Sub Inspector Kaise Bane | SI की तैयारी कैसे करें, जाने सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में!

Sub Inspector Kaise Bane: एक पुलिस अधिकारी (Sub Inspector) जिसकी रैंक एक इंस्पेक्टर या कुछ हेड कांस्टेबल के अधीन आती है, वह पुलिस का सब-इंस्पेक्टर होता है। सब-इंस्पेक्टर सबसे कम रैंकिंग वाला अधिकारी है जो भारतीय पुलिस नियमों और विनियमों के तहत अदालत में चार्जशीट दायर कर सकता है। यदि आप भी SI Kaise Bane के बारे में जानने चाहते है तो आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें के बारे में बताने जा रहे है।

आज कॉम्पिटिशन इतना बढ़ गया है की एक सरकारी पद के लिए लाखों अभ्यार्थी आवेदन करते है तथा जिनमें से अधिकतर अभ्यर्थियों का सपना पुलिस बनने का होता है जिसके लिए कई उम्मीदवार आवेदन भी करते है परन्तु जानकारी के अभाव में परीक्षा में असफल हो जाते है। लेकिन आज हम आपको सब इंस्पेक्टर बनने का आसान तरीका क्या होता है इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे, ताकि आप पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने का अपना सपना पूरा कर सके।

आप सभी यह तो जानते होंगे ही कि पुलिस में कई सारी पोस्ट होती है जो आपको आपकी योग्यता के हिसाब से मिलती है इसमें आपको परीक्षा पास करने के अलावा शारीरिक योग्यता का होना भी जरूरी होता है। आज हम आपको SI Banne Ke Liye Qualification क्या होती है इसकी पूरी विस्तृत जानकारी देंगे।

Sub Inspector Kaise Bane (MP)

Sub-Inspector बनना इतना आसान और इतना कठिन भी नहीं अगर आप में काबिलियत और मेहनत करने की क्षमता है तो आप ज़रूर SI बन सकते है। यदि आप मेहनत करने के बाद भी एसआई की परीक्षा में बार-बार असफल हो रहे है तो इसका कारण हो सकता है कि आपको SI की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी न हो क्योंकि बनने के लिए आपको सही रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी तथा Sub Inspector Ki Bharti परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी रखनी होगी जैसे- Sub Inspector Syllabus, Exam Pattern और इसके बाद होने वाले Physical टेस्ट आदि के बारे में पता होना आवश्यक होता है क्योंकि दोस्तों बिना Perfect Strategy के SI बनना संभव नहीं है।

जरूर पढ़े: BDO Kaise Bane? – बीडीओ अधिकारी बनने के लिए योग्यता, परीक्षा, सिलेबस पूरी जानकारी हिंदी में!

सब इंस्पेक्टर के कार्य

Sub Inspector को हिंदी में उपनिरीक्षक कहते है। Sub Inspector Ke Karya अपने से Lower पोस्ट वाले पुलिस कर्मियों जैसे- Head Constable तथा पुलिस चौकियों को कमांड देना होता है। SI सबसे Lowest Rank का अधिकारी होते है जो भारतीय पुलिस के Rules & Regulation के अनुसार Court में Charge Sheet दायर कर सकते है लेकिन कोई भी Sub-Inspector के अधीन Charge Sheet दायर नहीं कर सकता लेकिन उनकी तरफ से मामलों की जाँच कर सकता है।

सब इंपेक्टर की तैयारी कैसे करें

यदि आप Sub-Inspector की परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे है तो एक बात का जरूर ध्यान रखे की इसके लिए सबसे पहले आपका ग्रेजुएशन पूरा हो क्योंकि इसके बिना आप SI की परीक्षा के लिए Apply नहीं कर सकते है। Sub-Inspector की पोस्ट के लिए हमारे देश में कई तरह की Exam का आयोजन किया जाता है जैसे- UPSC (Union Public Service Commission), SSC CGL, State Police Service Exam आदि इन परीक्षाओं के जरिये Sub-Inspector से लेकर पुलिस विभाग के कई सारे पदों की नियुक्ति की जाती है।

सब इंस्पेक्टर के लिए योग्यता

सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए, उम्मीदवारों को SI Examination के लिए पहले आवेदन करना होगा। यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC), राज्य सेवा आयोग तथा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है। केवल स्नातक उम्मीदवार ही इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इस परीक्षा में सफल होने के बाद, उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण देना होगा। आगे आपको Sub Inspector Ke Liye Qualification के बारे में बारे में बताया गया है:

शैक्षणिक योग्यता

वे अभ्यार्थी जो Police Sub Inspector 2020 की परीक्षा में भाग लेने जा रहे है उन उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना आवश्यक है। बिना ग्रेजुएशन डिग्री के कोई भी उम्मीदवार Sub Inspector की Exam में भाग नहीं ले सकते है।

आयु सीमा

पुलिस विभाग की Sub-Inspector परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होना आवश्यक है जबकि SC/ST उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है और OBC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

जरूर पढ़े: CTET Exam Kya Hai? – CTET 2020 परीक्षा के लिए सिलेबस, योग्यता व परीक्षा प्रारूप!

Sub Inspector Exam Syllabus

Sub बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले SI Exam Pattern और Sub Inspector Ka Syllabus के बारे में पता कर लेना चाहिए है क्योंकि इसी के आधार पर ही आपसे एग्जाम में Question पूछे जाते है तथा इससे आपको सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने में मदद मिलती है यदि आप SI Exam के Technical और Non-technical Syllabus के बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में आपको आगे पुरे विस्तार से बताया गया है।

For Technical Candidate

Technical Candidate के लिए इसमें 100 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न (Objective Type Question) पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है इसमें Negative Marking नहीं की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks

For Non Technical Candidate

Non Technical Candidate के लिए इसमें 200 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसमें भी कोई Negative Marking नहीं की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks
  • Maths – 30 Marks

Sub-Inspector Selection Process

Sub-Inspector बनने के लिए आपको कुछ Exam और Test से गुजरना होगा जिसके बाद ही आप SI या दरोगा बन सकते है तो आईये जानते है इसकी Process के बारे में:

लिखित परीक्षा

सबसे पहले उम्मीदवार को Sub Inspector Written Exam के लिए बुलाया जाता है जब Candidate इस Exam को पास कर लेते है तब Candidate को इसकी अगली Process के लिए बुलाया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन

जब Candidate SI की Written Exam में पास हो जाते है तब उन्हें Document Verification के लिए बुलाया जाता है।

शारारिक परिक्षण

Document Verification हो जाने के बाद उम्मीदवार को Sub Inspector Ka Physical Efficiency Test (शारीरिक दक्षता टेस्ट) के लिए बुलाया जाता है। हर राज्य के उम्मीदवार की शारीरिक दक्षता टेस्ट Male और Female Category के लिए अलग- अलग होता है।

Sub Inspector Ke Liye Height

Male के लिए:

  • हाइट – 167.5 सेंटीमीटर
  • चेस्ट – 81-86 सेंटीमीटर

Female के लिए:

  • हाइट – 152.4 सेंटीमीटर
  • चेस्ट – N/A

सब इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है

भारत में पुलिस सब इंस्पेक्टर का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है तथा Sub Inspector Ki Salary प्रत्येक राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है भारत में सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी का औसत वेतन अन्य सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब हो सकता है। साथ इसके अलावा भी इसमें अन्य कई सुविधाएँ प्रदान की जाती है।

जरूर पढ़े: RTO Officer Kaise Bane? – RTO ऑफिसर बनने के लिए योग्यता, परीक्षा व सिलेबस!

Police Sub Inspector Recruitment Test 2020

जो अभ्यार्थी Sub Inspector Ki Vacancy 2020 की तैयारी कर रहे उन्हें सूचित किया जाता है कि इस वर्ष जून 2020 में आने वाली MP SI एग्जाम की अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन यह सुनने में आया है कि वर्ष 2020 में UP तथा MP में Sub Inspector के कई पदों के लिए भर्ती की जाने वाली है।

इसलिए हमारी आपसे यही सलाह है कि आप UP की आधिकारिक वेबसाइट (uppbpb.gov.in) तथा MP राज्य के व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट (peb.mp.gov.in) पर Sub Inspector Ka Form कब डालेंगे व Sub Inspector Ka Exam Kab Hai के लिए नोटिफिकेशन देखते रहे। इसके साथ आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट से Sub Inspector Ka Admit Card व Sub Inspector Ka Result कब आएगा आदि सभी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

Conclusion-

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एसआई कैसे बने इस बारे में सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी। हम आशा करते हैं कि इस पृष्ठ पर दी गई जानकारी आपके लिए लाभदायक होगी और सभी इच्छुक उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर परीक्षा 2020 में अच्छा स्कोर करेंगे और इस पद के लिए चयनित होंगे और हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे। और अंत में हमारी हिंदी दुनिया टीम भारतीय सेना के आगामी पुलिस अधिकारियों को शुभकामनाएं देती है।

उम्मीद करते है SI Banne Ke Liye Qualification, सिलेबस, एग्जाम पैटर्न व Sub Inspector Ke Liye Height आदि सभी जानकारियों के बारे में आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा। यदि आपको Sub Inspector Ke Bare Me Jankari अच्छी लगी हो तो शेयर करना न भूले ताकि दूसरों की भी मदद हो सके, धन्यवाद!

इन्हे भी जरूर पढ़े:

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की।

20 COMMENTS

    • Sir ek bat puchh skta hu plz reply me..
      M gradution ,, BA yoga se compleat kiya hu ..
      Kya mai si ki bharti ke liye aply kar skta hu ..
      Plz tell me ..
      Mera bachapan se ek hi spna h police me jane ka..
      But i don’t know ki yoga se ab mai police ban skta hu ki nhi ..????????plz tell me sir

      • Rahul जी SI की Non Technical के लिए आपने किसी भी field से ग्रेजुएशन किया कोई फर्क नहीं पड़ता बस आपका ग्रेजुएशन होना चाहिए।

  1. Hello sir am cadet isha singh from Uttarpradesh, Bareilly. ….
    I have a question ncc c certificate se special entry mil sakti hai ya nahee…

    • Isha Ji NCC ‘C’ सर्टिफिकेट धारकों को बोनस अंकों के रूप में अधिकतम अंक का 5 प्रतिशत मिलता है।

    • जी हाँ शारारिक परिक्षण के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जिसमें राज्य के सामान्य जागरूकता से सम्बंधित सामान्य प्रश्न पूछे जाते है.

  2. Sir
    Pahle hamare sharir ki pichhle hiss matlab peeth mein jal gaye the Ab to sahi ho gaya hai lekin kuchh bhag obara type hai isase koi dikkat Nahin hogi
    Sir
    Motivate Karen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here