YouTube Se Video Kaise Download Kare
Tutorials

YouTube Se Video Kaise Download Kare – Laptop और Mobile के लिए

4.7/5 - (4 votes)

YouTube ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग करने का लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है। कोई भी एंड्राइड या आईफोन उपयोगकर्ता इस पर Entertaining से लेकर Educational Videos, Dancing, Singing, Cooking सभी प्रकार की वीडियोस इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन देखी जा सकती है।

परन्तु यदि आपको यूट्यूब वीडियो ऑफलाइन देखनी है तो आपको यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करना होगा। हालांकि YouTube द्वारा वीडियो डाउनलोड करने की सेवा प्रदान नहीं की जाती, इसलिए अधिकतर लोग YouTube Se Video Kaise Download Kare के बारे में जानना चाहते है।

YouTube मूलरूप से 2005 में बनाया गया है, अब यह ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बना गया है। इस प्लेटफार्म पर निःशुल्क कई तरह की विडियो शेयर की जाती है।

YouTube Se Video Kaise Download Kare

अपनी सेवाओं के कारण, YouTube दुनिया की लोकप्रिय वेबसाइट में से एक बन गया है। यूट्यूब वीडियो से मनोरंजन के साथ-साथ बहुत कुछ सीखा भी जा सकता है। YouTube पर हर क्षेत्र से संबंधित वीडियो देखी और सेव की जा सकती है वो भी अलग-अलग क्वालिटी में।

अधिकांश व्यक्ति यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करके देखना पसंद करते है, लेकिन जब भी आप मोबाइल में YouTube वीडियो मुफ्त में डाउनलोड करने का प्रयास करते है तो यह केवल वीडियो को सेव करने की अनुमति देता है न कि उसे डाउनलोड करने की।

हालांकि आप अन्य विभिन्न तरीकों का उपयोग करके किसी भी YouTube Video और ऑडियो को सेव सकते है। हम आपको MP4, MP3, SQ, HD, Full HD क्वालिटी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के फॉर्मेट में Free YouTube वीडियो डाउनलोड करने के अलग-अलग तरीके बताएंगे, जिनके माध्यम से आप 100% किसी भी वीडियो को अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के तरीके (Phone एवं Laptop)

जैसा कि आप जानते ही है की यूट्यूब पर इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन वीडियो देखी जा सकती है किन्तु व्यक्ति किसी दूसरे शहर या गांव जाता है, तो वहां शायद नेटवर्क की दिक्कत हो सकती हैं और इस वजह से आप अपनी पसंद की वीडियो को बिना इंटरनेट के नहीं देख पाएंगे।

इस परेशानी से निकलने के लिए आप यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करके जब चाहे जहां चाहे अपने मन मुताबिक ऑफलाइन देख सकते है। अनेक व्यक्ति अपने फ्री टाइम में यूट्यूब वीडियो देखना पसंद करते है, तो आप वीडियो डाउनलोड करके बिना इंटरनेट के कभी भी कही भी देख सकते है।

आगे आपको यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के आसान तरीके दिए गए, जिससे आप वीडियो डाउनलोड कर सकते है, वो भी बिलकुल फ्री में बेहद आसानी से।

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें

  1. URL Change करके यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें।
  2. वेबसाइट से डाउनलोड करें।
  3. Gallery में यूट्यूब वीडियो कैसे डाउनलोड करें।
  4. मोबाइल से डायरेक्ट यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें।
  5. PC पर YouTube वीडियो डाउनलोड करें।
  6. Apps द्वारा यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें।

URL Change करके यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने का यह तरीका बहुत आसान है, इसमें जो वीडियो डाउनलोड करनी है उस वीडियो की URL में ss लगाकर यूट्यूब वीडियो आसानी से डाउनलोड की जा सकती हैं। आइये हम आपको एक-एक करके इसके बारे में बताते है –

  1. सबसे पहले जिस भी ब्राउज़र (opera, chrome) का आप उपयोग करते है उसे खोलें।
  2. फिर अपने ब्राउज़र पर YouTube सर्च करे और YouTube.com करके टॉप की वेबसाइट को ओपन करे।
  3. इसके अलावा भी आप गूगल के सर्च इंजन से डायरेक्ट भी यूट्यूब खोल सकते है।
  4. इसके बाद आपको वो वीडियो यूट्यूब वीडियो को करना होगा, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते है।
  5. फिर आप इस वीडियो को ओपन कर ले और इसके URL पर क्लिक करें।
  6. इसके बाद आपको इस वीडियो की URL में youtube.com लिखा हुआ देखेगा, उसके पहले ss लगाकर, अपने ब्राउज़र में इसे सर्च करें।
  7. URL में ss लगाकर सर्च करने पर आपको वीडियो डाउनलोड का ऑप्शन आ जाएगा, उस पर क्लिक करके आप वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

वेबसाइट से डाउनलोड करें

इंटरनेट पर कई वेबसाइट उपलब्ध है, जिनकी सहायता से आप आसानी से YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते है वो भी मुफ्त में, वेबसाइट से वीडियो डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करिये।

  1. सबसे पहले आप जिस भी ब्राउज़र का उपयोग करते है उसे ओपन करें।
  2. इसके बाद अपने ब्राउजर या सर्च इंजन पर जाकर genyoutube को सर्च करें।
  3. सर्च करने पर रिजल्ट में सबसे ऊपर www.genyt.net वेबसाइट दिखेगी।
  4. अब इस वेबसाइट को ओपन कर ले, इसके बाद आप जो भी वीडियो डाउनलोड करना चाहते है, उसे इस वेबसाइट पर सर्च करें।
  5. फिर आपको इस वीडियो की डाउनलोड लिंक मिल जाएगी, जिस पर क्लिक करने पर वीडियो डाउनलोड होने लगेगी।
  6. App की सहायता से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें
  7. नीचे आपको यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए कुछ बेहतरीन Android ऐप्स के बारे में बताया गया, जिनकी मदद से आप किसी भी यूट्यूब वीडियो को आसानी से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकेंगे।

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के एप्प्स

  • VidMate App
  • YMusic
  • YT3 YouTube Downloader
  • Snaptube
  • Telegram
  • Tubemate
  • Videoder
  • NewPipe
  • InsTube
  • Keepvid

विडमेट ऐप

विडमेट ऐप एक निःशुल्क विडियो डाउनलोडर एप्प है, जिसका कार्य इंटरनेट के माध्यम से विडियो डाउनलोड करना है। यह एक Android ऐप है जिस कारण इसका उपयोग एंड्राइड डिवाइसेस में किया जाता है। इस एप्प की मदद से आप किसी भी वेबसाइट से कोई भी वीडियो डाउनलोड करके देख सकते है।

इस एप्प का उपयोग करना बहुत ही आसान है, क्योंकि इसे उपयोगकर्ता अनुकूल बनाया गया है। इससे कोई भी व्यक्ति बिना किसी शुल्क के अपने मनपसंद वीडियो को कभी भी किसी भी समय डाउनलोड करके बाद में अपने फ्री समय में बिना इंटरनेट कनेक्शन के देख सकते है। Vidmate App यूजर्स को कई तरह के यूनिक फीचर उपलब्ध करता है। यह आपको अपनी पसंद के फॉर्मेट के साथ वीडियो डाउनलोड करने देता है।

VidMate App Features:

  • यह एप्प फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब सभी प्लेटफार्म से मीडिया फाइल्स (Video, Images) डाउनलोड करने में समर्थ है।
  • इस एप्प में आप अपनी पसंदीदा वेबसाइट को Bookmark करके रख सकते है।
  • इसमें वीडियो को URL दर्ज करके वीडियो डाउनलोड कर सकते है।
  • यह एप्प वायरस मुक्त उपयोग के लिए सुरक्षित है।
  • यह विभिन्न फॉर्मेट (144p, 240p, 360p, 480p, 720p, 1080p) में वीडियो डाउनलोड करने की सहूलियत देता है।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने एवं उस पर Like, Comment, Share और Subscribe करने के लिए यूट्यूब पर रजिस्टर्ड होना आवश्यक है, क्योंकि बिना पंजीकृत हुए आप बस वीडियो देख सकते है परन्तु उसे शेयर, लाइक, कमेंट नहीं कर सकते है। हालांकि आपका मुख्य सवाल ये है कि YouTube Ki Video Gallery Me Save कैसे करें, तो इस लेख में हमने आपको YouTube Se Video Kaise Download Kare की पूरी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक बताई है।

Conclusion

हम आपको किसी भी कॉपीराइट सामग्री को डाउनलोड करने या उसकी कॉपी बनाने की अनुमति नहीं देते है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा कार्य करते हुए पकड़ा जाता है, तो उसको जुर्माना का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि YouTube ने YouTube वीडियो डाउनलोडर ऐप से वीडियो को डाउनलोड करने के लिए अब तक उपयोगकर्ता पर कभी भी जुर्माना नहीं किया है, लेकिन यह गतिविधि नाजायज मानी जाएगी।

हम आपको सलाह देंगे कि आप यूट्यूब का Paid Subscription लेकर ही वीडियो को देखे। लेकिन आप जोखिमों के बावजूद भी YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते है तो आपकी आवश्यकताओं को देखते हुए, हमने आपको इस पोस्ट में कई तरीके बताये है जिसकी मदद से आप आसानी से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!
DMCA.com Protection Status