स्पीड पोस्ट क्या है, और कैसे करें? पूरी जानकारी हिंदी में।

4.8/5 - (5 votes)

सन 1986 में भारतीय डाक विभाग द्वारा एक डाक सेवा शुरू की गयी, जिसे Speed Post के नाम से जाना जाता है। इस सेवा के माध्यम से आप किसी भी सामान, तार या चिट्ठी को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से भेज सकते है। इस सेवा में लगने वाला शुल्क बहुत ही कम होता है, जिसकी वजह से इस सेवा का लाभ कोई भी आम आदमी उठा सकता है, परन्तु बहुत से लोग ऐसे भी है, जिन्हे Speed Post Kya Hai के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

आम तौर पर देखा जाए तो आज के समय में बहुत सारे प्राइवेट Post Services मौजूद है, लेकिन पहले ऐसा नहीं था। पहले सिर्फ एक ही डाक सेवा हुआ करती थी जो की किसी भी पोस्ट या पार्सल को पहुंचाने में 10 से 15 दिन का समय लगाती थी।

लेकिन अब ऐसा नहीं भारतीय डाक सेवा में अब काफी बदलाव हो चूका है, जिस पोस्ट को पहुंचने में 10 से 15 दिन का समय लगता था। परन्तु अब ऐसा बिलकुल भी नहीं आज speed post के माध्यम से आपको कोई भी सामान या पत्र को आप तक पहुंचने में सिर्फ 2 से 3 दिन का समय लगता है।

अगर आप speed post से संबन्धित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पाना चाहता है, तो हमारी पोस्ट Speed Post क्या है को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़े।

Speed Post क्या है

Speed Post Meaning In Hindi में तीव्र डाक सेवा होता है। यह भारत की सबसे तेज डाक सेवा है, जिसके जरिये आप भारत के किसी भी हिस्से से किसी अन्य हिस्से में कोई भी सामान, तार या पत्र सुरक्षित रुप से आसानी से भेज सकते है।

speed post kya hai

सम्पूर्ण भारत में इसे एक दर पर लागू किया गया। इस पोस्ट में लगने वाला शुल्क 25 रूपये निर्धारित किया गया है। यह डाक सेवा भारत के 1200 से अधिक शहरों को जोड़ती है, जिसके अंतर्गत 290 Speed Post केन्द्र् राष्ट्रीय नेटवर्क तथा लगभग 1000 Speed Post केन्द्र राज्य नेटवर्क में स्थित हैं।

Item Dispatched:- Item Dispatched यहा पर आइटम का मतलब सामान से होता है। तथा dispatch का मतलब होता है की सामान को डिलीवर करने के लिए भेज दिया गया है।

Inland Speed Post:- Inland Speed Post का हिंदी में अर्थ अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट सेवा होता है। जिसके अंतर्गत किसी भी वाहन द्वारा समय-समय पर प्रत्येक शहर या कस्बे के संबंध में निर्धारित समय के भीतर डाक सामग्री वितरित करना चाहता है।

Speed Post Kaise Kare

जिन लोगो को speed post सेवा के बारे में पता है वो लोग इस सेवा का उपयोग भी करते है परन्तु कुछ लोग ऐसे भी जिन्हे Speed Post Kaise Kare के बारे में कुछ पता होता है, अगर आपको भी Speed Post कैसे करे के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो ये आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है –

  • सबसे पहले आप जो भी सामान पोस्ट करना चाहते है, उसे एक लिफाफे में भरकर तैयार करे। ध्यान रहे लिफाफा पोस्ट ऑफिस से भारतीय सरकार द्वारा निर्धारित किये गए Standard Envelope Size का ही उपयोग करें।
  • अगर आप Indian Post Stationary से लिफाफा खरीदते है, तो आपको To और From Address लिखने में आसानी होगी, जबकि अगर आप बाहर की किसी दुकान से लिफाफा खरीदते है तो आपको To और From Address बहुत ध्यान और अच्छे से लिखने होगा।
  • लिफाफे पर Speed Post जरूर लिखे।
  • Address के साथ अपना मोबाइल नंबर जरूर लिखे जिससे की Delivery Person को आप से Contact करने में आसानी हो।
  • इसके बाद लिफाफे को Speed Post Office में जाकर जमा करे। जिसके बाद वहा का बुकिंग स्टाफ उस लिफाफे का वजन करके आपको वजन के अनुसार स्पीड पोस्ट चार्जेज बताएँगे जो की आपको वहाँ जमा करना होगा।
  • अब आपको Speed Post Office से एक रसीद दी जायगी जिसमे एक Consignment Number लिखा होगा।
    इस Receipt को संभाल कर रखे। इसके माध्यम से आप अपने पार्सल का स्टेटस चेक कर सकते है।

Speed Post ट्रैक कैसे करें

जब आप अपना पार्सल Speed Post करने जाते है तब वहाँ से आपको एक Tracking नंबर दिया जाता है। इस नंबर से आप अपने पोस्ट को ट्रैक करके उसकी Location को आसानी से पता कर सकते है। Speed Post ट्रैक कैसे करें ये आपको नीचे कुछ स्टेप के माध्यम से बताया गया है जिन्हे Follow करके आप आसानी से अपने पार्सल को Track कर सकते है –

Speed Post Track

  • सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाये और उसे ओपन करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक Home Page ओपन होगा वहा पर आपको Track And Trace का Option दिखाई देगा, उसके नीचे Consignment Number के बॉक्स में Consignment Number भरे और फिर ट्रैक के Option पर क्लिक करे।

  • अब आपको आपके पोस्ट की स्थिति तथा Location दोनों पता चल जायगी।

तो इन सभी स्टेप को Follow करके आप अपने पोस्ट को आसानी से Tack कर सकते है।

स्पीड पोस्ट चार्जेस लिस्ट

नीचे आपको Speed Post में लगने वाले Charges के लिस्ट दी गयी जिसके जरिये आप घर बैठे इसमें लगने वाले चार्जेज को जान पाएंगे

    भार  स्थानीय 200 कि. मी. तक 201 से 1000 कि. मी. तक 1001 से 2000 कि. मी. 2000 कि. मी. से अधिक दूरी पर
50 ग्राम तक 15 रुपये 35 रुपये 35 रुपये 35 रुपये 35 रुपये
51 ग्राम से 200 ग्राम तक 25 रुपये 35 रुपये 40रुपये

 

60 रुपये 70 रुपये
​201 ग्राम से 500 ग्राम तक 30 रुपये 50 रुपये 60 रुपये 80 रुपये 90 रुपये
500 ग्राम से अधिक या अतिरिक्त भार पर 10 रुपये 15 रुपये 30 रुपये

 

40 रुपये 50 रुपये

Speed Post Me Kitna Time Lagta Hai

Speed Post Kya Hai तथा Speed Post Kaise Kare ये आपको समझ आ गया होगा तो चलिए अब जानते है कि Speed Post me ‘Kitna Time Lagta Hai

आप सब के मन में यह सवाल जरूर होगा कि स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है तो आपको बता दे कि speed पोस्ट में 2 से 3 दिन का समय लगता है। Speed पोस्ट काफी तेज गति से कार्य करता है साथ ही यह डिजिटल भी है। जिस के माध्यम से आप इसे ट्रैक भी कर सकते हैं।

सफलता सूचक  औसतन लिया गया समय
स्थानीय  1 -2 दिन
राज्य में ही  1 -4 दिन
मेट्रो शहर में  1 -3 दिन
देश की अन्य जगहों तक 4 -5 दिन
किसी राज्य की राजधानी से दूसरे राज्य की राजधानी तक 1 -4 दिन

Conclusion

आशा करते है आपको Speed Post से जुड़े सारे सवालो के जवाब हमारे इस लेख Speed Post क्या है से मिल गए होंगे। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Speed Post से संबंधित सारी जानकारी प्रदान की है जैसे – Speed Post क्या है, Speed Post Kaise करे, Speed Post ट्रैक कैसे करें आदि।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे। और अगर आपके मन में कोई संदेह हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये।

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!