whatsapp backup
Technology, व्हाट्सएप

WhatsApp Backup Kaise Le – चैट और मीडिया का बैकअप ले और रिस्टोर करें।

4.7/5 - (13 votes)

WhatsApp Backup Kaise Le: WhatsApp एंड्रॉयड, iOS, टैबलेट आदि के लिए उपलब्ध एक Messaging App है, जिसका उपयोग लोग एक दूसरे से आपस में कनेक्ट रहने एवं फोटो/वीडियो शेयरिंग, ऑडियो/वीडियो कॉल करने के लिए करते है। लाखों लोगों द्वारा WhatsApp का इस्तेमाल किया जा रहा है। समय के साथ-साथ यह एक लोकप्रिय एप्प बन गया है जिस पर आप मिलो दूर रह रहे अपने साथी को संदेश भेज सकते है वह भी कुछ ही पल में।

इसके अलावा आप इसमें सन्देश के साथ फोटो, वीडियो, ऑडियो, और डॉक्यूमेंट को एक दूसरे को शेयर कर सकते हैं बिना किसी शुल्क दिए। इस एप्प में हर दिन नए-नए  फीचर्स जुड़ते रहते है जिनमें व्हाट्सएप का बैकअप लेना, एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन करना, व्हाट्सएप स्टेटस हाईड करना आदि शामिल है।

whatsapp backup kaise le

अगर आप ऑफिसियल व्हाट्सएप या इसके क्रैक वर्जन जैसे जीबी व्हाट्सएप, एफएम व्हाट्सएप या यो व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको कभी न उसे अनइंस्टाल करने की जरूरत पड़ जाए तो ऐसे में अगर आप चाहते है कि आपका WhatsApp Data डिलीट न हो तो उसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप का Backup लेना होगा और फिर उसे दोबारा अपने व्हाट्सएप पर Restore करना होगा। हालांकि कई लोगों पता नहीं होगा कि WhatsApp Backup Kaise Le तो इसकी पूरी प्रोसेस आपको इस पोस्ट में बताई है।

WhatsApp Backup Kya Hai

व्हाट्सएप बैकअप, आपके WhatsApp अकाउंट के ओरिजिनल डाटा की एक कॉपी होती है जिससे अगर गलती से आपके व्हाट्सएप का ओरिजिनल डाटा गुम या डिलीट हो जाता है तो इस स्थिति में हम इस डाटा का इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए कभी भी बाइ चांस आपका मोबाइल गुम हो जाये या डाटा डिलीट हो जाये तो उसका बैकअप बना सकते है ताकि आप अपने डाटा को फिर से रिस्टोर या प्राप्त कर सके।

whatsapp backup kaise le

आप अपने डिवाइस पर एक लोकल बैकअप भी बना सकते है। बस आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ओपन करना है बैक अप बटन पर टैप करना है। बैकअप सेव कर लेने के बाद, आप अपने डिवाइस से व्हाट्सएप को हटा सकते है और इसे अपने नए एंड्रॉइड डिवाइस पर इंस्टॉल कर सकते है।

WhatsApp Backup Kaise Le

अब आप यह तो जान ही गए होंगे की व्हाट्सएप बैकअप होता क्या है और यह आपके लिए क्यों उपयोगी है, परन्तु आप के मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा की WhatsApp Backup ले कैसे तो आइये हम आपको WhatsApp Backup लेना सिखाते है

यह बहुत आसान प्रक्रिया होती हैं परन्तु उस के लिए आप को यह पता होना चाहिए की आप व्हाट्सएप में किस का बैकअप लेना चाहते हैं। WhatsApp Backup कई प्रकार से लिया जा सकता है जैसे कि –

  • WhatsApp पर अपनी चैट History Restore कैसे करे
  • Android और iPhone में WhatsApp Backup  कैसे ले
  • Google Drive में बैकअप कैसे ले

गूगल ड्राइव पर बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आपके मोबाइल नंबर और आपके गूगल अकाउंट की आवश्यकता होती हैं।

इन सभी में  WhatsApp Backup लेने की प्रक्रिया की जा सकती हैं लेकिन बैकअप लेने के लिए ऑनलाइन नेटवर्क होना आवश्यक है बिना नेट के आप बैकअप नहीं ले सकते हैं।

Android Me WhatsApp Backup Kaise Le

  • WhatsApp पर डिलीट किये गए मैसेज का बैकअप लेने के लिए सबसे पहले आपको आपके फोन में WhatsApp App को खोलना होगा।
  • इसके बाद आप को ऊपर की और दाये तरफ Menu या Three Dots (⋮) दिख रहे होंगे, उस पर क्लिक करें।

whatsapp backup

  • अब आपकी स्क्रीन पर आपको कई सारे ऑप्शन दिख रहे होंगे उनमे से ‘Settings’ वाले ऑप्शन पर टैप करना है।
  • सेटिंग ओपन करने के बाद आपको 4 – 5 ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें दूसरे नंबर का ऑप्शन ‘Chats’ होगा उस पर क्लिक करें।

whatsapp chats

  • Chats में जाने के बाद आपको कई ऑप्शन मिलेंगे, जिनमे से आपको ‘Chat Backup’ वाले ऑप्शन को चुनना है।

chat backup

  • जैसे भी आप Chat Backup ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तब आपकी सामने कुछ विकल्प शो होंगे;

backup-google-drive-settiing

  • विकल्प 1  – सबसे पहले आपको ‘Backup To Google Drive’ विकल्प दिखाई देगा, इसमें आप जिस समय का बैकअप लेना चाहते उसे सेट करना है। जिनमें Never, Daily, Weekly, Monthly ऑप्शन मिलेंगे, इसमें से आप जिस समय का बैकअप लेना चाहते उस ऑप्शन को चुने।
  • विकल्प 2 – दूसरा विकल्प ‘Google Account’ इसमें आपको अपना जो गूगल अकाउंट है वो दिखाई देंगे, आप जिस गूगल अकाउंट पर बैकअप लेना चाहते उसे चुने।
  • विकल्प 3 – तीसरा ऑप्शन ‘Back Up Over’ है जिसमें आपको 2 विकल्प दिखाई देंगे; WIFI और Wi-fi Or Cellular, इनमे से जिस भी ऑप्शन की मदद से आप बैकअप लेना चाहते उसे चुने।
  • विकल्प 4 – चौथा और अंतिम ऑप्शन है ‘Include Videos’, अगर आप WhatsApp Videos बैकअप लेना चाहते तो इस पर क्लिक करके इसे Enable करें।

यह सब विकल्पों को सेट करने के बाद आपको जो ‘Backup’ बटन दिखाई दे रहा होगा, उस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही WhatsApp Backup  होना शुरू हो जायेगा और आप आसानी से अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप ले पाएंगे।

Google Drive Backup से Restore करें

अगर आप चाहते है कि आपके व्हाट्सएप चैट हिस्ट्री की कॉपी अपने आप ही बन जाये तो इसके लिए आप Manually Backup फीचर्स को सक्षम कर सकते है और इसकी फ्रीक्वेंसी Daily, Weekly या Monthly के रूप में चुन सकते है।

ध्यान रहे Google Drive Backup को सफलतापूर्वक Restore करने के लिए, आपको उसी मोबाइल नंबर एवं बैकअप बनाने के लिए उपयोग किए गए Google Account का उपयोग करने की आवश्यकता है।

import whatsapp backup

अपना बैकअप पुनर्स्थापित (Restore) करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा :

  1. सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड डिवाइस को उसी Google Account से लिंक करना है जिसमें आपने व्हाट्सएप का Backup लिया था।
  2. अब प्ले स्टोर से व्हाट्सएप ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करके उसे खोले, फिर उसमें अपना मोबाइल नंबर के माध्यम से ‘Verify’ करें।
  3. इसके बाद गूगल ड्राइव से अपने व्हाट्सएप अकाउंट का बैकअप रिस्टोर करने के लिए आपको ‘Restore’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. जब डाटा Restoring प्रोसेस सफलतापूर्वक पूरी हो जाये, फिर उसके बाद ‘Next’ विकल्प पर टैप करें।
  5. सफलतापूर्वक ‘Initialization’ की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके व्हाट्सएप अकाउंट की पूरी चैट प्रदर्शित हो जाएँगी।

WhatsApp Backup लेने के क्या फायदे है?

WhatsApp Backup लेने से आप अपने मित्र या परिवार या अन्य लोगों से जो भी चैट करते है और वीडियो, फोटो, ऑडियो सेंड करते है तो वह सभी डाटा व्हाट्सएप डिलीट या अपडेट या अन्य वजह से खत्म या नष्ट हो सकता है अगर आप उस डाटा का बैकअप लेंगे तो उस डाटा को पुनः प्राप्त (Restore) कर सकते है इसलिए से बैकअप लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। इसके अलावा व्हाट्सएप बैकअप अन्य चीजों के लिए भी उपयोगी है –

  • खोयी हुई या डिलीट हुए चैट को पुनः प्राप्त कर सकते है।
  • मल्टीमीडिया (Photos, Videos, Files) को Restore कर सकते है।
  • फॉर्मेट डाटा को पुनः प्राप्त कर सकते है।
  • Android और iPhone दोनों में बैकअप लिया जा सकता है।
  • गूगल ड्राइव पर डाटा सेव कर सकते है।

निष्कर्ष

जैसा कि आप जानते ही है की व्हाट्सप एक सोशल मीडिया एप्प है तो इसके जो भी डाटा का बैकअप लिया जाये उसे सुरक्षित स्थान पर रखना बहुत महत्वपूर्ण है, अगर गलत व्यक्ति के हाथ आपका पर्सनल डाटा लग जाये तो यह आपके लिए घातक हो सकता है तो आप इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि जिस भी जगह पर अपना बैकअप स्टोर करें वह पूरी तरह सेव है या नहीं यह जरूर सुनिश्चित कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
DMCA.com Protection Status