Share Market Kya Hai? – शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करे जाने विस्तार से हिंदी में!

What is Share in Hindi (शेयर मार्केट क्या है): हैलो आज हम आपको बताने जा रहे है की Share Market Kya Hai साथ ही आपको Share Market Basics के बारे में जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रूर पसंद आएगी जिसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

आज सभी लोग पैसा कमाना चाहते है जिसके लिए कोई नौकरी करता है तो कोई Business करता है। लेकिन शेयर बाजार वह है जहां पर लोग मुनाफ़ा कमाने के लिए अपने पैसे शेयर बाजार में लगाते है परन्तु लोगों को शेयर बाजार की सही जानकारी नहीं होने के कारण वे शेयर बाजार से मुनाफ़ा नहीं कमा पाते जिससे उनके पैसे डूब जाते है।

शेयर बाजार वह होता है जहां शेयर की खरीद और बिक्री होती है। शेयर उस कंपनी के स्वामित्व की एक इकाई का प्रतिनिधित्व करता है जहाँ से आपने इसे खरीदा था। उदाहरण के लिए आपने ABC कंपनी के प्रत्येक 200 रुपये के 10 शेयर खरीदे तो आप ABC के शेयरधारक बन गए। इससे आप कभी भी मार्केट में उसके भाव बढ़ने पर आप उन शेयर को बेच सकते हैं।

शेयरों में निवेश करने से आप अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं जैसे- उच्च शिक्षा, कार खरीदना, घर बनाना, आदि। यदि आप कम उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं और लंबे समय तक निवेशित रहते हैं, तो वापसी की दर अधिक होगी। जिस समय आपको धन की आवश्यकता होगी, उसके आधार पर आप अपनी निवेश रणनीति की योजना बना सकते हैं।

अगर आप शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो उसके लिए हमारी पोस्ट को पूरी जरूरी पढ़े हमे आशा है की आपको आपके सारे सवालों के जवाब हमारी आज की पोस्ट में मिलेंगे। तो चलिए ज्यादा समय ख़राब न करते हुए जानते है शेयर बाजार के बारे में।

Share Market Kya Hai

Share Market वह बाजार होता है जहाँ पर Computer नेटवर्क के जरिये Shares खरीदने और बेचने का कार्य किया जाता है। Share Market से शेयर खरीदने का मतलब होता है उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाना यानि की जितना पैसा आप उस कंपनी में लगाएंगे उस प्रतिशत के हिसाब से आप उस कंपनी के मालिक बन जाते है जिससे जब भी कभी भविष्य में कंपनी को मुनाफ़ा होगा तो आपके लगाए हुए पैसों से दुगना पैसा आपको मिलेगा और अगर कंपनी के शेयर घटते है तो आपको कुछ भी पैसे नहीं मिलते बल्कि आपके लगाये हुए पैसे डूब जाते है। मतलब Share Market में शेयर का उतार-चढाव होना आम बात होती है।

Types of Share Market

शेयर बाजार को दो में भागों में वर्गीकृत किया गया है:

  • प्राथमिक बाजार (Primary Market)
  • सेकेंडरी मार्केट (Secondary Market)

प्राथमिक बाजार (Primary Market)

  • एक कंपनी या सरकार आईपीओ (IPO) की प्रक्रिया द्वारा प्राथमिक बाजार में शेयर जारी करके धन जुटाती है।
  • मुद्दा सार्वजनिक या निजी प्लेसमेंट के माध्यम से हो सकता है।
  • यदि मुद्दा सार्वजनिक है तब शेयरों का आवंटन 200 से अधिक व्यक्तियों को किया जाता है तथा यदि मुद्दा निजी है तब आवंटन 200 से कम व्यक्तियों को किया जाता है।
  • किसी शेयर की कीमत फिक्स्ड प्राइस या बुक बिल्डिंग इश्यू पर आधारित हो सकती है; जारीकर्ता द्वारा निश्चित मूल्य तय किया जाता है और प्रस्ताव दस्तावेज में उल्लिखित किया जाता है; बुक बिल्डिंग वह जगह है जहां निवेशकों की मांग के आधार पर किसी मुद्दे की कीमत का पता लगाया जाता है।

सेकेंडरी मार्केट (Secondary Market)

प्राथमिक बाजार में खरीदे गए शेयरों को द्वितीयक बाजार में बेचा जा सकता है। द्वितीयक बाजार काउंटर Over the Counter (OTC) और एक्सचेंज ट्रेडेड मार्केट के माध्यम से संचालित होता है। ओटीसी बाजार अनौपचारिक बाजार हैं, जिसमें दो पक्ष भविष्य में तय किए जाने वाले विशेष लेनदेन पर सहमत होते हैं।

एक्सचेंज ट्रेडेड मार्केट अत्यधिक विनियमित होते हैं। इसे नीलामी बाजार भी कहा जाता है जहां सभी लेनदेन विनिमय के माध्यम से होते हैं।

तो अभी आपने What is Share Market in Hindi के बारे में जाना चलिए अब आपको बताते है की शेयर मार्केट कैसे काम करता है।

How Share Market Works

क्या आप जानते है की कंपनी अपने शेयर कैसे जारी करती है कंपनी सबसे पहले अपने शेयर की Stock Exchange में Listing करवाकर IPO (Initial Public Offering) लाती है और अपनी कंपनी के शेयर अपने निर्धारित किये हुए मूल्य पर public को Issue करती है। जब IPO एक बार पूरा हो जाता है तब शेयर मार्केट में आ जाते है और Stock Exchange और ब्रोकर्स के माध्यम से Investor द्वारा आपस में ख़रीदे और बेचे जाते है लेकिन जब IPO लाते है तब शेयर की Price कंपनी के द्वारा निर्धारित की जाती है।

परन्तु जब IPO पूरा हो जाता है तब कंपनी के शेयर की Price निर्धारित करने में कंपनी की कोई भूमिका नहीं होती क्योंकि शेयर की Price Shares की Demand और Supply के आधार पर Stock Exchange के द्वारा निर्धारित किये जाते है अगर ख़रीदे जाने वाले शेयर की तुलना में बेचे जाने वाले Shares की संख्या अधिक होगी तो Share की Price बढ़ेगी और जब बेचे जाने वाले शेयर की तुलना में ख़रीदे जाने वाले shares की संख्या कम होगी तो Share की Price कम होगी।

Sensex Share Price

Sensex एक प्रकार का सूचकांक (index)  है जिसे Stock Exchange भी कहा जाता है।  Sensex हमारे भारतीय Stock Market का Benchmark Index है जो की BSE (Bomby Stock Exchange) में Listed Shares के भाव में होने वाली तेजी और मंदी को बताता है इसके जरिये आपको इसमें Listed 30 सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन की जानकारी प्राप्त होती है और यह भारत का सबसे पुराना शेयर Market है।

How to Invest Money In Share Market

शेयर Market में Invest करने या शेयर खरीदने के लिए सबसे पहले आपके पास Demat Account होना बहुत ज़रुरी है।  Demat Account आप अपने नज़दीकी बैंक या ब्रोकर के पास जाकर बनवा या open करवा सकते है क्योंकि Demat Account में ही share के सारे पैसे रखे जाते है।  अगर आप शेयर बाजार में Invest करना चाहते है तो आपका Demat Account होना बहुत ज़रुरी है क्योंकि जब भी कंपनी को मुनाफ़ा होता है तो उसके सारे पैसे Demat Account में ही आते है।  Demat Account आपके Saving Account से Link रहता है आप चाहे तो Demat Account से अपने पैसे आपके Bank Account में transfer कर सकते है।

Final Word

तो Friends ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमें हमने आपको Share Market in Hindi News के बारे में विस्तार से समझाया हमे उम्मीद है की हमने आपको What is Share Market के बारे में पूरी जानकारी दी होगी।  अगर आपको हमारी पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो आप हमे Comment Box में Comment करके बता सकते है। साथ ही आप हमारी पोस्ट Share market basics को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ताकि वे भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त करे।

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here