एसएससी जीडी: SSC GD Constable 2021 के नोटिफिकेशन 25 मार्च 2021 को जारी जाना था लेकिन इसमें देरी हो रही है। जल्द ही इसे जारी किये जाने की संभावना है, इसलिए आप नोटिफिकेशन चेक करते रहे। जिन भी उम्मीदवारों का सपना भारतीय सेना में जाने का है। वह एसएससी जीडी की परीक्षा में भाग लेकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं। SSC GD उम्मीदवारों के लिए बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा है जिसके लिए निम्न Eligibility Criteria सिक्योरिटी फोर्स के लिए मांगा गया है।

SSC कांस्टेबल (GD) परीक्षा अधिसूचना रिक्त पदों की एक अच्छी संख्या के साथ जारी करने की उम्मीद है क्योंकि security forces में इनकी जरूरत बहुत अधिक हैं और इसकी आवश्यकताएं हमेशा समय के साथ बढ़ती रहती हैं। चलिए सबसे पहले एसएससी जीडी क्या है? व एसएससी जीडी 2021 में किन-किन पदों पर भर्ती होगी के बारे में जान लेते है।

SSC GD Constable 2021

SSC GD Kya Hai [2021]

SSC GD Ka Full Form कर्मचारी चयन आयोग जनरल ड्यूटी (SSC GD) होता है जिसे SSC GD कांस्टेबल परीक्षा के नाम से जाना जाता है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) और राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।

SSC GD कांस्टेबल की भर्ती Forces के लिए:

Border Security Force (BSF)Central Industrial Security Force (CISF)
Central Reserve Police Force (CRPF)Indo Tibetan Border Police (ITBP)
Sashastra Seema Bal (SSB)National Investigation Agency (NIA)
Secretariat Security Force (SSF)-

SSC GD कांस्टेबल की भर्ती Rifleman के लिए:

Assam Rifles-

SSC Constable Eligibility 2021

जो भी अभ्यार्थी एसएससी जीडी की परीक्षा देने की सोच रहे हैं उन उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कांस्टेबल पात्रता को पूरा करने के लिए विभिन्न मापदंडों को पूरा करना होगा:

  • राष्ट्रीयता – उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • आयु सीमा – उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए हालांकि आरक्षित वर्गो को इसमें छूट दी गई है।
  • शैक्षणिक योग्यता – उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उनकी योग्यता परीक्षा (कक्षा 10वीं) के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार परीक्षा के लिए पात्र नहीं हैं।

SSC GD Syllabus 2021 In Hindi

यदि आप एसएससी की तैयारी कर रहे है तो SSC GD Exam Pattern व SSC GD Constable Syllabus 2021 In Hindi एक बार जरूर देख लें इससे उम्मीदवारों को बेहतर समझ मिलेगी कि परीक्षा कैसी होगी, SSC GD Constable Exam Pattern निम्नानुसार है।

विषयप्रश्नों की संख्याअंक
सामान्य बुद्धिमत्ता – रीजनिंग2525
जनरल नॉलेज – सामान्य अध्ययन2525
प्रारंभिक गणित2525
अंग्रेजी/हिंदी2525
कुल100100

SSC GD कांस्टेबल चयन प्रक्रिया 2021

SSC GD चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (PST) और चिकित्सा परीक्षा आदि के आधार पर आयोजित की जाएगी हैं। चयन प्रक्रिया के पूर्ण चरण निम्नानुसार हैं:

चरण 1: SSC GD आवेदन पत्र

सबसे पहले उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कांस्टेबल आवेदन पत्र एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भरना होगा। सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है (महिला / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पूर्व सैनिक उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट दी गई है)।

चरण 2: SSC GD एडमिट कार्ड

SSC GD Constable के एडमिट कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध करवाएं जायेंगे। उम्मीदवारों को आनलाइन फार्म भरने से पहले वेबसाइट पर किए गए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

चरण 3: SSC GD परीक्षा

वे सभी उम्मीदवार जिनके ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाते हैं उन्हें CBE यानी (Computer Based Exam) में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा। Exam में 100 अंकों के 100 Objective Type के Question पूछे जायेंगे। प्रश्न पत्र को चार भागों में बांटा गया है – सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, गणित और अंग्रेजी / हिंदी। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न 10वीं स्तर के होंगे।

चरण 4: SSC GD पीईटी / पीएसटी

परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को PET और PST जैसे शारीरिक परीक्षणों के लिए चुना जाता है। परीक्षण का आयोजन CAPF द्वारा संचालित विभिन्न केंद्रों पर किया जाता है।

चरण 5: SSC GD मेडिकल परीक्षा

PET / PST परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को आखिरकार CAPF द्वारा संचालित DME और RME (यदि लागू हो) के लिए उपस्थित होना है।

चरण 6: SSC GD का अंतिम परिणाम

अंतिम एसएससी जीडी परिणाम Merit लिस्ट के आधार पर कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आयोग द्वारा जारी अंतिम परिणाम CBE में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर आधारित है। पीईटी, पीएसटी, डीएमई, आरएमई केवल प्रक्रिया एक हिस्सा है।

SSC GD Constable Exam 2021 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न

क्या SSC GD कांस्टेबल में नकारात्मक अंकन होता है?

जी नहीं SSC GD Constable को कोई Negative Marking नहीं है!

SSC GD परीक्षा कितने अंको की होती है?

एसएससी जीडी परीक्षा कुल 100 अंको की एक बहुविकल्पीय परीक्षा है। जिसमें प्रत्येक सही जवाब देने पर 1 अंक मिलता है और गलत जवाब के लिए कोई अंक नहीं काटा जाता है!

SSC GD परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। हालाँकि महिलाओं और SC / ST / पूर्व सैनिकों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान से छूट दी गई है!

SSC GD परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है?

परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18-25 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को इसमें छूट दी गई है!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here