whatsapp kya hai
Technology, व्हाट्सएप

WhatsApp Kya Hai – जानिए व्हाट्सप्प की पूरी जानकारी हिंदी में।

4.7/5 - (14 votes)

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय एक फ्री, मल्टी-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग ऐप है जिसके वर्तमान में करोड़ों उपयोगकर्ता है यह अपने उपयोगकर्ताओं को Video और Audio कॉल करने, Text संदेश भेजने, अपनी Live Location शेयर करने और भी बहुत कुछ करने की सुविधा देता है। व्हाट्सएप वर्तमान में Android, iPhone, Mac और Windows PC आदि डिवाइसेस के लिए उपलब्ध है। इससे आप कभी भी, कहीं भी, किसी भी समय अपनी बातचीत जारी रख सकते है।

आज से कई साल पहले लोग एक दूसरे से संपर्क करने के लिए चिट्ठी, पत्र, टेलीग्राम द्वारा संदेशों का आदान प्रदान करते थे, जिसे पहुंचाने में काफी समय चला जाता था। परन्तु वर्तमान में इन सभी कार्यों के लिए सबसे अधिक WhatsApp का उपयोग किया रहा है।

what is whatsapp

इस एप्प की सहायता से आप कितनी भी दूरी पर स्थित व्यक्ति को चंद मिनटों में संदेश पहुंचा सकते है वह भी बिना किसी शुल्क के। इससे आपके पैसों के साथ समय की भी बचत होती है।

WhatsApp क्या है

WhatsApp एक मैसेजिंग मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी शुरुआत वर्ष 2009 में की गयी थी। इसके 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता होने के साथ, यह उन लोगों, दोस्तों और परिवार के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय है जो विभिन्न देशों में रहते है और एक-दूसरे के साथ संपर्क में रहना चाहते है।

whatsapp kya hai

इस एप्प से Text Message भेज सकते है, Video/Audio Call कर सकते है, Photo/Videos/Files का आदान कर सकते है और साथ ही अपनी लाइव लोकेशन भेज सकते है। व्हाट्सएप एंड्रॉयड के प्ले स्टोर, और एप्पल के एप्पल स्टोर से बिना किसी चार्ज के आसानी से डाउनलोड एवं इंस्टॉल किया जा सकता है। यह Play Store पर उपस्थित अन्य सोशल मीडिया एप्प जैसे- फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट के समान ही है।

व्हाट्सएप की इसी लोकप्रियता के कारण आज इंटरनेट पर सैकड़ों क्लोन वर्जन मौजूद है जो कि मूल व्हाट्सएप की तुलना में कई सारे Advanced Features प्रदान करते है वो भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क है। हालांकि उन क्लोन वर्जन में कुछ लोकप्रिय एप्प भी है जिनमे से जीबी व्हाट्सएप सबसे फेमस और ज़्यादा फीचर उपलब्ध करने वाला एप्प है।

अगर यह आपके डिवाइस में उपलब्ध नहीं है तो आप इसे मोबाइल में डाउनलोड करके इसका उपयोग कर सकते है। यह इन सभी डिवाइस के लिए उपलब्ध है –

Android

Android

iPhone

Iphone

mackbook

MackBook

windows

Windows PC

WhatsApp Full Details In Hindi

व्हाट्सएप यह आपको केवल इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके वीडियो/वॉइस कॉल करने और संदेश भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि यह उपयोग करने के लिए लगभग पूरी से फ्री है जिसमें अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग भी शामिल है। WhatsApp पर साइन अप करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, और डाटा प्लान या सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं है।

WhatsApp एप्प को मूलरूप से 2009 में जैन कौम और ब्रायन एक्टन द्वारा बनाया गया था, लेकिन फेसबुक द्वारा खरीदे जाने के बाद अब इसके मालिक मार्क ज़ुकर्बक है जो कि फेसबुक से CEO है। WhatsApp एप्प की वर्ष 2009 से कर दी गयी थी, परन्तु भारत में इसका उपयोग 2011 से किया जा रहा है और अब यह दुनिया का एक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन गया है। इसी के साथ – साथ कुछ अन्य डेवेलपर्स ने भी इसके मोड़ वर्शन बनाये है जो की क्रमश यो व्हाट्सएप, एफएम व्हाट्सएप इत्यादि है।

WhatsApp को चालू कैसे करें?

अगर आप Android उपयोगकर्ता है तो आपको अपने मोबाइल में उपलब्ध गूगल प्ले स्टोर ऐप की मदद से WhatsApp को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा उसके बाद आपको नीचे प्रदान की गयी स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • प्ले स्टोर से WhatsApp को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें।
  • ऐप खोलने के करने के बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • मोबाइल नंबर डालने के पश्चात आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड या OTP आएगा।
  • यह OTP एक वेरिफिकेशन कोड है जिसे दर्ज करके आपको अपना अकाउंट वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपको अपना व्हाट्सएप प्रोफाइल, नाम आदि चुनने के लिए कहा जायेगा, बस अब आपका अकाउंट चालू हो चुका है।

WhatsApp फीचर्स

Text Messaging

Text Messaging व्हाट्सएप का एक फीचर है जिसके माध्यम एक व्हाट्सएप यूजर से दूसरे व्हाट्सएप यूजर तक संदेश या SMS बिना किसी शुल्क के सरलता से पहुंचाया जा सकता है।

WhatsApp Group

group

WhatsApp Group का उपयोग फैमली, रिश्तेदार, सह-संबधी और दोस्तों से संपर्क में रहने के लिए किया जाता है इस फीचर की मदद से आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का एक ग्रुप बनाकर एक साथ बातचीत एवं फोटो/वीडियो शेयर कर सकते है।

WhatsApp Voice And Video Calls

voice calls

WhatsApp वॉइस और वीडियो कॉल फीचर की मदद से आप किसी भी समय Mobile डाटा या Wi Fi का इस्तेमाल करके अपने जान-पहचान व्यक्ति या अन्य को स्वतंत्र रूप से विडियो और वॉइस कॉल कर सकते है।

WhatsApp Web

whatsapp web

अगर आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करना चाहते है तो WhatsApp Web फीचर का उपयोग करके व्हाट्सएप चैट को अपने कंप्यूटर से लिंक कर सकते है। इससे आप जब भी अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम कर होंगे तो आपको बार-बार अपने मोबाइल को नहीं देखना पड़ेगा।

Document Sharing

doc sharing

WhatsApp के माध्यम से एक दूसरे को दस्तावेज़ साझा करना भी आसान हो गया है। हम दूर बैठे किसी भी व्यक्ति को कुछ पल में ही अपने डाक्यूमेंट्स (PDF, Word File) भेज सकते है।

Backup Data

backup

WhatsApp पर डाटा का बैकअप लेकर डाटा को सुरक्षित किया जा सकता है वह भी बिना कोई पैसे दिए। अगर जाने-अनजाने में आपसे व्हाट्सएप चैट या डाटा गुम या डिलीट हो जाये तो ऐसे में आपके द्वारा लिए व्हाट्सएप बैकअप को आप पुनः रिस्टोर करके डाटा को प्राप्त कर सकते है।

WhatsApp Delete Easily

delete

अगर कुछ कारणों से आप व्हाट्सएप को चलना नहीं चाहते या इससे दूरी बनाना चाहते या फिर इसे बंद करना चाहते है तो आप आसानी से इस पर उपलब्ध पूरा डाटा डिलीट या नष्ट कर सकते है।

Privacy

privacy

End-To-End Encryption व्हाट्सएप प्राइवेसी का ही एक हिस्सा है इसमें आपके संदेश और कॉल सुरक्षित होते है। इसलिए केवल आप और जिस व्यक्ति से आप संचार (कम्यूनिकेट) कर रहे है, वे उन्हें पढ़ या सुन सकते है और बीच में कोई भी नहीं, यहां तक ​​कि व्हाट्सएप खुद भी नहीं।

निष्कर्ष

WhatsApp आपको अपने दूर रह रहे भाई-बंधुओं से संपर्क में रखता है साथ ही इस एप्प का उपयोग आप पढ़ाई करने में नोट्स शेयर करने में भी कर सकते है लेकिन इस एप्प के फायदों (Pros) के साथ कुछ हांनियाँ (Cons) भी है जैसे- इससे आपकी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है और आप घंटो तक इस एप्प पर चैटिंग करके अपना टाइम वेस्ट करते है।

साथ ही इसकी वजह से आप अपने आस-पड़ोस में रह रहे व्यक्तियों ज्यादा बात न करके, दूर रह रहे लोगों से बात करते है और इसी कारण आपकी आस-पास के लोगों से बिल्कुल पहचान नहीं होती। कभी यह एप्प न हो तो आप खुद को अकेला पाएंगे।

WhatsApp एप्प पर अन्य सोशल मीडिया एप्प की तरह ही झूठी अफवाह फैलाने में ज्यादा देर नहीं लगती है, इसलिए ध्यान रखें किसी भी अनौपचारिक मैसेज को किसी से साझा न करें, वर्ना आप पर कार्यवाही की जा सकती है। अतः हम आपको यही सलाह देंगे की आप इसका उपयोग तो करें, पर इसका दुरुपयोग न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
DMCA.com Protection Status