Self Introduction In Hindi – English में अपना परिचय देना सीखे।

5/5 - (1 vote)

Self Introduction In Hindi – Self Introduction की जरुरत आपको लाइफ में कहीं भी और कभी भी पड़ सकती है, जैसे कि स्कूल, कॉलेज, इंटरव्यू, किसी भी प्रकार कि यात्रा में, या किसी भी सेमीनार या सामाजिक कार्यक्रम में। अब ये आप पर निर्भर करता है, कि किसी भी व्यक्ति के सामने आप Apna Introduction Kaise De क्यूंकि आप स्वयं को जैसे सामने वाले व्यक्ति के सामने Introduce करते है, वैसी ही आपकी एक सटीक छवि उसके सामने बनती है। इसलिए कोशिश करे कि आपका First Impression अच्छा और प्रभावशाली हो।

आप जब भी पहली बार किसी नए व्यक्ति से मिलते है, तो आपको उससे बातचीत शुरू करने से पहले अपना परिचय उसे देना होता है, जिसमे आप अपना नाम, जन्म स्थान, अपने व्यवसाय या नौकरी आदि के बारे में जानकारी देते है। पहली बार में जितना अच्छा आप अपने को Introduce करेंगे, उतना ही सामने वाला व्यक्ति आप से प्रभावित होगा।

Self Introduction in Hindi

 

Self Introduction In Hindi

Self Introduction का हिंदी में मतलब होता है- अपना परिचय। किसी व्यक्ति द्वारा स्वयं के बारे में दी गयी व्यक्तिगत जानकारी को ही Self Introduction कहते है। इसलिए जब भी कोई इंटरव्यूवर आपसे कहे की अपने बारे में बताये तो आपको अपना पूरा नाम, एजुकेशन, परिवार, और अपनी हॉबी, स्ट्रेंथ आदि के बारे में संक्षिप्त जानकारी देना है।

आप स्वयं को कितने ही अच्छे से जानते हो, फिर भी आपके लिए एक अच्छा Self Introduction देना काफी मुश्किल हो जाता है, इसीलिए आपको एक प्रभावशाली परिचय देने के लिए पूर्वाभ्यास की आवश्यकता होती है।

Self Introduction या परिचय को आमतौर पर 2 भागो में बांटा गया है –

  1. औपचारिक परिचय – जब भी आप किसी सरकारी विभाग या संस्था में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते है, तो आपको वहाँ अपना Formal Introduction देना होता है। जिसमे आपको अपना नाम, शैक्षणिक योग्यता और कार्य अनुभव के बारे में बताना होता है।
  2. अनौपचारिक परिचय – आमतौर पर जब भी आप किसी अनजान व्यक्ति से मिलते है, और उनसे जान पहचान बनाना चाहते है, तो आपको Informal Introduction देना होता है। जिसमें आप अपने नाम के साथ कुछ सामान्य बाते ही शामिल करते है।

किसी व्यक्ति के समय सामने खुद को कैसे इंट्रोड्यूस करते है इसकी महत्ता को ध्यान में रखते हुए हमारी आज की पोस्ट में आगे आपको अपना परिचय कैसे दें (How To Introduce Yourself) के बारे में सारी जानकारी दी गयी है।

How To Introduce Yourself

Self Introduction कैसे देते है आपको निचे दी गयी टेबल में बताया गया है –

My Name Is Anup Sharma मेरा नाम अनूप शर्मा है।
I Live In Ratlamमैं रतलाम में रहता हूँ।
I Am 22 Years Old.मैं 22 वर्ष का हूँ।
I Have Completed My Bachelor Of Artsमैंने स्नातक डिग्री आर्ट्स विषय से प्राप्त कि है।
I Am Interested In Teachingमुझे पढ़ाने में रूचि है।
I Want To Be A Teacherमैं अध्यापक बनना चाहता हूँ।
I Like To Play Footballमुझे फुटबाल खेलना पसंद है।

English Me Introduction Kaise De

Apna Introduction Kaise De In English के लिए आपको निचे एक Image शेयर की गई है, जिसके माध्यम से आप समझ सकते है, कि Self Introduction English में कैसे दिया जाता है।

Self Introduction in Hindi

English Me Interview Kaise De

देखा जाए तो अधिकतर लोग इंग्लिश में Interview देने से घबराते है, क्यूंकि उन्हें इंग्लिश भाषा का अच्छा ज्ञान नहीं होता और इसी कमी के कारण बहुत लोग Interview में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते है। इसलिए आपको अपनी मातृभाषा के साथ इंग्लिश भाषा का भी अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है।

इंटरव्यू कैसे देना चाहिए In English ये आपको हमारी इस पोस्ट में कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ के द्वारा बताया गया है, जिनको पढ़कर आप इंग्लिश में एक अच्छा Interview दे सकते है –

  • जब भी आप इंग्लिश में Interview देने जाए तो घबराए नहीं बिलकुल रिलेक्स होकर अपना Interview दे।
  • बहुत से लोग बिना प्रैक्टिस के Interview देने चले जाते है, मगर आप ऐसा न करे एक बार Interview देने से पहले प्रैक्टिस जरूर करे।
  • अधिकतर लोग Interview देते वक्त कुछ शब्द भूल जाते है, और रुक-रुक कर जवाब देने लगते है, ऐसा आप बिलकुल न करे क्यूंकि इससे Interviewer के सामने आपका Impreshion ख़राब हो जाएगा ।
  • जब भी आप English में Interview देने जाए तो पुरे Confidence के साथ जाए।

इंटरव्यू में अपने आप को कैसे इंट्रोड्यूस किया जाता है (How to Introduce Yourself in Interview), ये आपको हमारे इस आर्टिकल से समझ आ गया होगा, तो चलिए आगे हम जानते है की स्कूल में आप अपना introduction कैसे दे।

School Mai Apna Introduction De

यदि आप एक Student है, और अगर आप ये जानना चाहते है, कि आपको स्कूल या कॉलेज में अपना इंट्रोडक्शन कैसे देना चाहिए तो निचे आपको एक Example दिया गया है जिसे पढ़कर आप जान सकते है –

मेरा नाम सुरेश तिवारी है, मेरी उम्र 20 वर्ष है। मैं मुंबई का रहने वाला हूँ। मेरे परिवार में सब लोग मुझे प्यार से शू कहकर बुलाते है। मुझे हिंदी और अंग्रेजी भाषा आती है, एवं मुझे गेम्स खेलना बहुत पसंद है। और मुझे नई-नई Technologies के बारे में पढ़ने और सीखने काफी शौक है। इसके आलवा में Google और YouTube के माध्यम से इनके बारे में सीखता रहता हूँ।

Introduction Kaise Likhe

अगर आप अपना Introduction किसी को लिखित में देना चाहते है, आप निचे दिए चार्ट के अनुसार अपना परिचय लिख सकते है।

Self Introduction (हिंदी में)

Apna Introduction Kaise De In Hindi

आप जब भी किसी Interview के लिए जाए तब आप Self Introduction देते समय अपने चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कुराहट रखे और उसी मुस्कराहट के साथ अभिवादन (नमस्ते सर/मैडम) करे। इसके बाद जब आपको इंटरव्यूवर द्वारा Introduce Yourself बताने को कहा जाए, तब आप अपने नाम के साथ अपना पूरा परिचय दे। जिसमे आप कहाँ रहते है, आपकी शैक्षणिक योग्यता, परिवार आदि के बारे में संक्षिप्त परिचय दे। जब तक आपको Interviewer द्वारा कुर्सी पर बैठने को न कहा जाए, तब तक आप कुर्सी पर न बैठे। जब आपको बैठने के लिए कहा जाए तब ही आप कुर्सी पर बैठे।

1. अपना परिचय दे

जब भी आप किसी को भी अपना Self Introduction दे, तब अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखे और सामने वाले व्यक्ति से हाथ मिलाकर अभिवादन करे। उसके बाद अपना पूरा नाम बताए और अपना संक्षिप्त परिचय दे। आप अपना परिचय देते समय अपनी Body Language का ध्यान रखे, अपने शरीर को सीधा रखे और अपने सिर को उठाकर पुरे आत्मविश्वास के साथ अपना परिचय दे।

2. शैक्षणिक योग्यता

अपना परिचय देने के बाद आप अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में अनिवार्य रूप से बताए, जैसे- 10th, 12th, Graduation या Postgraduate जो भी कोर्स आपने कर रखा हो। इसके अतिरिक्त अगर आपने कोई अन्य डिप्लोमा या डिग्री प्राप्त की है, तो उसके बारे में भी जरूर बताए। इससे इंटरव्यूवर को आपका मूल्यांकन करने में मदद मिलती है।

3. अपने कार्य अनुभव के बारे में बताए, यदि हो तो

अगर आपने पहले किसी कंपनी या संस्था में कार्य किया है, तो उस कार्य के अनुभव के बारे में बताए इससे इंटरव्यूवर को आपका मूल्यांकन करने में आसानी होगी की आप पोस्ट के लिए योग्य है या नहीं। और अगर आपको किसी भी कार्य का कोई अनुभव नहीं है, तो आपके द्वारा दी गयी आपकी शैक्षणिक योग्यता ही Interviewer के लिए उपयोगी है।

4. अपने शौक (Hobbies) और रूचि के बारे में बताए

अपने कार्य अनुभव को बताने के बाद अपने शौक के बारे भी बताए, मतलब आपको किस चीज़ में रूचि है, ये भी बताए। आपके द्वारा दी गयी सारी जानकारी को जरूर याद रखे।

Conclusion

इस पोस्ट क माध्यम से हमने आपको Self Introduction In Hindi से संबंधित सारी जानकारी प्रदान की है, जैसे कि Best Introduction Lines About Yourself, इंटरव्यू कैसे देना चाहिए In English आदि। उम्मीद करते है, हमारे द्वारा ऊपर दी गयी समस्त जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। फिर भी आपके मन में इस पोस्ट को लेकर कोई सवाल है, तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये।

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!