WordPress क्या है – वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करें की पूरी जानकारी।

5/5 - (1 vote)

WordPress (वर्डप्रेस) एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग ऑनलाइन वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है। WordPress को PHP और MYSQL लैंग्वेज में लिखा गया है। यह दुनिया की लगभग एक-तिहाई वेबसाइटों को अधिकार देता है। वर्डप्रेस साइट डेवलपर और CMS (Content Management System) में से केवल एक है जिसे उपयोगकर्ता मुफ्त में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते है, लेकिन इसकी अनूठी विशेषताएं है जो इसे आज उपयोग में सबसे लोकप्रिय कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बनाती है। इस लेख में जाने वर्डप्रेस क्या है (What Is WordPress) और इसे कैसे इनस्टॉल करें की पूरी जानकारी।

अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो आपने WordPress के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि WordPress Kya Hai, वर्डप्रेस कैसे काम करता है एवं इसके फायदे क्या है। तो ये सब प्रश्नों के जवाब पाने के लिए बने रहे लेख में अंत तक।

Wordpress Kya Hai

वर्डप्रेस क्या है (What Is WordPress)

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स वेबसाइट मेकिंग टूल है जिसका उपयोग ऑनलाइन वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। वर्डप्रेस को PHP (Hypertext Preprocessor) और MySQL में लिखा गया। वर्डप्रेस का आविष्कार मैट मुलेनवे (Matt Mullenweg) ने किया था और यह 27 मई 2003 को जारी किया गया था।

मूल रूप से वर्डप्रेस एक ऐसा सॉफ्टवेयर है, जो उन लोगों को प्रबंधित करता है जो उनकी वेबसाइट पर आते है। वर्डप्रेस की तरह ही कई और कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) फ्री ओपन सोर्स है जैसे कि Joomla, Bootstrap, Tumblr, Drupal आदि लेकिन लोगों के बीच जो सबसे लोकप्रिय है वह है सीएमएस वर्डप्रेस।

WordPress.com और WordPress.org में क्या अंतर है?

वर्डप्रेस अपनी सेवा दो तरीकों से देता है जिसमें वह दो अलग-अलग प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है।

  • WordPress.com
  • WordPress.org

1. WordPress.com

यदि आप अपना स्वयं का डोमेन और होस्टिंग का खर्च नहीं उठाना चाहते है तो WordPress.com आपके काम की वेबसाइट है। इसमें न तो आपको वेब सर्वर के लिए होस्टिंग या पैसे की टेंशन होती है। क्योंकि यह पूरी तरह से उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और आपके पास अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज करने का विकल्प भी है। लेकिन इस पर वेबसाइट बनाने का कुछ भी नुकसान है वो यह कि आप अपनी वेबसाइट के रूप में इसे बदलने के लिए अलग से एक Theme अपलोड नहीं कर पाएंगे और दूसरा आप किसी भी Plugin का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

2. WordPress.org

जब आप वेबसाइट के लिए अपना स्वयं का डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं और अपना स्वयं का वेब होस्टिंग सर्वर लेना चाहते हैं और उस पर वर्डप्रेस स्थापित करते हैं, तो यह वर्डप्रेस पर काम करता है। WordPress.org ऐसे कई फायदे देता है जो wordpress.com पर नहीं हैं। इसके लिए आप टॉप लेवल का डोमेन चुन सकते हैं और आप कम से कम 1 साल के लिए एक डोमेन खरीद सकते हैं और इसे हर साल Renew कर सकते है।

WordPress Ko Install Kaise Kare

यदि आप अपनी खुद की एक वेबसाइट बनाना चाहते है तो सबसे पहले आपको डोमेन और उसके लिए होस्टिंग लेना होगी। यदि आपने Hosting व Domain ख़रीद लिया है तो अब WordPress का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले WordPress Download करके Install करना होगा। इसके लिए आपको अपने डेस्कटॉप के Control Panel में वर्डप्रेस लॉगिन करना होगा।

स्टेप 1: Login Hostgator

सबसे पहले आपने जिस Email से होस्टिंग लिया या ख़रीदा था उस ईमेल से Hostgator में “WordPress Login” करे।

स्टेप 2: Manage Orders

अब आपके सामने एक Welcome Page ओपन होगा जिसमें आपको “Manage Orders” पर क्लिक करना है। तथा इसके बाद List/ Search पर Click करे फिर आपके Domain Name पर क्लिक कर दे।

स्टेप 3: Admin Details

अब आपको “Admin Details” का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करे।यह एक विंडो ओपन होगी। यहाँ आपको Control Panel का URL, User Id और Password दिखेगा इसकी मदद से आपको इसमें Login करना है।

स्टेप 4: Login Control Panel

जैसे ही आप इसमें “Login” करेंगे, तब “Control Panel” का पेज ओपन होगा, स्क्रॉल डाउन करे।

स्टेप 5: Softaculous Apps Installer

इसके बाद आपको Software के सेक्शन में “Softaculous Apps Installer” का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 6: Install WordPress

अब वर्डप्रेस पर क्लिक करके Install बटन पर क्लिक कर दे। फिर डोमेन चुनकर साइट का नाम और साइट की डिस्क्रिप्शन एंटर करे।

स्टेप 7: Admin Account

Admin Account में आपको Admin Username और Admin Password एंटर करके इनस्टॉल पर क्लिक करना है।

लीजिये अब आपका WordPress Install हो गया है। अब आप यूजर नाम और पासवर्ड से WordPress में लॉगिंन करके पोस्ट डालना शुरू कर सकते है लेकिन इसके पहले वर्डप्रेस की Setting अवश्य कर ले।

WordPress Par Blog Banane Ke Fayde

चलिए अब अपनी व्यवसाय या व्यक्तिगत साइट को सेट अप करने या चलाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करने के कुछ प्रमुख लाभों पर एक नज़र डालते है।

Flexible and Adaptable

यद्यपि वर्डप्रेस मूल रूप से ब्लॉगिंग और संबंधित प्रकार के ऑनलाइन पब्लिशिंग का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह अन्य उद्देश्यों के साथ साइटों की एक विस्तृत श्रृंखला को भी अधिकार देता है। वर्डप्रेस का उपयोग बड़े बहुराष्ट्रीय निगमों के लिए जटिल साइटों को चलाने, छोटे व्यवसायों के प्रबंधन और व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है।

User-friendly

वर्डप्रेस साइट को बिना किसी तकनीकी विशेषज्ञता के भी मिनटों में स्थापित और चलाया जा सकता है। सभी उपयोगकर्ता की जरूरत है एक डोमेन नाम और एक वेब होस्टिंग खाता है। वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता के माध्यम से मुफ्त में स्थापित किया जा सकता है या वर्डप्रेस से सीधे अपलोड किया जा सकता है।

Themes

वर्डप्रेस थीम उपयोगकर्ताओं को एक नई साइट दिखाने और कार्यों को ठीक करने के लिए कई सारे विकल्प प्रदान करती है। इनमें से कई वर्डप्रेस थीम डायरेक्टरी के माध्यम से एक नई साइट के मालिक को मुफ्त में उपलब्ध है, तथा इसके अलावा दुनिया भर के डिज़ाइन मार्केटप्लेस और थर्ड-पार्टी डिजाइनरों के माध्यम से हजारों थीम और खरीदे भी जा सकते हैं। वर्डप्रेस साइट के लुक और लेआउट को बदलने के लिए किसी भी समय थीम को लाइव preview और इंस्टॉल किया जा सकता है।

Plugins

वर्डप्रेस में एक मूल साइट बनाने के लिए आवश्यक सभी तत्व शामिल हैं, लेकिन कई उपयोगकर्ता साइट की विशिष्ट आवश्यकताओं से संबंधित अधिक विशिष्ट कार्य चाहते हैं। वर्डप्रेस plugins directory में विशिष्ट कार्यों को करने के लिए डिज़ाइन किए गए सैकड़ों plugins-code शामिल है- जो उपयोगकर्ताओं को किसी भी अनुकूल वर्डप्रेस साइट पर शॉपिंग कार्ट, गैलरी, संपर्क फ़ॉर्म और अन्य कई सुविधाएँ जोड़ने की अनुमति देते है।

WordPress Sites Rank High

सर्चेबिलिटी गूगल और अन्य खोज इंजनों पर उच्च रैंकिंग की कुंजी है। वर्डप्रेस साइट अपने कीवर्ड के लिए उच्च रैंक देती हैं, मोटे तौर पर क्योंकि वे लगातार अपडेट किए जा रहे हैं और क्योंकि वर्डप्रेस में SEO (search engine optimization) के लिए कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन के लिए विभिन्न प्रकार के टूल और प्लगइन्स शामिल हैं।

सारांश

तो दोस्तों यह थी हमारी पोस्ट जिसमे हमने आपको WordPress in Hindi के बारे में बताया हम आशा करते है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको हमारी पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है। आप हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है। ताकि वे इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

     

मैं 27 वर्ष का सुमित गोविन्द राव, इलाहबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में Ph.D. हूँ और मैने एक वरिष्ठ कॉलेज प्रोफेसर के रूप में 4 वर्ष से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IIT दिल्ली) में काम किया है। एक Ph.D. और प्रोफेसर होने के नाते, मैने दुनिया भर में शिक्षा, स्वास्थ, तकनीक और अन्य के बारे में लिखने के लिए हिंदी दुनिया वेबसाइट की शुरुआत की। Contact: [email protected]

Leave a Comment

error: Content is protected !!