WhatsApp Kaise Download Kare? – WhatsApp डाउनलोड करने का 2 बेहद आसान तरीका!

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? – आज शायद ही कोई होगा जो WhatsApp का उपयोग न करता हो क्योंकि यह अब सभी के जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। क्या आप जानते है कि WhatsApp की शुरुआत January 2010 में हुई थी।

जब Whatsapp Chaalu किया गया था तब बहुत ही कम लोगों को इसके बारे में पता था लेकिन धीरे-धीरे लोगों को इसके बारे में पता चला और इसके उपयोगकर्ताओं की संख्या की लाखों में पहुँच गयी। जी हाँ वर्तमान में WhatsApp के Monthly Active Users की संख्या 390.1 million तक पहुँच गयी है।

whatsapp download kaise kare

बहुत से स्मार्टफोन Users को फ़ोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करते है इस बारे में पता नहीं होता इसलिए उन लोगों के हम यह पोस्ट लेकर आये जिसमें हम आपको बताएंगे कि फोन व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें। यदि आप अपने फोन में WhatsApp Download Karna चाहते है तो पोस्ट को शुरू अंत तक जरूर पढ़े।

Whatsapp Kaise Download Kare

WhatsApp के साथ, आप Fast, Simple, Secure Messaging और Free Calling आदि Service पूरी दुनिया में फोन पर उपलब्ध होंगे। व्हाट्सएप की सर्विस पूर्णता निःशुल्क है जी हाँ इसके लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना पड़ता। यह निचे बताये गए सभी Platforms के लिए उपलब्ध है:-

  • Android
  • iPhone
  • Mac or Windows PC

Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp दुनिया का सबसे बड़ा Online Messaging App है। इसके उपयोग के कई लाभ आइए जानते है उनके बारे में।

WhatsApp Chaalu Karne Ke Fayde

WhatsApp के Popular होने का मुख्य कारण इसके द्वारा प्रदान किये जाने वाले Features है चलिए जानते है व्हाट्सएप के लोकप्रिय Features के बारे में-

WhatsApp Payments

लंबे समय के इंतजार के बाद भारत में WhatsApp Payment लॉन्च कर दिया गया है। Facebook के स्वामित्व वाले WhatsApp पर “WhatsApp Pay” सर्विस को भारत में फरवरी 2018 में एक ट्रायल रन के रूप में लॉन्च किया गया था। अब आप WhatsApp से Online Payment भी कर सकते है

WhatsApp QR codes

यह बहुत ही अच्छा Feature है जो उपयोगकर्ताओं के लिए New Contacts को जोड़ना आसान बनाता है। इस फीचर्स के द्वारा कोई भी उपयोगकर्ता WhatsApp QR Code को Scan करके व्हाट्सएप पर संपर्क जोड़ सकता है।

Permanent mute option

इस विकल्प का उपयोग करके उपयोगकर्ता अब स्थायी रूप से Mute पर चैट कर सकते है। तथा बार-बार स्क्रीन पर आपने group के messages को mute करके रोक सकता सकता है।

WhatsApp group calls

यह Features लोगों को काफी करीब ले कर आया है इस पर पहले केवल 4 उपयोगकर्ताओं जुड़ सकते है लेकिन अब इस पर 8 लोग जुड़ सकते है। Group Call सुविधा Android और iOS उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए उपलब्ध है।

Dark mode

WhatsApp हमेशा अपने उपयोगकर्ताओं के लिए कुछ न कुछ नया लता रहता है इसी के तहत इस साल की शुरुआत में व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए डार्क मोड फीचर पेश किया था। जो एंड्रॉयड, आईफोन के अलवा डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध है।

Advanced search mode

Advanced search mode एक दिलचस्प और समय बचाने वाला फीचर है। यह उपयोगकर्ताओं को App में Image, Video, Link और अन्य महत्वपूर्ण चीजों को Search करने की अनुमति देता है।

Whatsapp Download Kaise Kare

यदि आपको अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप डाउनलोड करना है तो इसके 2 तरीके है जो आपको आगे बताये गए है-

  • Play Store
  • WhatsApp Website

Play Store से व्हाट्सएप्प कैसे डाउनलोड करें?

यदि आप Android User है तो आपको बता दें कि Play Store से व्हाट्सएप डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए बस आपके पास Gmail ID होना चाहिए क्योंकि Play Store का उपयोग करने के लिए आपके पास Gmail अकाउंट होना चाहिए। हालाँकि जब आप New Phone लेते है तो पहली बार जब आप अपने डिवाइस को चालू करते है, तब तो यह आपको अपने Google Account में Log In करने के लिए कहता है। जिसमें आप अपने Gmail ID से Login होते है। यदि आपने पहले से ही Gmail से Login कर लिया है तो आपको दोबारा से Login नहीं करना पड़ेगा।

तो यदि अब आप अपने फोन में व्हाट्सएप कैसे चालू करते हैं यह जानना चाहते है तो इसके लिए आपको निचे बताये गए Steps को Follow करके अपने फोन में व्हाट्सएप्प को डाउनलोड करना होगा:

Step 1: Open Play Store App

सबसे पहले अपने फोन पर दिए गए Play Store के Icon पर क्लिक करके उसे Open करें।

Step 2: Search WhatsApp

Play Store के Homepage पर आपको सबसे ऊपर Search Bar दिख रहा होगा वहां पर “WhatsApp” टाइप करके सर्च पर क्लिक करें।

Step 3: Tap On Download Button

सर्च करने पर आपको WhatsApp का Icon दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें, अन्यथा आप निचे दिए गए Download Button पर क्लिक करके सीधे WhatsApp Download कर सकते है।

Step 4: Install App

अब आपको Install Button पर क्लिक करना है, व्हाट्सएप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा (कृपया डाउनलोड होने तक कुछ समय प्रतीक्षा करें)।

Step 5: Enter Mobile Number

लीजिये हो गया, अब Open Button पर क्लिक करके इसे ओपन करें और अपने Mobile Number Enter करके इसका आनंद लें।

Website से WhatsApp कैसे Download करें?

Website से व्हाट्सएप डाउनलोड करना पहले तरीके से भी आसान है इसमें बस आपको वेबसाइट से File Download करना है और उसे अपने फोन में Install करना है। हालांकि यह Process उन लोगों के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है जो पहली बार स्मार्टफोन का Use कर रहे है।

  • सबसे पहले निचे दी गई Link पर Click करें।
  • अगले पेज पर आपको एक Download Button मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करें फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी।
  • File Download हो जाने पर उस पर क्लिक करके उसे Open करें।
  • File में आपको Install पर क्लिक करना WhatsApp आपके Device में Install हो जायेगा।
  • अब अपना Mobile Number डालकर आप इसका उपयोग करने के लिए तैयारी है।

व्हाट्सएप्प कैसे अपडेट करें?

  • यदि आप WhatsApp में जोड़े गए नये Feature का उपयोग करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना WhatsApp Update करना होगा जिसे आप अपने Play Store में जा कर Update कर सकते है।

  • सबसे पहले Play Store को Open करें।
  • सबसे ऊपर दिए गए 3 Line पर Click करें।
  • आपको Top पर ही My Apps & Games का Option दिखाई दे रहा होगा उस पर Click करें।
  • बस WhatsApp Icon के सामने दिए गए Update पर क्लिक करें अपना WhatsApp Update कीजिये।

Conclusion

तो देखा न दोस्तों आपने कितने आसानी से हमने आपको बताया आप ऊपर बताये गए 2 Whatsapp Download Karne Ka Tarika में से किसी का उपयोग कर सकते है जो आपको आसान लगे। इसके बावजूद भी यदि आपको कोई परेशानी आयी तो आप हमे Comment करके बता सकते है हमे आपकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर है। पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे Share करना न भूले। धन्यवाद!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here