Teacher Kaise Bane
Education

Teacher Kaise Bane – सरकारी स्कूल टीचर कैसे बने की पूरी जानकारी।

5/5 - (1 vote)

आज के समय में शिक्षा के क्षेत्र में एक शिक्षक या टीचर का काफी महत्त्व है। समाज में किसी भी व्यक्ति के लिए एक शिक्षक होना बहुत ही गर्व की बात होती है, शिक्षकों को हमारे समाज में हमेशा से ही एक सम्मानजनक स्थिति प्राप्त है। अगर आपका सपना भी टीचर बनने का है तो इस आर्टिकल में मैं आपको Teacher Kaise Bane की पूरी जानकारी देने जा रहा हूँ।

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र मे अपना करियर बनाना चाहते है, तो इसके लिए आपको 12वीं पास करना अनिवार्य है। वर्तमान में टीचर बहुत से टाइप के होते है, जैसे कि प्राइमरी टीचर, सेकेंडरी टीचर, कॉलेज प्रोफेसर और लेक्चरर आदि। इन सभी के लिए आपको अलग और निर्धारित कोर्स करना होता है।

Teacher Kaise Bane

बहुत से विद्यार्थी शिक्षक तो बनना चाहते, परन्तु उन्हें सरकारी स्कूल टीचर (School Teacher) कैसे बने (How To Become School Teacher In Hindi) इस बारे में सही जानकारी नहीं होती है। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा कि, Teacher Banne Ke Liye Kya Kare और टीचर बनने के लिए कोर्स कौन सा करें।

Teacher Kaise Bane

  1. जिस विषय में आप टीचर बनना चाहते है उस विषय से अपनी 12वी कक्षा पास करे।
  2. अपने फेवरेट सब्जेक्ट पे ध्यान दे, ताकि आप उस विषय में महारत हासिल कर सके जिसमें आप पढ़ाना चाहते है।
  3. अब उस विषय से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे, जिसमें आप पढ़ाना चाहते है।
  4. इसके बाद B.Ed कोर्स के लिए अप्लाई करे, ध्यान रहे आपको अपना ग्रेजुएशन न्यूनतम 50% अंकों से पास करना है।
  5. बीएड कोर्स सफलतापूर्वक पास करने के बाद TET या CTET एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करें।

Sarkari Teacher Kaise Bane

एक अच्छा टीचर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना स्वयं का शिक्षा का स्तर मजबूत करना होगा। एक शिक्षक बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अत्यंत आवश्यक है, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण किये बिना आप एक टीचर नहीं बन सकते है।

10वीं कक्षा के बाद से आप एक ऐसा विषय चुन लें जो आपको बहुत पसंद हो और उसी विषय को ज्यादा अच्छे से पढ़े और उसका पूरा Knowledge प्राप्त करे, क्यूंकि टीचर बनने के लिए आपको किसी भी एक विषय का पूरा ज्ञान होना बहुत जरुरी है, तभी आप एक अच्छे टीचर साबित हो सकते है।

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करे ये आपको आगे विस्तार से बताया गया है।

टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करे?

अगर आप प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते है, तो आपको 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंको के साथ पास करना जरुरी होता है। इसके लिए आपको 12वीं के बाद 2 वर्ष का कोर्स D.El.Ed. करना होगा, जिसका फुल फॉर्म है Diploma In Elementary होता है। हालाँकि इस कोर्स को आप ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि Teacher Banne Ke Liye Kon Sa Subject Lena Chahiye तो आपको बता दूँ कि आप किसी भी सब्जेक्ट से एक टीचर बन सकते है, फिर चाहे वह कला (Arts), विज्ञान (Science), वाणिज्य (Commerce) या फिर गणित (Mathematics) विषय हो।

नोट – D.El.Ed. कोर्स कि मान्यता दिनों दिन कम होती जा रही है, बहुत से स्थानों पर इसकी जगह B.Ed.कोर्स को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर यह कोर्स आप 12वीं बाद करते है, तो आपको इसे करने में 4 वर्ष का समय लगेगा।

टीचर कितने प्रकार के होते है?

आज के दौर बहुत से लोग सरकारी टीचर बनना चाहते है, परन्तु उनके मन में हमेशा यही सवाल रहता है, कि एक Government Teacher Kaise Bane और Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kare, तो ऊपर दी गयी प्रोसेस के माध्यम से आप सरकारी स्कूल का टीचर बन सकते है।

हालाँकि सबसे पहले यह तय कर ले कि, आप कौन सी क्लास के छात्रों को पढ़ाना चाहते, क्यूंकि शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों को 3 श्रेणियों में विभाजित किया है, जो कि इस प्रकार है –

Primary Teacher (PRT)Class 1st से 5th
Secondary Ya Trained Graduate Teacher (TGT)Class 6th से 10th
Post Graduate Teacher (PGT)Class 11th से 12th

1. Primary Teacher (PRT) कैसे बने?

कक्षा 1 से 5 तक के बच्चो को पढ़ाने वाले शिक्षको को प्राइमरी शिक्षक कहा जाता है। अगर आप एक प्राइमरी टीचर बनना चाहते है, तो इसके आपको 12 वीं 50% अंको क साथ पास करना जरुरी है।

इसके बाद आपको D.El.Ed. कोर्स करना होगा जो कि 2 वर्ष का होता है, इसके अंतर्गत 4 सेमेस्टर होते है। इस कोर्स में प्रत्येक सेमेस्टर 6 महीने का होता है। यह कोर्स आप किसी भी स्ट्रीम या विषय से कर सकते। कोर्स के पूरा होने के बाद आपको टीचर की Vacancy Fill करके इसकी एग्जाम पास करनी होगी, जिसके बाद ही आप प्राइमरी टीचर बन पाएंगे।

2. Secondary या Trained Graduate Teacher (TGT) कैसे बने?

TGT वे टीचर होते है, जो कि कक्षा 6 से लेकर 10वीं तक के छात्रों को पढ़ाते है। सेकण्डरी या TGT टीचर बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन कि डिग्री होना आवशयक हैं। इसमे आपको 50% मार्क्स होना जरुरी हैं।आप ग्रेजुएशन उसी विषय से करे जिसमे आपकी रूचि हो।

इसके बाद आपको B.Ed. का कोर्स करना होगा, जिसकी समयावधि 2 वर्ष की होती हैं । यदि यह कोर्स आप ग्रजुएशन के बाद करते हैं, तो आपको इस कोर्स में 2 वर्ष यानि कि आपको 4 सेमेस्टर पढ़ने होंगे, जो कि 6-6 महीने के होते हैं।

सफलतापूर्वक B.Ed कोर्स करने बाद के आपको TET(Teacher Eligibility Test) एग्जाम पास करना होगा उसके बाद आप एक TGT टीचर बन सकते हैं।

3. Post Graduate Teacher (PGT) टीचर कैसे बने?

एक Post Graduate Teacher बनने के लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन और B.Ed. कोर्स करना बेहद जरुरी होता है। इसमे आप 11th और 12th कक्षा के छात्रों को पढ़ा सकते है। इसके बाद आपको TET एग्जाम देना होगी, ये एग्जाम क्लियर करने के बाद आप PGT टीचर बन जाएंगे।

Government Teacher Banne Ke Liye Kya Kre ये आपको समझ आ गया होगा। अब टीचर  बनने के लिए आयुसीमा कितनी होनी चाहिए इसके बारे में आप आगे जानेंगे।

Teacher Banne Ke Liye Age Limit

शिक्षक बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए, ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। उम्मीदवारों की आयु सीमा शिक्षकों के प्रकार के आधार पर निर्धारित की गयी है, जो कि इस प्रकार है –

टीचर के प्रकार आयुसीमा
Primary Teacher (PRT) अधिकतम 30 वर्ष
Secondary या Trained Graduate Teacher (TGT) अधिकतम 35 वर्ष
Post Graduate Teacher (PGT) अधिकतम 40 वर्ष

इसके अलावा उम्मीदवारों को Category के आधार पर आयु सीमा में छूट प्रदान की गयी है।

Teacher Ki Salary

  • (PRT) प्राइमरी टीचर की सैलरी – 28000-32000 रूपये प्रतिमाह
  • (TGT) टीजीटी टीचर की सलारी – 32000-36000 रूपये प्रतिमाह
  • (PGT) पीजीटी टीचर की सैलरी – 40000-450000 रूपये प्रतिमाह की हो सकती है।

इस वेतन मे कुछ परिवर्तन हो सकता है, क्यूंकि शिक्षकों की सैलरी राज्य सरकार द्वारा तय की जाती है।

Conclusion

इस पोस्ट के जरिये मैंने आपको एक टीचर बनने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया है। मेरे द्वारा आपको टीचर कैसे बने? इस बारे में दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आयी होगी जैसे कि, टीचर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे, एक सरकारी टीचर बनने क लिए क्या करे, टीचर की सैलरी, आयु सीमा आदि। फिर भी अगर आपके कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है हम आपसे जरूर संपर्क करेंगे।

FAQs

  • टीचर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

Teacher बनने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 30 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष है।

  • क्या सरकारी शिक्षक बनना मुश्किल है?

Govt टीचर बनना न तो इतना कठिन और न ही ज्यादा मुश्किल है, हालांकि इसके लिए आपको B.ed, D.El.Ed कोर्स एवं TET या CTET एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा।

  • क्या टीईटी परीक्षा कठिन है?

जी नहीं, यह इतनी कठिन नहीं है हालांकि TET (टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट) वह एग्जाम है जिसे हर किसी को सरकारी शिक्षक बनने के लिए पास करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
DMCA.com Protection Status