a-an-the-ka-use
Education

Articles Kya Hote Hai? इनका प्रयोग कैसे करें (सम्पूर्ण जानकारी)

4.8/5 - (6 votes)

Article English Grammar में उपयोग होने वाले कुछ Words होते है। जिनका प्रयोग हम अंग्रेजी भाषा बोलते समय करते है। English Grammar में इनका बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। यह मुख्यतः 2 प्रकार के होते है – A/An और The. तो आईये जानते है Article Kya Hote Hain के बारे में।

अधिकतर छात्रों को Articles के बारे में सही जानकारी नहीं होती। जिसके कारण वे किसी भी प्रकार के English Sentence को लिखने और बोलने में बहुत Confuse हो जाते है, और गलती करते है। अगर आप भी ये जानना चाहते है,कि Article Kya Hota Hai तो आप हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़े।

बहुत से विद्यार्थियों को A An The Ka Use कब कहा और कैसे करना है, इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती जिसके कारण वे A /An आर्टिकल का सही प्रयोग नहीं कर पाते है। इसलिए हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको आगे विस्तार से बताया गया है A An Ka Use Kaha Hota Hai और Sentence में A /An तथा the आर्टिकल का Use कैसे करते है।

Articles Kya Hote Hai

Article अंग्रेजी भाषा के वे शब्द होते है, जिनका प्रयोग किसी भी Noun के पहले किया जाता है। जो कि हमे यह बतलाता है कि कोई भी Noun विशेष/विशिष्ट है या नहीं। Article एक प्रकार के Adjective होते है, जिन्हे English Grammar में Determiners भी कहा जाता है।

मुख्य रूप से आर्टिकल के 2 प्रकार होते है –

1. Definite Article – The को definite article के नाम से जाना जाता है। इस आर्टिकल का उपयोग किसी भी वस्तु ,स्थान या किसी व्यक्ति के स्थान को निश्चित बनाने के लिए किया जाता है। Ex –

  • The cow is useful.
  • The house in which I live is new.
  • This is the pen which I have bought.
  • The gold of Nepal is cheap.
  • The dog is faithful.

2. Indefinite Article – Indefinite article A and An को – Indefinite article के नाम से जाना जाता हैं, तथा A or An का उपयोग किसी Noun के स्थान को अनिश्चित (uncertain) बनाने के लिए किया जाता है। Ex—

  • there was a queen.
  • He saw an old man.
  • There was a queen.
  • A dog was barking at night.

An The Ka Use

A /An तथा The आर्टिकल क्या होते है ये तो हम आपको पहले ही बता चुके है, तो चलिए अब जानते है, कि A An Ka Use Kaha Hota Hai और The Ka Use Kha Hota Hai.The का उपयोग किसी विशेष व्यक्ति स्थान या फिर किसी वस्तु के लिए किया जाता है। जब की A /An का Use Singular Countable Noun के साथ प्रयोग किया जाता है। countable का अर्थ होता है, जिसकी गिनती की जा सके।

अगर आप Example के साथ A An The Ka Prayog Kaha Hota Hai ये जानना चाहते है तो इस पोस्ट में आगे आपको आगे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है –

“A” Article

A Article का प्रयोग उस Singular Noun शब्द के पहले किया जाता है, जिसका पहला अक्षर व्यंजन (Consonant) होता है, अर्थात जो शब्द व्यंजन अक्षर से शुरू होते है, वहाँ पर A आर्टिकल का प्रयोग किया जाता है। जैसे- क, ख, ग, घ (B, C, D, F, G, H, J, K, L) आदि। मतलब किसी भी शब्द का पहला अक्षर स्वर (Vowel) नहीं होना चाहिए।

उदाहरण: A Pencil, A Toy, A Book, A Chair , A Cat A Pen

“An” Article

An आर्टिकल का प्रयोग उस Singular Noun शब्द से पहले किया जाता है, जिस शब्द का प्रथम अक्षर या ध्वनी स्वर (Vowel) हो यानि शब्द की शुरुआत हिंदी वर्णमाला के स्वर से हो जैसे- अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ऐ, ओ, औ, अं, अ: और अंग्रेजी में (A, E, I, O, U)। ध्यान रहे किसी भी शब्द का पहला अक्षर व्यंजन नहीं होना चाहिए।

उदाहरण: An Umbrella, An Elephant, An Apple, An Artist

A, An का प्रयोग [A Or An Ka Use]

  • जो Noun Singular तथा Countable होते है, उनके पहले A/Anआर्टिकल का प्रयोग किया जाता है।

Example -A cook, A bag, An Artist, An Umbrella, A Boy

A/An article का उपयोग हमेशा  Singular Noun से पहले किया जाता है। Plural (बहुवचन) Noun से पहले a /an का प्रयोग नहीं किया जाता है।

Example – A Book Is Correct, A Books Is Incorrect (यहां Books Plural है)

“The” Article

The आर्टिकल का प्रयोग किसी विशेष Noun के साथ किया जाता है, जिसके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके है। The Article सभी Singular और Plural के लिए समान होता है। The आर्टिकल का प्रयोग उन वस्तु स्थान या व्यक्ति के लिए किया जाता है, जो सिर्फ एक ही हो।

उदाहरण: The Sun, The Earth, The Moon, The President, The World

The Ka Use Kaha Hota Hai

  • किसी भी धार्मिक ग्रन्थ तथा न्यूज़ पेपर के नाम पहले The आर्टिकल का Use किया जाता है।

Example – The Gita, The Bible, The Patrika

  • किसी भी नदी, झील या समुंद्र के नाम के पहले भी The का प्रयोग किया जाता है।

Example  – Tha Brahmaputra, The Dul, The Arabian Sea

  • किसी भी तारीख के पहले The का use किया जाता है।

Example – Today Is The 8 Of July

  • जो भी स्मारक या भवन प्रसिद्व होते है उनके नाम के पहले भी the articles का use किया जाता है

Conclusion

आशा करते है, कि आपको हमारी इस पोस्ट Article Kya Hote Hain के माध्यम से आर्टिकल्स से जुडी सारी जानकारी और Article से जुड़े सारे सवालो के जवाब मिल गए होंगे। इस पोस्ट के जरिये हमने आपको आर्टिकल क्या है तथा A An Ka Use Kaha Hota Hai ,The Ka Use Kha Hota Hai से समन्धित सारी जानकारी प्रदान की है।जो कि आपको Article को समझने और इनका Use करने में मददगार साबित होगी।

उम्मीद है, कि आपको हमारी यह पोस्ट Article Kya Hai जरूर पसंद आयी होगी।अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल या संदेह है, तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये। अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे like and share जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status