकेशन पर टैप करें।
  3. इसके बाद, गूगल प्ले स्टोर ऐप आपके फोन में ओपन हो जायेगा, अब आप जिस भी ऐप को डाउनलोड करना चाहते है उसे खोज या ब्राउज़ कर सकते है।

प्ले स्टोर ऐप डाउनलोड करने के फायदे

Android फोन में Play Store App डाउनलोड करने के कई फायदे है। इस ऐप के द्वारा हम किसी भी उपयोगी ऐप को डाउनलोड करके अपने काम को आसान बना सकते है।

  • यह एंड्राइड उपयोगकर्ता को लाखों Premium और Free Apps एक ही जगह डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • इस पर उपलब्ध सभी ऐप्स पूर्णतः सुरक्षित होते है।
  • कोई भी Android User एक क्लिक में अपनी मनपसंद App को डाउनलोड एवं इनस्टॉल कर सकता है।
  • यह उपयोगकर्ता का समय एवं स्टोरेज स्पेस दोनों बचाता है।
  • कोई भी User किसी को भी कोई सी भी ऐप को अपने WhatsApp या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकता है।
  • आप अपना खुद का एप्प बनाकर उसे Monetize करके पैसे भी कमा सकते है।

Conclusion

उम्मीद करते है दोस्तों कि आपने ऊपर बताई गयी Steps को Follow करके अपने Android Device पर Google Play Store Download कर लिया लिया होगा। और साथ ही Google Play Store Kaise Update Kare यह भी आप जान गए होंगे। तो समय न बर्बाद करें और अभी अपने Phone में इसे डाउनलोड करें और मनचाहे Apps को बिना भुगतान के फ्री में उपयोग करें वो भी Full Security के साथ।

Google Play Store Kya Hai से सम्बन्धित यदि आपके कोई सवाल हो तो आप हमसे Comment Box में Comment करके बता सकते है हम आपके सवालों के जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर है। पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर करें।

प्ले स्टोर से जुड़े FAQ’s

  • प्ले स्टोर क्या है?

Play Store Google द्वारा प्रदान की गई एक ऐसी सर्विस है, जो मुख्य रूप से Android यूजर्स के लिए Develop की गई है, इसे 6 मार्च 2012 को गूगल बुक्स स्टोर के विलय के साथ शुरू किया गया था Google Play Store पर 14,30000 से भी अधिक Apps प्रकाशित और 50 अरब से भी अधिक Downloads हो गए है। play store का यूज करने से पहले आपको गूगल अकाउंट बनाना होगा, जिसके लिए आपके पास Gmail ID होना आवश्यक है।

  • Play Store पर कितने Apps मौजूद है?

वर्तमान में गूगल के प्ले स्टोर में 19 लाख से भी ज्यादा Apps मौजूद है।

  • Play Store कब आया था?

प्ले स्टोर का मौलिक संस्करण 22 अक्टूबर 2008 को जारी किया गया।

  • प्ले स्टोर के संस्थापक कौन है?

Play Store को गूगल कंपनी द्वारा ही विकसित किया गया है तथा जिसका असली मालिक गूगल ही है।

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment