SSC Kya Hai – SSC एक सिलेक्शन बोर्ड है जो UPSC के बाद विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में कर्मियों को चुनने और नियुक्त करने के लिए एक प्रमुख भर्ती निकाय है। SSC विभिन्न प्रविष्टियों के माध्यम से भर्ती करता है, जिसमें SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC SI ASI बहुत लोकप्रिय हैं। कई स्नातक (ग्रेजुएट्स) और स्नातकोत्तर (पोस्टग्रेजुएट्स) है, जो इन सेवाओं में शामिल होने की इच्छा रखते हैं।

आजकल अधिकतर विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे भी है जो छोटे शहरों या गावों से होते है जिन्हे SSC की तैयारी कैसे करें इस बारे में बहुत ही कम जानने को मिलता है। इसलिए उनके लिए हमने एक हिंदी वेबसाइट बनाई है जिसके माध्यम से हम आपको सही जानकारी देंगे।

हालांकि, वर्तमान समय में एसएससी की तैयारी कर रहे आवेदकों की संख्या अधिक होने के कारण SSC Ke Exam की प्रतियोगिता का स्तर बहुत अधिक बढ़ गया है। एसएससी परीक्षा की तैयारी एक बहुत ही समस्याग्रस्त चरण है, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास समय और संसाधन नहीं हैं।

SSC Ki Taiyari Kaise Kare

तो चलिए हम आपका समय ख़राब न करते हुए बताते है आपको कि एसएससी क्या होती है अगर आप इसके बारे में पूरी जानकारी पाना चाहते है तो इसके लिए हमारे आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़े इसमें आपको SSC परीक्षा की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

SSC Full Form

एसएससी क्या है के बारे में जानने से पहले आईये जानते है कि SSC Ka Full Form क्या है। क्योंकि यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करे रहे है तो आपसे SSC का पूरा नाम पूछा जा सकता है। एसएससी का पूरा नाम Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से जाना जाता है।

SSC एक बोर्ड है जिसकी स्थापना 4 नवंबर, 1975 को केंद्र सरकार (Central Government) के मंत्रालयों और अन्य विभागों में Group B और C के लिए कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए की गयी थी।

अगर आप भी केंद्र सरकार के अधीन सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो SSC की Exam दे सकते है। SSC विभाग की परीक्षाओं और उनकी अन्य प्रक्रियाओं के प्रति उत्तरदायी होता है जिससे परीक्षा को व्यवस्थित तरह से आयोजित किया जा सके। वर्तमान समय में SSC Ke Adhyaksh पद पर ‘अशीम खुराना’ स्थित है।

जरूर पढ़े: Tally Kya Hai (टैली कैसे सीखे?) – जानिए टैली कितने समय का होता है व इसके फायदे क्या है!

SSC Kya Hai

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया था कि SSC एक Selection Board है जो हर वर्ष विभिन्न पदों की भर्ती के लिए Competitive परीक्षाएं आयोजित करवाता है जैसे- CGL, CHL, Steno, JE, CAPF, JHT आदि। विद्यार्थी अपनी योग्यता के हिसाब से इन परीक्षाओं को देकर भारत सरकार के विभिन्न पदों में से अपनी योग्यता के हिसाब से एसएससी का फॉर्म ऑनलाइन भरकर आवेदन कर सकते है।

परीक्षा में सफलता हासिल करने पश्चात अंकों के आधार पर SSC (Staff Selection Commission) बोर्ड यह तय करता है की उस छात्र को कौन सी नौकरी मिलेगी और वह कहाँ पर काम करेगा। तो चलिए जानते इन Exams के बारे में –

  • SSC CGL – इसका पूरा नाम संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा (Combined Graduation Level Examination) होता है जिसके लिए ग्रेजुएशन होना अनिवार्य होता है। मतलब जिन विधार्थियों के पास ग्रेजुएशन डिग्री होगी केवल वे ही इसके लिए आवेदन कर सकते है। इस exam को पास करने के बाद आप इन पदों पर नौकरी कर सकते है जैसे- खाद्य अधिकारी, आयकर विभाग, आदि।
  • SSC CHSL – यह संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर (Combined Higher Secondary Level) की exam होती है जो उन विद्यार्थियों के लिए आयोजित की जाती है जो 12th class के बाद नौकरी पाना चाहते है। इस exam को पास करने के बाद आप एलडीसी (LDC), क्लर्क (Clerk) आदि पदों के लिए कार्य कर सकते है।
  • SSC Steno – जो विद्यार्थी आशुलिपि अर्थात स्टेनोग्राफी में अपना करियर बनाना चाहते है वे इस exam के लिए apply कर सकते है।
  • SSC JE – यह एक जूनियर इंजीनियर (Junior Engineer) की exam होती है जो भारत सरकार के विभिन्न जूनियर इंजीनियरों के पदों को भरने के लिए आयोजित की जाती है। इस पोस्ट में आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होता है।
  • SSC CAPF – इसका पूरा नाम केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Forces) होता है। इस exam को पास करने के बाद आप केंद्र सरकार की सशस्त्र पुलिस बल में इंस्पेक्टर (inspector) और (sub inspector) के लिए नौकरी कर सकते है।
  • SSC JHT – इसका पूरा नाम जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर (Junior Hindi Translator) होता है। इस exam को पास करने के बाद आप केंद्र सरकार में हिंदी ट्रांसलेटर के पद पर कार्य करने का मौका पा सकते है इसके लिए आपकी हिंदी और इंग्लिश दोनों में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

जरूर पढ़े: WHO Kya Hai? – विश्व स्वास्थ संगठन के कार्य, स्थापना, इतिहास, थीम, उद्देश्य हिंदी में!

SSC Yogyata

उम्मीदवार जो SSC परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, उन्हें शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, और शारीरिक मानकों से संबंधित सभी SSC पात्रता मानदंड पता होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि SSC की प्रत्येक परीक्षा के लिए SSC Qualification और आयु सीमा हर पोस्ट के हिसाब से भिन्न होती है, जबकि कुछ आरक्षित वर्ग लिए इसमें छूट निर्धारित की गयी है।

SSC Exam Pattern

SSC एक सिलेक्शन बोर्ड है जो ऊपर बताई गयी प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित करता है। इसका exam pattern दूसरी परीक्षाओं के जैसे ही होता है इसमें अंग्रेजी, गणित, रीजनिंग के ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है। जिनका लेवल ऊपर बताई गयी exam के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

SSC की चयन प्रक्रिया

भारतीय कर्मचारी चयन आयोग (SSC CGL 2020 Exam) की selection प्रक्रिया चार चरणों में होती है टियर -1, टियर -2, टियर -3 और टियर -4 परीक्षा। टीयर-1 और टीयर-2 में कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा ली जाती है। जिसमें objective type के question पूछे जाते है।

जो student टीयर-1 और टीयर-2 clear कर लेते है उन students को टीयर 3 के लिए बुलाया जाता है, जिसमें पेपर आधारित descriptive प्रश्न पूछे जाते है। इसके बाद टीयर-4 अर्थात चौथे चरण के लिए बुलाया जाता है जिसमे कौशल दक्षता, कंप्यूटर knowledge और document verification किया जाता है।

आईये अब एक-एक करके SSC CGL 2020 Recruitment process के इन सभी चरणों के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न पर एक नजर डालते हैं।

SSC CGL Syllabus 2020

जो विद्यार्थी एसएससी CGL एग्जाम की तैयारी कर उनके लिए हमने एसएससी CGL एग्जाम सिलेबस निचे बताया ताकि परीक्षा की तैयारी करने में आपको परेशानी न हो।

  • Tier-1 की परीक्षा ऑनलाइन मोड़ में आयोजित की जाएगी जिसमें 4 खंड (Sections) में कुल 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवार को 60 मिनट का समय दिया जायेगा।

नोट:- प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 मार्क्स का नकारात्मक अंकन (Negative Marking) है।

सेक्शनप्रश्रों की संख्याकुल अंकसमय
जनरल अवेयरनेस255060 मिनट
रीजनिंग2550
क्वांटिटेटिव एप्टीटुड2550
अंग्रेजी2550
कुल100200
  • Tier-2 की परीक्षा ऑनलाइन मोड़ में आयोजित की जाएगी जिसमें 4 खंड (Sections) में कुल 800 अंकों के 500 प्रश्न होंगे। सभी सेक्शन को हल करने के लिए उम्मीदवार को 2-2 घंटे का समय दिया जायेगा।

नोट:- प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 मार्क्स का नकारात्मक अंकन (Negative Marking) है।

सेक्शनप्रश्रों की संख्याकुल अंकसमय
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड1002002 घंटे
अंग्रेजी भाषा और समझ2002002 घंटे
सांख्यिकी1002002 घंटे
सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र)1002002 घंटे
  • Tier-3 एक डिस्क्रिप्टिव परीक्षा होगी। पेपर अंग्रेजी / हिंदी में होगा और 100 अंकों का होगा। अभ्यार्थियों को पूरे पेपर को 60 मिनट में पूरा करना होगा।

  • Tier-4 परीक्षा एक कंप्यूटर स्किल टेस्ट है। यह दो चरणों में आयोजित किया जाएगा: DEST टेस्ट और CPT टेस्ट।

DEST: उम्मीदवारों को अंग्रेजी में कंप्यूटर पर 15 मिनट में 2000 शब्द लिखना आवश्यक है। यह परीक्षा एक उम्मीदवार के लेखन कौशल की जांच के लिए आयोजित की जाती है।

CPT: यह परीक्षण उम्मीदवार की वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और स्लाइड निर्माण में दक्षता की जांच करने के लिए आयोजित किया जाता है।

जरूर पढ़े: NDA Kaise Join Kare? – NDA के लिए योग्यता, सिलेबस व एग्जाम पैटर्न हिंदी में!

SSC Ki Exam Date 2021

एसएससी भर्ती की सभी एग्जाम जैसे- SSC CGL, GD, CHSL, JE आदि के लिए आवेदन और एग्जाम की महत्वपूर्ण तिथि हमने आपको आपको निचे दर्शा रखी है। इसके अलावा भी आप SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in से एसएससी परीक्षा, एसएससी ऑनलाइन फॉर्म कब डालेंगे, एसएससी एडमिट कार्ड, एसएससी रिजल्ट आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

SSC Ki Taiyari Kaise Kare

हमने निचे आपको SSC की तैयारी जुड़े 10 सबसे महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बताया है यह इससे अधिक भी हो सकता है या आप अपनी सुविधा और उपलब्ध संसाधनों के अनुसार अपनी एसएससी तैयारी के लिए कोई अन्य रणनीति अपना सकते हैं।

SSC सिलेबस

SSC की तैयारी का पहला चरण है परीक्षा का सिलेबस। आप जिस परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे है उसके पाठ्यक्रम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर ले इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी।

अध्ययन सामग्री एकत्र करें

SSC मूल रूप से, बहुत सामान्य विषयों से प्रश्न पूछता है। हालांकि, यदि आप गणित और अंग्रेजी में बहुत अच्छे हैं, तो अध्ययन सामग्री एकत्र करना एक बड़ा मुद्दा नहीं होगा। परीक्षा में सफलता सुनिश्चित करने के लिए, उपयुक्त अध्ययन सामग्री एकत्र करना आवश्यक है क्योंकि इससे आपको परीक्षा की तैयारी में सहायता मिलती है।

टाईमटेबल

तैयारी को पूरा करने और अपने जीवन के किसी भी पहलू में सफलता प्राप्त करने के लिए एक समय सारिणी (टाईमटेबल) सबसे व्यवस्थित तरीका है। आप अपने प्रत्येक विषय को उनकी लंबाई और जटिलता के अनुसार समय आवंटित कर सकते है।

तदनुसार अध्ययन करें

उन विषयों को पहले कवर करना शुरू करें जो कठिन और परीक्षा में ज्यादा पूछे जाते हैं। फिर, अन्य अपेक्षाकृत आसान विषयों पर स्विच करें। इस प्रक्रिया में, आपको पिछली एसएससी परीक्षाओं के विषयों में पूछ जाने वाले प्रश्नों की एक सूची तैयार करनी होगी। ताकि, आप अपनी तैयारी शुरू कर सकें।

शॉर्टकट ट्रिक्स अपनाएं

आपको मात्रात्मक योग्यता (क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड) और सामान्य तर्क (जनरल रीजनिंग) के लिए शॉर्टकट तरीकों को इकट्ठा करना चाहिए। क्योंकि यह परीक्षा के दौरान आपके समय और प्रयासों को बचाएगा। एप्टीट्यूड और रीजनिंग में कई विषय हैं, जिन्हें छोटी अवधि के भीतर तैयार किया जा सकता है।

ऑनलाइन मदद लें

तैयारी में ऑनलाइन सहायता लेने से न चूकें। आप SSC परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक लगभग सभी चीजें पा सकते हैं, जिसमें अध्ययन सामग्री, मार्गदर्शन और विभिन्न शॉर्टकट ट्रिक्स शामिल हैं, जो कि एक क्लिक में तुरंत उपलब्ध हैं।

पिछले साल के प्रश्नपत्र

पिछले पांच वर्षों के एसएससी प्रश्नपत्रों को इकट्ठा करें और सभी प्रश्नों का अभ्यास करें। यह आपको प्रश्नों के प्रकार, प्रश्नों की संख्या और उनके संबंधित कठिनाई स्तर के बारे में स्पष्टता प्रदान करेगा।

अभ्यास करें

यह ठीक ही कहा गया है कि: “अभ्यास एक आदमी को पूर्ण बनाता है।” इसलिए, प्रत्येक विषय और विषय के लिए जितना संभव हो उतना अभ्यास करें। अभ्यास त्रुटि की संभावना को कम करता है और वास्तविक परीक्षा में प्रश्नों के प्रयास का प्रवाह बनाए रखता है।

अपनी बुद्धि जाँचे

अधिग्रहीत ज्ञान या परीक्षा की तैयारी के परीक्षण के दो तरीके हैं: पहला, अपनी पुस्तक से यादृच्छिक प्रश्नों का प्रयास करना और दूसरा, ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ (Online Test Series) का अभ्यास करना। टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास आपको वास्तविक ऑनलाइन परीक्षा का अनुभव देगा और आपको आपकी प्रगति की पूरी रिपोर्ट देगा। ताकि, आप आवश्यक सुधार कर सकें।

Conclusion –

हमें उम्मीद है कि एसएससी क्‍या है? और SSC CGL की तैयारी पर दी गयी यह विस्तृत जानकारी आपको अपनी तैयारी में मदद करेगा है। यदि आपके पास एसएससी सीजीएल टीयर 1 या सामान्य रूप से परीक्षा के लिए तैयारी के बारे में कोई प्रश्न है, तो नीचे आप दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है और हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

इन्हें भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here